News In Brief Auto
News In Brief Auto

अशोक लीलैंड ने पंतनगर प्लांट में 'महिला-केंद्रित केबिन ट्रिम लाइन' का उद्घाटन किया

Share Us

380
अशोक लीलैंड ने पंतनगर प्लांट में 'महिला-केंद्रित केबिन ट्रिम लाइन' का उद्घाटन किया
21 Oct 2023
min read

News Synopsis

अग्रणी वाणिज्यिक वाहन निर्माता अशोक लीलैंड Ashok Leyland ने अपने पंतनगर प्लांट में एक नई 'महिला-केंद्रित केबिन ट्रिम लाइन' के उद्घाटन के साथ विनिर्माण उद्योग में लैंगिक विविधता और समानता की दिशा में कदम उठाया है।

लैंगिक विविधता और समानता को बढ़ावा देने के साथ-साथ विनिर्माण उद्योग में अधिक महिलाओं की भर्ती के कंपनी के प्रयासों का प्रतिनिधित्व करता है। यह परियोजना अपनी नेतृत्व संरचना से अलग है, जिसमें महिलाएं विनिर्माण, सोर्सिंग, गुणवत्ता आश्वासन और उत्पादन योजना के सभी पहलुओं की प्रभारी हैं। यह पहल महिला कर्मचारियों को उत्पादन प्रक्रिया में महत्वपूर्ण योगदान देने के अवसर प्रदान करेगी।

इस त्योहारी सीज़न के दौरान महिलाओं को श्रद्धांजलि देने के लिए महिला-केंद्रित केबिन ट्रिम लाइन लॉन्च की गई, जो देश भर की महिलाओं के दृढ़ संकल्प और साहस का उदाहरण है। नई लॉन्च की गई लाइन वाणिज्यिक वाहनों के लिए बड़े आकार के केबिनों की बढ़ती मांग को पूरा करेगी। यह लाइन प्रति शिफ्ट 56 केबिन असेंबल कर सकती है, और दो शिफ्टों में चलेगी।

अशोक लीलैंड के एमडी और सीईओ शेनु अग्रवाल Ashok Leyland MD and CEO Shenu Agarwal ने कहा पंतनगर प्लांट में नई महिला-केंद्रित लाइन अशोक लीलैंड में एक अधिक समावेशी पारिस्थितिकी तंत्र बनाने में हमारे विश्वास को मजबूत करती है।

अशोक लीलैंड ने हमेशा विविधता और समावेशन को प्राथमिकता दी है, यह सुनिश्चित करते हुए कि लिंग या जातीयता की परवाह किए बिना सभी को अवसरों तक समान पहुंच मिले। प्राथमिक उद्देश्य महिलाओं की क्षमताओं और रोजगार क्षमता में सुधार करना है, जिससे वे अपनी आकांक्षाओं का पालन कर सकें। यह परियोजना अधिक विविध कार्यबल के लिए अवसर प्रदान करेगी और समानता को बढ़ावा देगी।

अशोक लीलैंड के सीओओ गणेश मणि Ashok Leyland COO Ganesh Mani ने कहा महिला-केंद्रित केबिन ट्रिम लाइन एक अधिक विविध विनिर्माण संगठन बनाने की हमारी प्रतिबद्धता का उदाहरण देती है, जो विशेष रूप से ऐतिहासिक रूप से पुरुष-प्रधान विनिर्माण क्षेत्र के भीतर परंपराओं और रूढ़िवादिता को चुनौती देती है।

नई उद्घाटन की गई महिला-केंद्रित केबिन ट्रिम लाइन लैंगिक विविधता, समानता और समावेशन को बढ़ावा देने के हमारे लोकाचार के साथ पूरी तरह से मेल खाती है। जैसे-जैसे हम आगे बढ़ेंगे, हमारा रणनीतिक ध्यान अधिक विविध कार्यबल के निर्माण पर होगा, और हम इसमें भारी निवेश करेंगे। हमारी महिला कर्मचारियों के बीच विनिर्माण कौशल का प्रशिक्षण और विकास, अशोक लीलैंड के अध्यक्ष और मानव संसाधन प्रमुख राजा राधाकृष्णन Raja Radhakrishnan Chairman and Human Resources Head Ashok Leyland ने कहा।

केबिन ट्रिम लाइन पेंट किए गए वाहन केबिनों के लिए विनिर्माण लाइन के रूप में कार्य करेगी। यह लाइन स्टीयरिंग सिस्टम, विंडशील्ड, विंडो, इलेक्ट्रॉनिक तत्व, हेडलाइट्स और ड्राइवर सीटों जैसे आवश्यक घटकों के एकीकरण को सुनिश्चित करती है, जिसके परिणामस्वरूप वाहन के इंटीरियर पूरी तरह कार्यात्मक और उपयोग के लिए तैयार होते हैं।

इन घटकों की स्थापना के बाद यह गारंटी देने के लिए वाहन का पूरी तरह से परीक्षण किया जाएगा कि सभी कार्य, जो एक सुरक्षित और सुखद ड्राइविंग अनुभव के लिए महत्वपूर्ण हैं, श्रेष्ठ कार्यशील स्थिति में हैं।

'महिला-केंद्रित केबिन ट्रिम लाइन' पहल अपने दृष्टिकोण में अच्छा है, क्योंकि यह महिलाओं को उत्पादन से लेकर सोर्सिंग, गुणवत्ता आश्वासन और उत्पादन योजना तक विनिर्माण प्रक्रिया के विभिन्न प्रमुख क्षेत्रों में नेतृत्व करने का अधिकार देती है।