News In Brief Auto
News In Brief Auto

Ashok Leyland अपनी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए नए व्हीकल्स लॉन्च करेगी

Share Us

347
Ashok Leyland अपनी मार्केट हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए नए व्हीकल्स लॉन्च करेगी
06 May 2024
7 min read

News Synopsis

हिंदुजा ग्रुप की प्रमुख कंपनी अशोक लीलैंड Ashok Leyland इस खंड में अपनी मार्केट हिस्सेदारी को मौजूदा 20% से बढ़ाकर 25% करने की अपनी रणनीति के तहत आने वाले वर्ष में छह नए हल्के कमर्शियल व्हीकल्स लॉन्च करेगी। 

एलसीवी के प्रेजिडेंट अमनदीप सिंह ने कहा कि महीने के अंत से इसे द्विमासिक रूप से लॉन्च किया जाएगा। और नए व्हीकल्स, पिक-अप ट्रकों की मौजूदा दोस्त रेंज में ​अंतर वेरियस पेलोड, टेक्नोलॉजी और वॉल्यूम विकल्प होंगे।

अशोक लीलैंड ने अगले दो वर्षों के भीतर एलसीवी मार्केट हिस्सेदारी में 25% की अल्पकालिक वृद्धि का लक्ष्य रखा है, जिससे उप-2 टन वाहनों से 2 से 3, 5 टन तक उच्च टन भार वाले वाहनों में बदलाव का लाभ उठाया जा सके। महिंद्रा एंड महिंद्रा के प्रभुत्व वाला एलसीवी सेगमेंट भारतीय हल्के ट्रक मार्केट का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

पिछले वर्ष के दौरान डोमेस्टिक लाइट ट्रक मार्केट में कुल बिक्री में मामूली गिरावट देखी गई, जो वर्ष 2023 में लगभग 559,000 इकाइयों से बढ़कर वर्ष 24 में लगभग 542,000 इकाई हो गई। इसके बावजूद अशोक लीलैंड की मार्केट हिस्सेदारी 11.74% से बढ़कर 12.10% हो गई, और कंपनी ने बिक्री में मामूली वृद्धि दर्ज की, पिछले वर्ष 65,654 की तुलना में 65,678 इकाइयां बेची गईं।

मार्केट लीडर महिंद्रा एंड महिंद्रा की मार्केट हिस्सेदारी 300 आधार अंकों से अधिक बढ़कर 46.32% हो गई, जबकि टाटा मोटर्स की मार्केट हिस्सेदारी 35.71% से घटकर 32.45% हो गई। 

अमनदीप सिंह अपकमिंग ग्रोथ के बारे में आशावादी हैं, अनुकूल मानसून पूर्वानुमान, ग्रामीण बिक्री में संभावित पुनरुद्धार और हल्के कमर्शियल व्हीकल्स की बढ़ती मांग के संभावित चालकों के रूप में थोक से पैक किए गए सामानों में बदलाव जैसे कारकों का हवाला देते हुए।

अपने विस्तार प्रयासों के तहत अशोक लीलैंड की इलेक्ट्रिक वाहन शाखा स्विच मोबिलिटी Switch Mobility ने हाल ही में पांच प्रमुख शहरों में 3.5-टन बड़ा दोस्त का इलेक्ट्रिक वर्जन लॉन्च किया है। और ग्रॉस व्हीकल वेट के साथ ब्रांड का एक इलेक्ट्रिक वर्जन पेश करने की भी योजना है। इसके अलावा कंपनी प्रतिस्पर्धी आसियान मार्केट में प्रवेश करने पर विचार कर रही है, जहां वर्तमान में जापानी ब्रांडों का दबदबा है।

अशोक लीलैंड अपने दोस्त वाहनों को मध्य पूर्व, अफ्रीका, दक्षिण एशिया और जीसीसी देशों में फीनिक्स ब्रांड के तहत बेचता है। अपने हल्के कमर्शियल व्हीकल्स की पेशकश में रणनीतिक विस्तार और इनोवेशन पर कंपनी के फोकस से मार्केट में इसकी स्थिति मजबूत होने और भविष्य में विकास को गति मिलने की उम्मीद है।

अमनदीप सिंह ने कहा जबकि टाटा मोटर्स Tata Motors अभी भी समग्र एलसीवी सेगमेंट में वॉल्यूम के हिसाब से दूसरी सबसे बड़ी कंपनी है, इसने अशोक लीलैंड से पिछड़ गया है, जो 2-3.5 टन में दोस्त और बड़ा दोस्त ब्रांडेड हल्के ट्रक बेचता है। लीलैंड की उप-2 टन सेगमेंट में उपस्थिति नहीं है, जहां टाटा मोटर्स ऐस ब्रांडेड छोटे और हल्के ट्रक बेचता है।