News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Apple ने चीन में iPhone की बिक्री को समर्थन देने के लिए Generative AI की घोषणा करेगा

Share Us

118
Apple ने चीन में iPhone की बिक्री को समर्थन देने के लिए Generative AI की घोषणा करेगा
02 May 2024
8 min read

News Synopsis

Apple की अपने iPhone में जनरेटिव आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जोड़ने और चाइनीज़ मार्केट में सुस्त बिक्री को पुनर्जीवित करने की योजना 2 मई को केंद्रित होगी, जब टेक दिग्गज ने एक साल से अधिक समय में अपनी सबसे बड़ी तिमाही राजस्व गिरावट की सूचना दी थी।

अब तक एप्पल को वॉल स्ट्रीट में अनिवार्य हिस्सेदारी माना जाता रहा है। और हाल के महीनों में Apple के शेयर अन्य बड़ी टेक कंपनियों के प्रदर्शन में आ गए हैं। एआई सेवाओं की धीमी शुरुआत के बारे में बढ़ती चिंताओं के कारण इस वर्ष अब तक उनके शेयरों में 10% से अधिक की गिरावट आई है। इसके अलावा Huawei ने वापसी की है, और चीन में बाजार हिस्सेदारी पर कब्जा कर लिया है, जो निश्चित रूप से एप्पल के बाजार को बाधित कर रहा है।

एलएसईजी के अनुसार कि 2024 के पहले तीन महीनों में आईफोन की बिक्री औसतन 10.4% कम हो गई, जो एप्पल के राजस्व का लगभग आधा हिस्सा है। तीन साल से अधिक समय में गिरावट आई है।

जनवरी से मार्च को कवर करते हुए दूसरी तिमाही में Apple का कुल राजस्व 5% गिर जाएगा। दिसंबर 2022 तिमाही के बाद से यह Apple के राजस्व में सबसे बड़ी गिरावट होगी, जब राजस्व 5.5% गिर गया था।

इससे पहले एप्पल ने इस साल दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी का ताज माइक्रोसॉफ्ट के हाथों गंवा दिया था। यहां तक कि 2024 में शेयर की कीमत में गिरावट के बाद एप्पल का बाजार मूल्य अब 2.68 ट्रिलियन अमेरिकी डॉलर है।

कमजोर राजस्व और गिरते शेयरों ने Apple पर वर्षों तक बिना किसी बड़े अपग्रेड के अपने प्रमुख उपकरणों को ताज़ा करने का दबाव डाला है।

कंपनी आईफोन में एजेन-एआई फीचर जोड़ने के लिए अल्फाबेट के ओपनएआई और गूगल के साथ बातचीत कर रही है, जिसकी घोषणा जून में होने वाली सबसे बड़ी वार्षिक डेवलपर कॉन्फ्रेंस में की जाएगी।

इस तरह के एआई एकीकरण से अगली आईफोन सीरीज की मांग बढ़ सकती है, जिसकी घोषणा शरद ऋतु में होने की उम्मीद है।

माइक्रोसॉफ्ट, अल्फाबेट, मेटा प्लेटफ़ॉर्म और अन्य प्रमुख टेक कंपनियों के अधिकारी हाल के महीनों में अपनी एआई स्ट्रेटेजी के बारे में बात कर रहे हैं, ऐप्पल के सीईओ टिम कुक ने डेवलपिंग टेक्नोलॉजी के लिए अपनी योजनाओं पर बहुत कम चर्चा की है।

iPhone में AI फीचर जोड़ने से Apple को Huawei और Samsung इलेक्ट्रॉनिक्स के साथ बेहतर प्रतिस्पर्धा करने में मदद मिल सकती है, जिन्होंने इस साल की शुरुआत में Apple के टॉप स्मार्टफोन विक्रेता का खिताब दोबारा हासिल किया था। यह उसके गैलेक्सी एस24 स्मार्टफोन में एआई फीचर्स की मांग से प्रेरित था।

बर्नस्टीन के एनालिस्ट टोनी सैकोनागिनी ने कहा "रिप्लेसमेंट साइकल्स और एडिशनल जेनरेटिव एआई फीचर्स की आर्थिक हवा एप्पल को एक मजबूत आईफोन 16 चक्र के लिए तैयार करती है," जिससे कंपनी की स्टॉक रेटिंग "बाजारों" से "बेहतर प्रदर्शन" तक बढ़ गई है।

चीन की चल रही कमज़ोरियाँ संरचनात्मक से अधिक चक्रीय हैं, और यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि Apple के चाइनीज़ बिज़नेस ने ऐतिहासिक रूप से Apple की तुलना में बहुत अधिक अस्थिरता दिखाई है, इसके बहुत ही फीचर-संवेदनशील यूजर आधार को देखते हुए।"

कंपनी के शेयरों को वापस खरीदने की योजना और विज़न प्रो जो वर्षों में Apple का पहला प्रमुख उत्पाद है, जो फरवरी में अलमारियों पर उपलब्ध होगा।

कंपनी का बाकी हार्डवेयर कारोबार भी कमजोर मांग से प्रभावित है, जहां मार्च तिमाही में आईपैड और मैक की बिक्री में क्रमशः 11.4% और 4.3% की गिरावट की उम्मीद है।

ऐप्पल ने कहा कि वह डिवाइस पर अपना ध्यान केंद्रित कर रहा है, जो बड़े अपग्रेड की कमी से भी बाधित है।

कंपनी इस महीने एक कार्यक्रम की मेजबानी करेगी जिसमें एक ताज़ा आईपैड लाइन-अप की घोषणा होने की उम्मीद है, कि वे प्रत्येक मैक मॉडल को एम4 प्रोसेसर के साथ अपडेट करने की योजना बना रहे हैं, जो तेज़ है, और एआई पर केंद्रित है।

सर्विस बिज़नेस जिसमें ऐप स्टोर और ऐप्पल टीवी जैसी सदस्यता सेवाओं से अर्जित राजस्व शामिल है, 7.7% की राजस्व वृद्धि के साथ एक उज्ज्वल स्थान बने रहने की उम्मीद है।

TWN In-Focus