News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अशोक लीलैंड ने स्विच मोबिलिटी में 1,200 करोड़ का निवेश किया

Share Us

424
अशोक लीलैंड ने स्विच मोबिलिटी में 1,200 करोड़ का निवेश किया
11 Nov 2023
min read

News Synopsis

अग्रणी ट्रक और बस निर्माता अशोक लीलैंड Ashok Leyland अपनी इलेक्ट्रिक वाहन शाखा स्विच मोबिलिटी Switch Mobility में लगभग 1,200 करोड़ का निवेश किया, क्योंकि हिंदुजा समूह इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में अपनी विकास योजनाओं में तेजी लाना चाहता है।

एएल के बोर्ड ने निवेश को मंजूरी दे दी है, जो इसकी होल्डिंग कंपनी ऑप्टारे पीएलसी यूके के माध्यम से किया जाएगा। और निवेशित धनराशि का उपयोग पूंजीगत व्यय, अनुसंधान एवं विकास और यूके और भारत दोनों में परिचालन आवश्यकताओं को पूरा करने के लिए किया जाएगा।

कंपनी को सरकार के दबाव को देखते हुए इलेक्ट्रिक छोटे वाणिज्यिक वाहनों और इलेक्ट्रिक बसों में मजबूत वृद्धि की उम्मीद है। जबकि यह इस साल सितंबर में पेश किए गए अपने इलेक्ट्रिक छोटे ट्रकों की डिलीवरी जनवरी 2024 से शुरू करने की तैयारी कर रहा है, इसने इलेक्ट्रिक बसों के निर्माण के लिए 1,200 करोड़ के निवेश पर उत्तर प्रदेश में एक नई ग्रीनफील्ड इकाई स्थापित करने का भी प्रस्ताव रखा है।

जबकि हिंदुजा प्रबंधन पिछले कई महीनों से निवेशकों की तलाश कर रहा है, और अपनी ईवी शाखा में पूंजी डाल रहा है, उसने अब एएल द्वारा धन लगाने का फैसला किया है।

अशोक लीलैंड और स्विच मोबिलिटी के कार्यकारी अध्यक्ष धीरज हिंदुजा Dheeraj Hinduja Executive Chairman Ashok Leyland and Switch Mobility ने कहा यहां एएल के Q2 प्रदर्शन पर चर्चा करते हुए कहा "स्विच ने अच्छी प्रगति की है, और हम इसकी क्षमताओं के निर्माण में निवेश करना जारी रखेंगे।"

Q2 प्रदर्शन:

इस बीच एएल ने इस वित्तीय वर्ष में लगातार दूसरी तिमाही में मजबूत लाभ दर्ज किया है, जो मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहन क्षेत्र में मजबूत मात्रा के कारण राजस्व में अच्छी वृद्धि से समर्थित है। कंपनी का PAT दूसरी तिमाही में 561 करोड़ रहा, जबकि वित्त वर्ष 23 की दूसरी तिमाही में 199 करोड़ की तुलना में 182 प्रतिशत की वृद्धि हुई। इस वित्तीय वर्ष की पहली तिमाही में इसका PAT 576 करोड़ था, जिसमें समायोजित असामान्य क्रेडिट भी शामिल था। लेकिन असाधारण मद के बिना यह 404 करोड़ था।

Q2FY24 में EBITDA 1,080 करोड़ रहा। कंपनी का EBITDA लगातार तीसरी तिमाही में दोहरे अंक में रहा और इस वित्तीय वर्ष की दूसरी तिमाही में यह 11.2 प्रतिशत रहा, जबकि पहली तिमाही में यह 10 प्रतिशत था।

मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों की घरेलू मात्रा 29,947 इकाइयों में 18 प्रतिशत की वृद्धि के कारण इसका राजस्व 17 प्रतिशत बढ़कर 9638 करोड़ हो गया। एलसीवी वॉल्यूम मामूली कम होकर 16,998 यूनिट (17,040 यूनिट) पर था।

हिंदुजा ने कहा इस वित्त वर्ष की पहली छमाही में हमारा राजस्व, शुद्ध लाभ और ईबीआईटीडीए ऐतिहासिक ऊंचाई पर पहुंच गया। H1FY24 के लिए कंपनी का राजस्व और PAT क्रमशः 17,827 करोड़ और 1,137 करोड़ था।

“इस वित्तीय वर्ष की शुरुआत में, हमने मध्यम और भारी वाणिज्यिक वाहनों के लिए 8-10 प्रतिशत की वृद्धि का अनुमान लगाया था। लेकिन पहली छमाही में मांग 10 प्रतिशत बढ़ी और शेष अवधि के लिए मांग प्रक्षेपवक्र मजबूत है।''

अशोक लीलैंड के एमडी और सीईओ शेनू अग्रवाल Ashok Leyland MD and CEO Shenu Agarwal ने कहा कि कंपनी की बाजार हिस्सेदारी लगातार बढ़ रही है, और यह लगातार सातवीं तिमाही में 30 प्रतिशत से अधिक रही। Q2FY24 में बाजार हिस्सेदारी 31.6 प्रतिशत थी।

अशोक लीलैंड के सीएफओ और पूर्णकालिक निदेशक गोपाल महादेवन Gopal Mahadevan CFO and Whole-time Director Ashok Leyland ने कहा कि अनुकूल मांग परिदृश्य और कच्चे माल की कीमतों में नरमी के कारण दूसरी छमाही का प्रदर्शन पहली छमाही की तुलना में काफी बेहतर रहेगा।

सितंबर 2023 तिमाही तक कंपनी का शुद्ध ऋण 0.1 गुना पर ऋण-इक्विटी के साथ 1,139 करोड़ था।