News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

चीन के बाहर विनिर्माण का विस्तार करना चाहता है एप्पल

Share Us

366
चीन के बाहर विनिर्माण का विस्तार करना चाहता है एप्पल
23 May 2022
7 min read

News Synopsis

द वॉल स्ट्रीट जर्नल The Wall Street Journal की एक रिपोर्ट के अनुसार बीजिंग की सख्त कोविड-विरोधी नीति Beijing's strict anti-Covid policy का हवाला देते हुए टेक दिग्गज एप्पल Apple ने अपने कुछ अनुबंध निर्माताओं से कहा है कि वह चीन China के बाहर उत्पादन को बढ़ावा देना चाहता है और भारत India के साथ ही वियतनाम Vietnam को विकल्प के रूप में देख रहा है। इस मामले में दिग्गज कंपनी एप्पल ने कथित तौर पर कहा है कि वह चीन के बाहर विनिर्माण Manufacturing का विस्तार करना चाहता है।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि भारत और वियतनाम, जो पहले से ही एप्पल के वैश्विक उत्पादन Apple's global production के एक छोटे हिस्से के लिए साइट हैं, चीन के विकल्प के रूप में कंपनी से नजदीकी नजर रखने वाले देशों में से हैं। रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन के बाहर उत्पादन पर जोर देने के लिए एप्पल का कोई भी कदम अन्य पश्चिमी कंपनियों की सोच को प्रभावित कर सकता है, जो इस बात पर विचार कर रही हैं कि विनिर्माण या प्रमुख सामग्रियों के लिए चीन पर निर्भरता कैसे कम की जाए।

इसी रिपोर्ट में कहा गया है कि इस साल बीजिंग द्वारा यूक्रेन Ukraine पर आक्रमण के लिए रूस Russia की आलोचना करने से परहेज करने और कोविड covid -19 से लड़ने के लिए कुछ शहरों में तालाबंदी करने के बाद इस तरह का विचार बढ़ गया है।

विश्लेषकों ने इस बारे में कहा है कि 90 प्रतिशत से अधिक एप्पल उत्पाद जैसे आईफोन iPhone आईपेड iPad मैकबुक MacBook लैपटॉप laptop चीन में बाहरी ठेकेदारों द्वारा निर्मित किए जाते हैं और बीजिंग की सत्तावादी कम्युनिस्ट सरकार और अमेरिका Communist Government and America के साथ इसकी झड़पों के कारण देश पर एप्पल की भारी निर्भरता एक संभावित जोखिम साबित हो सकती है।