News In Brief Sports & Fitness
News In Brief Sports & Fitness

 2023 में होगा एशियाई खेलों का आयोजन

Share Us

339
 2023 में होगा एशियाई खेलों का आयोजन
20 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

एशियाई खेलों Asian Games का आयोजन 2023 में 23 सितंबर से आठ अक्टूबर तक किया जाएगा। एशियाई ओलंपिक परिषद Asian Olympic Council ओसीए ने मंगलवार को यह घोषणा करते हुआ यह जानकारी दी है। आपको बता दें कि एशियाई खेलों के 19वें सत्र का आयोजन इस साल 10 से 25 सितंबर तक होना था लेकिन चीन में कोरोना वायरस Coronavirus in China मामले के बढ़ने के बाद इस साल छह मई को इन खेलों को स्थगित कर दिया गया था।

ओसीए ने एक ब्यान जारी करते हुआ कहा कि हमने पिछले दो महीनों में चीन ओलंपिक समिति (सीओसी), हांग्जो एशियाई खेलों की आयोजन समिति (एचएजीओसी) और अन्य हितधारकों के साथ खेलों के आयोजन के लिए उपयुक्त समय ढूंढने काफी विचार-विमर्श किया। इन खेलों के आयोजन को अन्य प्रमुख अंतरराष्ट्रीय खेल आयोजनों International Sports Events की तारीखों से अलग रखना था। इसलिए हमने यह निर्णय बहुत सोच समझकर लिया है। सीओसी ने कहा है कि हम ओसीए और एचएजीओसी के साथ मिलकर खेलों की सफलता सुनिश्चित करने के लिए कार्य को आगे बढ़ायेंगे।

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि एशियाई खेलों को एशियाड Asiad के नाम से भी जाना जाता है। यह प्रत्येक चार वर्ष बाद आयोजित होने वाली बहु-खेल प्रतियोगिता है जिसमें केवल एशिया के विभिन्न देशों के खिलाड़ी भाग लेते हैं। इन खेलों का संचालन एशियाई ओलम्पिक परिषद Asian Olympic Council द्वारा अन्तर्राष्ट्रीय ओलम्पिक परिषद के पर्यवेक्षण में किया जाता है। प्रत्येक प्रतियोगिता में प्रथम स्थान के लिए स्वर्ण, दूसरे के लिए रजत और तीसरे के लिए कांस्य पदक दिए जाते हैं। प्रथम एशियाई खेलों First Asian Games का आयोजन दिल्ली Delhi भारत India में किया गया था।