म्यूचुअल फंड के जरिए विदेशी शेयरों में निवेश को मिली मंजूरी

Share Us

300
म्यूचुअल फंड के जरिए विदेशी शेयरों में निवेश को मिली मंजूरी
22 Jun 2022
min read

News Synopsis

एक बार फिर से म्यूचुअल फंड Mutual Funds के जरिए विदेशी शेयरों में निवेश Investing in Foreign Stocks करने की सेबी SEBI ने मंजूरी दे दी है। अब म्यूचुअल फंड के जरिये विदेशी शेयरों में निवेश किया जा सकता है। बाजार नियामक भारतीय प्रतिभूति विनिमय बोर्ड Market Regulator Securities Exchange Board of India (सेबी) ने इसके लिए म्यूचुअल फंड हाउसों Mutual Fund Houses को मंजूरी दे दी। जबकि पूरा उद्योग मिलकर केवल 55,000 करोड़ रुपए ही निवेश कर सकेगा।

जबकि, हाल के समय में पूरी दुनिया के बाजारों में भारी गिरावट देखने को मिल रही है। इससे सस्ते भाव पर शेयर मिल रहे हैं। इस साल की शुरुआत में ही सेबी ने म्यूचुअल फंड हाउसों को विदेशी बाजारों में निवेश करने पर रोक लगा दी थी, क्योंकि 55,000 करोड़ रुपए की सीमा पार हो चुकी थी। अब बाजार के गिरने से निवेश की कीमत सीमा से कम हो गई है, जिससे फिर से मंजूरी मिली है।  सेबी ने कहा है कि विदेशी ईटीएफ Foreign ETFs में फंड हाउस 7,800 करोड़ यानी एक अरब डॉलर का निवेश कर सकते हैं।

इसने एंफी से कहा है कि हर फंड हाउस एक फरवरी, 2022 के दिन के आखिरी में विदेशी निवेश की जो सीमा है, उतना ही निवेश करे। सेबी की इस मंजूरी के बाद म्यूचुअल फंड हाउस अब योजनाओं में निवेश Investing in Schemes स्वीकार करना शुरू कर देंगे।