News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Apple ने बेंगलुरु में अपना नया ऑफिस खोला

Share Us

201
Apple ने बेंगलुरु में अपना नया ऑफिस खोला
17 Jan 2024
6 min read

News Synopsis

Apple ने बेंगलुरु के केंद्र में एक नया कार्यालय New Office खोलकर भारत में अपने पदचिह्न का विस्तार करने की घोषणा की, क्योंकि iPhone निर्माता ने स्थानीय विनिर्माण में तेजी लाने के साथ देश में अपनी स्थिति मजबूत की है।

मिन्स्क स्क्वायर पर स्थित जो शहर का प्रमुख स्थान है, नए कार्यालय में 1,200 कर्मचारी रहेंगे।

इसमें 15 मंजिलें हैं, और इसमें समर्पित प्रयोगशाला स्थान, सहयोग और कल्याण के लिए क्षेत्र और कैफे मैक शामिल हैं।

ऐप्पल के प्रवक्ता ने कहा "बेंगलुरु पहले से ही हमारी कई प्रतिभाशाली टीमों का घर है, जिनमें सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग और हार्डवेयर तकनीक, संचालन, ग्राहक सहायता और बहुत कुछ शामिल है।"

Apple में हम जो कुछ भी करते हैं, उसकी तरह यह कार्यक्षेत्र नवाचार, रचनात्मकता और कनेक्शन को बढ़ावा देने के लिए बनाया गया है। कंपनी के प्रवक्ता ने कहा यह हमारी टीमों के लिए सहयोग करने का एक अद्भुत स्थान है।

अंदरूनी हिस्सों में दीवारों और फर्श में पत्थर, लकड़ी और कपड़े सहित स्थानीय रूप से प्राप्त सामग्री शामिल है, और कार्यालय देशी पौधों से भरा हुआ है।

नया कार्यालय ऊर्जा संरक्षण में सर्वोत्तम प्रथाओं का उपयोग करता है, 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा पर चलेगा, और इसका लक्ष्य ऊर्जा और पर्यावरण डिजाइन (LEED) प्लैटिनम रेटिंग में नेतृत्व हासिल करना है, LEED प्रमाणन का उच्चतम स्तर।

Apple 2020 से अपने कॉर्पोरेट संचालन के लिए कार्बन तटस्थ रहा है, और 2018 से 100 प्रतिशत नवीकरणीय ऊर्जा का उपयोग करके सभी Apple सुविधाओं को चला रहा है।

यह कार्यालय बेंगलुरु, मुंबई, हैदराबाद और गुरुग्राम में कंपनी के कॉर्पोरेट कार्यालय पदचिह्न का नवीनतम जोड़ है, और देश में एप्पल के 25 साल से अधिक के इतिहास में एक और महत्वपूर्ण मील का पत्थर दर्शाता है।

Apple के भारत में लगभग 3,000 कर्मचारी हैं, और सभी आकार के भारतीय आपूर्तिकर्ताओं के साथ काम करने से देश भर में सैकड़ों हजारों नौकरियां मिलती हैं।

कंपनी पूरे भारत में साझेदारों के साथ काम करती है, जो पर्यावरण की रक्षा और शिक्षा और रोजगार तक पहुंच बढ़ाने के लिए महत्वपूर्ण कार्य को आगे बढ़ा रहे हैं, जिसमें फ्रैंक वॉटर भी शामिल है, जो बेंगलुरु के बाहरी इलाके में समुदायों को अपने स्वयं के जलक्षेत्रों की रक्षा करने में सशक्त बनाने में मदद करता है।

बेंगलुरु में Apple की टीमें Apple के व्यवसाय की एक विस्तृत श्रृंखला में काम करती हैं, सॉफ्टवेयर, हार्डवेयर, सेवाओं, IS&T, संचालन, ग्राहक सहायता और अन्य से।

उद्योग के आंकड़ों के अनुसार जैसे ही भारत में स्थानीय विनिर्माण दोगुना हो गया, Apple ने 2023 में भारत में 1 लाख करोड़ से अधिक के iPhone असेंबल किए।

उद्योग के सूत्रों के अनुसार भारत में निर्मित/असेंबल किए गए iPhones का वास्तविक बाजार मूल्य अन्य देशों में करों के आधार पर बहुत अधिक हो सकता है।