News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Apple मई की शुरुआत में नए iPad Pro और iPad Air मॉडल लॉन्च करेगा

Share Us

137
Apple मई की शुरुआत में नए iPad Pro और iPad Air मॉडल लॉन्च करेगा
29 Mar 2024
6 min read

News Synopsis

Apple का बहुप्रतीक्षित वार्षिक वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस 10 जून को शुरू होने वाला है। चार दिवसीय मेगा शो के इस आयोजन में क्यूपर्टिनो स्थित तकनीकी दिग्गज की ओर से कुछ रोमांचक घोषणाएं आने की उम्मीद है।

ऐप्पल द्वारा बाज़ार में नए एयर और प्रो मॉडल सहित अपने नए आईपैड लाइनअप का अनावरण करने की भी संभावना है। नए iPad Pro और iPad Air मॉडल WWDC इवेंट से पहले संभवतः "मई की शुरुआत में" लॉन्च किए जा सकते हैं।

आईपैड एयर और प्रो मॉडल के लॉन्च में देरी हुई:

ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट के मुताबिक एप्पल के विदेशी आपूर्तिकर्ताओं ने नए उपकरणों का उत्पादन बढ़ा दिया है, इसलिए कंपनी मई तक इन्हें जारी करने की उम्मीद कर रही है।

इससे पहले Apple मार्च या अप्रैल की शुरुआत में iPad लॉन्च करने की योजना बना रहा था, और समयरेखा को एक बार फिर पीछे धकेल दिया गया है, क्योंकि यह अभी भी उपकरणों के लिए "सॉफ़्टवेयर अपडेट को समाप्त करने" पर काम कर रहा है।

"OLED iPad Pro मॉडल को जटिल विनिर्माण तकनीकों की आवश्यकता है," यह सुझाव देते हुए कि इसके कारण देरी हुई है।

नए आईपैड एयर और प्रो में क्या उम्मीद करें?

विशेष रूप से नए iPad Pro में पतले डिज़ाइन, एक उन्नत M3 चिप, एक नया मैजिक कीबोर्ड और एक Apple पेंसिल के साथ OLED डिस्प्ले आने की उम्मीद है।

OLED डिस्प्ले मॉडलों को वेरिएबल रिफ्रेश दरों की सुविधा देने में महत्वपूर्ण रूप से मदद करेगा जो 10 हर्ट्ज तक पहुंच सकते हैं। इसे दो स्क्रीन आकारों में भी पेश किया जाएगा: 11-इंच और 13-इंच। इसके अलावा आगामी iPad Pro में दोबारा डिज़ाइन किए गए रियर कैमरा बम्प और एक आयताकार मॉड्यूल के साथ आने की भी उम्मीद है।

इन सभी अपग्रेड से लाइनअप की कीमतें बढ़ने की उम्मीद है। दूसरी ओर नया आईपैड एयर नई 12.9-इंच स्क्रीन पर उपलब्ध होगा, जो एयर टैबलेट श्रृंखला के लिए पहला है।

जबकि नए iPad के वर्तमान मॉडल के समान दिखने की उम्मीद है, फ्रेम और चेसिस डिज़ाइन को बरकरार रखते हुए यह बड़ा होगा और शीर्ष पर टच आईडी सेंसर के साथ समान बटन प्लेसमेंट होंगे। आईपैड एयर के एम2 चिपसेट द्वारा संचालित होने और वाई-फाई 6ई और ब्लूटूथ 5.3 को सपोर्ट करने की उम्मीद है।

सॉफ्टवेयर को अंतिम रूप देने और स्क्रीन निर्माण की जटिलता के कारण ऐप्पल ने लॉन्च में देरी की, शुरुआत में मार्च के अंत या अप्रैल की शुरुआत में योजना बनाई गई थी। पिछले iPad अपडेट के लगभग 18 महीने बाद Apple अपने नवीनतम मॉडलों के साथ तेज़ चिप्स और पुन: डिज़ाइन किए गए एक्सेसरीज़ को शामिल करके टैबलेट की मांग को फिर से बढ़ाने का इरादा रखता है।

मई की शुरुआत में 10 जून को ऐप्पल के आगामी वर्ल्डवाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस Upcoming Worldwide Developers Conference से पहले रिलीज़ किया जाएगा, जहां कंपनी भविष्य के सॉफ़्टवेयर अपडेट का अनावरण करेगी, जिसमें iPadOS 18, macOS 18, watchOS 11, tvOS 18 और विज़न प्रो हेडसेट शामिल हैं।

TWN In-Focus