News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

सेना ने अग्निवीर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन

Share Us

559
सेना ने अग्निवीर भर्ती के लिए जारी किया नोटिफिकेशन
21 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

केंद्र सरकार की अग्निपथ योजना Agneepath Scheme of Central Government का देशभर में जमकर विरोध हो रहा है। इसी दौरान सेना ने अग्निवीरों की पहले दौर की भर्ती First Round Recruitment of Agniveers के लिए नोटिफिकेशन जारी Notification Issued कर दिया है। आपको बता दें कि पहले दौर की भर्ती के लिए रजिस्ट्रेशन Registration जुलाई माह से शुरु हो जाएगा । इसमें अग्निवीर जनरल ड्यूटी Agniveer General Duty अग्निवीर तकनीकी Agniveer Technical अग्निवीर तकनीकी (विमानन / गोला बारूद परीक्षक Aviation / Ammunition Tester), अग्निवीर क्लर्क / स्टोर कीपर तकनीकी Agniveer Clerk / Store Keeper Technical ग्निवीर ट्रेड्समैन  Agniveer Tradesman (10 वीं पास) की भर्तियां होगीं। 

अग्निवीर भर्ती के लिए संबंधित सेना भर्ती कार्यालयों में जुलाई से पंजीकरण खोले जाएंगे। इसके साथ ही इसमें यह भी कहा गया है कि अग्निवीर की ड्यूटी नामांकन की तारीख से शुरू होगी।  भारतीय सेना Indian Army द्वारा जारी नोटिफिकेशन में योजना से संबंधित सेवा, पात्रता,और अन्य महत्वपूर्ण जानकारी के नियमों और शर्तों को व्यापक रूप से रेखांकित किया गया है। जारी नोटिफिकेशन में कहा गया कि योजना के तहत नामांकित अग्निवीर किसी भी प्रकार की पेंशन और ग्रेच्युटी Pension and Gratuity के लिए पात्र नहीं होंगे। वे सेना में एक अलग रैंक बनाएंगे, जो अन्य मौजूदा रैंकों से अलग होगी। 

इस सूचना में यह कहा गया है कि इस योजना के तहत नामांकित कर्मियों को समय-समय पर शारीरिक/लिखित/क्षेत्र  Physical/Written/Field परीक्षण के साथ-साथ समय-समय पर चिकित्सा जांच medical check up से गुजरना होगा। आपको बता दें कि यह नोटिफिकेशन तब जारी किया गया जब देश भर में इस योजना को लेकर विरोध प्रदर्शन तेज हो गए है।