News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Apple 2027 तक 3 नए स्टोर के साथ भारत में रिटेल का विस्तार करेगा: रिपोर्ट

Share Us

422
Apple 2027 तक 3 नए स्टोर के साथ भारत में रिटेल का विस्तार करेगा: रिपोर्ट
03 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐप्पल 2027 तक भारत में तीन और खुदरा स्टोर खोलने की योजना Plans to Open Three more Retail Stores in India बना रहा है।

नए स्टोर मुंबई Mumbai, दिल्ली और बेंगलुरु Delhi and Bangalore में स्थित होंगे।

यह कदम भारत में अपनी खुदरा उपस्थिति का विस्तार करने के लिए एप्पल के व्यापक प्रयास का हिस्सा है। कंपनी के वर्तमान में भारत में दो स्टोर हैं, एक मुंबई में और एक दिल्ली में।

भारत एप्पल के लिए एक प्रमुख बाजार है। देश एक बड़े और बढ़ते मध्यम वर्ग का घर है, जो कि आईफ़ोन और मैक iPhone and Mac जैसे प्रीमियम उत्पादों Premium Products को खरीदने में तेजी से दिलचस्पी ले रहा है।

भारत में अधिक स्टोर खोलने का एप्पल का निर्णय इस बात का संकेत है, कि कंपनी बाजार की दीर्घकालिक विकास संभावनाओं में आश्वस्त है। आईफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक उत्पादों iPhone and other Electronic Products पर आयात शुल्क में कटौती के सरकार के हालिया फैसले से भी कंपनी को फायदा होने की संभावना है।

नए स्टोर से भारत में सैकड़ों नौकरियां सृजित होने की उम्मीद है। वे Apple के उत्पादों और सेवाओं Apple Products and Services के लिए और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करके स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने में भी मदद करेंगे।

भारत में Apple का विस्तार देश के प्रति कंपनी की बढ़ती प्रतिबद्धता का संकेत है। कंपनी के आने वाले वर्षों में भारत में निवेश जारी रखने की संभावना है।

यहाँ कुछ कारण बताए गए हैं, कि क्यों Apple भारत में अधिक स्टोर खोल रहा है:

बढ़ता मध्यम वर्ग: भारतीय मध्यम वर्ग तेजी से बढ़ रहा है, और यह Apple उत्पादों के लिए संभावित ग्राहकों का एक बड़ा पूल बना रहा है।

सरकारी नीतियां: भारत सरकार ने हाल ही में विदेशी कंपनियों के लिए भारत में व्यापार करना आसान बनाने के लिए कदम उठाए हैं। इसमें इलेक्ट्रॉनिक्स उत्पादों Electronics Products पर आयात शुल्क में कटौती करना शामिल है, जो भारतीय उपभोक्ताओं के लिए एप्पल उत्पादों को और अधिक किफायती बना देगा।