सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के बाद एशियाई बाजारों में गिरावट: प्रमुख अपडेट

Share Us

401
सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के बाद एशियाई बाजारों में गिरावट: प्रमुख अपडेट
15 Mar 2023
6 min read

News Synopsis

सिलिकॉन वैली बैंक Silicon Valley Bank और सिग्नेचर बैंक Signature Bank के पतन ने वैश्विक वित्त पर भारी प्रभाव डाला क्योंकि स्टॉक अब तक बाजार मूल्य में $465 बिलियन खो चुके हैं।

अमेरिकी साथियों के लुढ़कने के बाद गिरावट आई और निवेशकों ने सवाल किया कि क्या बैंकिंग प्रणाली Banking System के लिए सरकार की बचाव योजना एसवीबी के निधन से अधिक गिरावट को रोकेगी। ब्लूमबर्ग Bloomberg ने बताया कि एशियाई उधारदाताओं को प्रत्यक्ष जोखिम से अधिक अछूते के रूप में देखा गया है।

जमाकर्ताओं ने बचत वापस ले ली और निवेशकों ने सोमवार को बैंक शेयरों को मोटे तौर पर बेच दिया क्योंकि संघीय सरकार ने अमेरिकियों को आश्वस्त करने के लिए दौड़ लगाई थी, कि दो बैंक विफलताओं के बाद बैंकिंग प्रणाली सुरक्षित थी, और अधिक वित्तीय संस्थान गिर सकते हैं।

सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के बाद स्पिलओवर Spillover की आशंकाओं पर एशियाई इक्विटी और मुद्राओं में नुकसान पर नज़र रखते हुए मंगलवार को शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया 4 पैसे गिरकर 82.27 पर आ गया।

सिलिकॉन वैली बैंक के पतन पर शीर्ष अद्यतन:

1. मंगलवार की शुरुआत में घाटा बढ़ा MSCI एशिया पैसिफिक फाइनेंशियल इंडेक्स MSCI Asia Pacific Financial Index 29 नवंबर के बाद से सबसे कम 2.7% गिर गया। मित्सुबिशी UFJ फाइनेंशियल ग्रुप इंक जापान Mitsubishi UFJ Financial Group Inc. Japan में 8.3% तक गिर गया और जबकि दक्षिण कोरिया का हाना फाइनेंशियल ग्रुप इंक Hana Financial Group Inc. of South Korea। 4.7% और ऑस्ट्रेलिया का ANZ ग्रुप होल्डिंग्स लिमिटेड ANZ Group Holdings Limited of Australia 2.8% गिरा।

2. सिलिकॉन वैली बैंक एनए के नए मुख्य कार्यकारी अधिकारी टिम मेयोपोलोस CEO Tim Mayopoulos ने सोमवार को ग्राहकों को लिखे एक पत्र में कहा कि ऋणदाता खुला है, और हमेशा की तरह कारोबार कर रहा है। रॉयटर्स द्वारा देखे गए पत्र के मुताबिक सभी मौजूदा और नई जमा वित्तीय नियामक यूएस फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प US Federal Deposit Insurance Corp. द्वारा संरक्षित हैं।

3. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden ने जोर देकर कहा कि देश के इतिहास में दूसरी और तीसरी सबसे बड़ी बैंक विफलताओं के 48 घंटे के अंतराल में होने के बाद सिस्टम सुरक्षित था। संकट के जवाब में नियामकों ने दो बैंकों में सभी जमाओं की गारंटी दी और एक ऐसा कार्यक्रम बनाया जिसने प्रभावी रूप से अन्य बैंकों को जमाराशियों पर चलने से बचाने के लिए जीवन रेखा दी।

4. व्हाइट हाउस White House के संदेश के बावजूद निवेशकों ने मोटे तौर पर बैंक शेयरों में शेयरों की बिक्री की। फर्स्ट रिपब्लिक बैंक First Republic Bank के शेयर 60% से अधिक नीचे बंद हुए और बैंक के कहने के बाद भी कि वह फेडरल रिजर्व से आपातकालीन फंडिंग ले रहा था, और जेपी मॉर्गन चेस JP Morgan Chase से अतिरिक्त पैसा ले रहा था।

5. न्यूयॉर्क बैंक New York Bank के नियामकों ने रविवार को सिग्नेचर बैंक पर कब्जा कर लिया इसके नेताओं को बाहर कर दिया और फेडरल डिपॉजिट इंश्योरेंस कॉर्प को दिन-प्रतिदिन का नियंत्रण सौंप दिया।

6. सिलिकॉन वैली बैंक के पतन के कारण इक्विटी बाजारों को चौंका देने और नए वित्तीय संकट के बारे में चिंता बढ़ाने के कारण मंगलवार को तेल की कीमतों में पिछले दिन की गिरावट का विस्तार हुआ। ब्रेंट क्रूड वायदा 0101 GMT तक 9 सेंट गिरकर 80.68 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। यूएस वेस्ट टेक्सास इंटरमीडिएट क्रूड फ्यूचर्स US West Texas Intermediate Crude Futures 16 सेंट गिरकर 74.64 डॉलर प्रति बैरल पर आ गया। सोमवार को ब्रेंट जनवरी की शुरुआत के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गया और जबकि WTI दिसंबर के बाद से सबसे निचले स्तर पर आ गया।

7. भारत सरकार के बॉन्ड प्रतिफल में मंगलवार को गिरावट जारी रहने की संभावना है, क्योंकि अमेरिकी समकक्षों में गिरावट जारी है, जबकि उच्च स्थानीय मुद्रास्फीति रीडिंग High Local Inflation Readings इस कदम को रोक सकती है। एक निजी बैंक के एक व्यापारी ने कहा कि 10 साल के बेंचमार्क 7.26% 2032 बॉन्ड यील्ड सोमवार को 7.3579% पर बंद होने के बाद 7.30% -7.36% बैंड में रहने की उम्मीद है। यील्ड 16 फरवरी के बाद से अपने सबसे निचले स्तर पर समाप्त हो गई और 4 अक्टूबर के बाद से इसकी सबसे बड़ी एकल-सत्र गिरावट दर्ज की गई।

8. कम आक्रामक फेडरल रिजर्व Aggressive Federal Reserve दर में बढ़ोतरी की उम्मीद के कारण मंगलवार को सोने की कीमतें प्रमुख $1,900 प्रति औंस के स्तर से ऊपर रहीं।

9. क्रिप्टो ऋणदाता सेल्सियस Crypto lender Celsius ने कहा कि फर्म सिग्नेचर बैंक से अन्य स्वीकृत अधिकृत डिपॉजिटरी में फंड ट्रांसफर Fund Transfer करने के लिए सलाहकारों के साथ काम कर रही है। इस समय संपत्ति से संबंधित सभी नकदी सुरक्षित है, सेल्सियस ने एक ट्वीट में कहा।

10. गैर-वितरणीय फॉरवर्ड संकेत देते हैं। कि रुपया पिछले सत्र में 82.1225 की तुलना में डॉलर के मुकाबले लगभग 82.30-82.40 पर खुलेगा।