News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अश्विनी वैष्णव ने नीति आयोग का 'नीति फॉर स्टेट्स' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया

Share Us

226
अश्विनी वैष्णव ने नीति आयोग का 'नीति फॉर स्टेट्स' प्लेटफॉर्म लॉन्च किया
08 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव Union Minister Ashwini Vaishnaw ने एक समारोह के दौरान सरकारी थिंक टैंक नीति आयोग NITI Aayog की नवीनतम पहल 'नीति फॉर स्टेट्स' का अनावरण किया। इस डिजिटल सार्वजनिक बुनियादी ढांचे का लक्ष्य पूरे देश में नीति और शासन को मजबूत करना है। उन्होंने नीति आयोग में 'विकसित भारत रणनीति कक्ष' का भी उद्घाटन किया।

'विकसित भारत रणनीति कक्ष' अंतर्दृष्टि के साथ विज़ुअलाइज़ेशन और जुड़ाव की सुविधा प्रदान करने का वादा करता है, जिससे व्यक्तिगत रूप से प्रभावी निर्णय लेने के लिए महत्वपूर्ण जानकारी और ज्ञान साझा करने की अनुमति मिलती है। और प्लेटफ़ॉर्म एक बहु-क्षेत्रीय लाइव रिपॉजिटरी की मेजबानी करेगा जिसमें 7,500 सर्वोत्तम प्रथाएं, 5,000 नीति दस्तावेज़, 900 से अधिक डेटासेट, 1,400 डेटा प्रोफ़ाइल और 350 एनआईटीआई प्रकाशन शामिल होंगे।

इस मंच पर ज्ञान उत्पादों की व्यापकता कृषि, शिक्षा, ऊर्जा, स्वास्थ्य, आजीविका और कौशल, विनिर्माण, एमएसएमई, पर्यटन, शहरी, जल संसाधन और WASH सहित 10 क्षेत्रों तक फैली हुई है, और साथ ही दो क्रॉस-कटिंग थीम - लिंग और जलवायु परिवर्तन भी शामिल हैं।

मंच सरकारी अधिकारियों को निर्णय लेने की प्रक्रियाओं की गुणवत्ता को बढ़ाते हुए मजबूत, प्रासंगिक रूप से प्रासंगिक और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि प्रदान करेगा। इसके अलावा यह जिला कलेक्टरों और ब्लॉक-स्तरीय पदाधिकारियों को विभिन्न राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों की नवीन सर्वोत्तम प्रथाओं तक पहुंच प्रदान करके सशक्त बनाएगा।

'Viksit Bharat Strategy Room' एक इंटरैक्टिव स्थान प्रदान करता है, जहां उपयोगकर्ता एक व्यापक वातावरण में डेटा, रुझान, सर्वोत्तम प्रथाओं और नीतियों की कल्पना कर सकते हैं, जिससे किसी भी समस्या के समग्र मूल्यांकन को सक्षम किया जा सकता है। उपयोगकर्ता आवाज-सक्षम एआई के माध्यम से भी जुड़ सकते हैं, और वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कई हितधारकों से जुड़ सकते हैं। डिज़ाइन का लक्ष्य प्लग-एंड-प्ले मॉडल बनाना है, जो राज्य, जिला और ब्लॉक स्तर पर प्रतिकृति की सुविधा प्रदान करता है।

इस पहल में सरकारी संगठनों के एक संघ ने नीति आयोग के साथ सहयोग किया है। इसमें कौशल प्रशिक्षण के लिए एक ऑनलाइन मंच आईजीओटी (एकीकृत सरकारी ऑनलाइन प्रशिक्षण) कर्मयोगी शामिल है। नीति निर्माताओं के लिए विभिन्न डेटासेट को सुलभ बनाने के लिए नीति आयोग के राष्ट्रीय डेटा और एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (एनडीएपी) को भी एकीकृत किया गया है। राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (एनईजीडी) ने विकसित भारत रणनीति कक्ष विकसित करने के लिए सहायता प्रदान की, जबकि भाषिनी ने बहुभाषी सहायता की पेशकश की है। डीपीआईआईटी द्वारा समर्थित पीएम गतिशक्ति बीआईएसएजी-एन टीम को भी क्षेत्र-आधारित योजना के लिए भू-स्थानिक उपकरण प्रदान करने के लिए एकीकृत किया गया है।

'राज्यों के लिए नीति' मंच की मुख्य विशेषताएं:

व्यापक ज्ञान आधार: 7,500 क्यूरेटेड सर्वोत्तम प्रथाएँ, 5,000 नीति दस्तावेज़, 900+ डेटासेट, 1,400 डेटा प्रोफ़ाइल और 350 नीति आयोग प्रकाशन।

बहुभाषी पहुंच: निकट भविष्य में यह मंच 22 प्रमुख भारतीय भाषाओं और 7 विदेशी भाषाओं में उपलब्ध होगा, जो विविध उपयोगकर्ता समूहों के लिए समावेशिता सुनिश्चित करेगा।

क्षमता निर्माण पहल: संबंधित संस्थानों के सहयोग से विभिन्न स्तरों (ब्लॉक, जिला और राज्य) पर अधिकारियों के लिए तैयार डिजिटल प्रशिक्षण मॉड्यूल।

विशेषज्ञ सहायता डेस्क: अग्रणी संस्थानों के साथ साझेदारी के माध्यम से विशेष मार्गदर्शन राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को विशिष्ट चुनौतियों का समाधान करने की अनुमति देता है।

डेटा एकीकरण: व्यापक और कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि के लिए राष्ट्रीय डेटा और एनालिटिक्स प्लेटफ़ॉर्म (एनडीएपी) से डेटा का लाभ उठाता है, डेटा-संचालित निर्णय लेने को बढ़ावा देता है।

राज्यों के लिए नीति मंच का अपेक्षित प्रभाव:

1. अधिकारियों को मजबूत ज्ञान, कार्रवाई योग्य अंतर्दृष्टि और उपयोगकर्ता के अनुकूल डिजिटल उपकरणों से लैस करके शासन के डिजिटल परिवर्तन में तेजी लाएं।

2. सफल पहलों को दोहराने और स्थानीय चुनौतियों का प्रभावी ढंग से समाधान करने के लिए जिला और ब्लॉक स्तर पर अग्रिम पंक्ति के पदाधिकारियों को सशक्त बनाएं।

3. राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों के बीच ज्ञान साझा करने और क्रॉस-लर्निंग के माध्यम से सहकारी संघवाद को बढ़ावा देना और सुशासन प्रथाओं को मजबूत करना।

'राज्यों के लिए नीति' मंच एक आधारशिला पहल है, जो राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों को विकसित भारत की सामूहिक दृष्टि में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए सशक्त बनाती है। यह मंच देश भर में सहयोगी शासन को बढ़ावा देने और सुशासन प्रथाओं को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग की प्रतिबद्धता को रेखांकित करता है।