News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एप्पल के नए पेटेंट में 'फोल्डेबल ग्लास पैनल आईमैक कॉन्सेप्ट' का सुझाव दिया गया है: रिपोर्ट

Share Us

295
एप्पल के नए पेटेंट में 'फोल्डेबल ग्लास पैनल आईमैक कॉन्सेप्ट' का सुझाव दिया गया है: रिपोर्ट
07 Sep 2023
7 min read

News Synopsis

ऐप्पल Apple ने नीचे की तरफ एक ग्लास पैनल के साथ एक फोल्डेबल आईमैक अवधारणा Foldable iMac Concept का पेटेंट कराया है, जो स्पेस-सेविंग लाभ और समायोज्य स्क्रीन कोण प्रदान करता है। अवधारणा चिकना और स्टाइलिश है, और यह भविष्य वादी दिखता है, कि यह वास्तविकता बन जाएगा या नहीं।

पेटेंटली एप्पल द्वारा नोट किए गए एक हालिया पेटेंट में एक ऐसा डिज़ाइन पेश किया गया जो फोल्डिंग डिस्प्ले पर निर्भर नहीं करता है, बल्कि इसके बजाय बेस पर एक फोल्डिंग ग्लास पैनल Folding Glass Panel को शामिल करता है, जिसके परिणामस्वरूप एक असाधारण स्टाइलिश ऑल-इन-वन डेस्कटॉप Stylish All-in-One Desktop समाधान होता है।

फोल्डेबल स्क्रीन वाले लैपटॉप और फोन को फोल्ड करना जाना-पहचाना हो गया है, लेकिन फोल्डिंग डेस्कटॉप की अवधारणा अपेक्षाकृत अज्ञात क्षेत्र है।

ऐप्पल के नवीनतम पेटेंट ने पारंपरिक हिंज डिजाइन से हटकर इसके लिए उनके अद्वितीय दृष्टिकोण का खुलासा किया है। स्क्रीन को फोल्ड करने के बजाय डिवाइस की पूरी सामने की सतह में आधार पर एक फोल्डेबल ग्लास पैनल शामिल होगा, जो एक सुरुचिपूर्ण डेस्कटॉप उपस्थिति बनाता है। कीबोर्ड और ट्रैकपैड तक पहुंचने के लिए उपयोगकर्ता उन्हें डिवाइस के पीछे से स्लाइड कर सकते हैं, जो रियर स्टैंड द्वारा समर्थित है, और उन्हें फ्रंट पैनल के सामने वाले हिस्से पर रख सकते हैं।

डिजाइन चिकना दिखाई देता है, और पेटेंट स्क्रीन के फोल्डिंग सेक्शन Folding Section of Patent Screen के लिए विभिन्न कार्यक्षमताओं को निर्दिष्ट करता है। सबसे पहले जब मोड़ा जाता है, तो इसे कम डेस्क स्पेस पर कब्जा करने के लिए कहा जाता है, जिसके परिणामस्वरूप एक छोटा पदचिह्न होता है।

इसके अतिरिक्त इसे स्क्रीन के कोण को समायोजित करने के लिए नियोजित किया जा सकता है, जिससे आईमैक की इष्टतम स्थिति की सुविधा मिलती है। इसके अलावा यह एक घर या कार्यालय के वातावरण के भीतर पोर्टेबिलिटी को बढ़ा सकता है।

ऐप्पल की आईफोन 16 सीरीज़ भी पहले से ही चर्चा पैदा कर रही है, और आईफोन 15 अल्ट्रा के अस्तित्व का सुझाव दे रही हैं। जबकि आईफोन 15 के विजन प्रो फीचर्स iPhone 15 Vision Pro Features को मूर्त रूप नहीं दिया जा सकता है, लीक भविष्य के आईफोन अल्ट्रा मॉडल के लिए 3 डी कैप्चरिंग का संकेत देते हैं, जो उपयोगकर्ता अनुभव को बढ़ाते हैं।

आगामी आईफोन अल्ट्रा मॉडल में विजन प्रो की 3 डी कैप्चर तकनीक शामिल हो सकती है, जिसे स्थानिक फोटो और वीडियो के रूप में संदर्भित किया जाता है। यदि यह एकीकरण होता है, तो यह ऐप्पल विजन प्रो पर 3 डी सामग्री के कैप्चर और प्रदर्शन को सक्षम करके उपयोगकर्ताओं को एक इमर्सिव अनुभव प्रदान कर सकता है।

ऐप्पल ने 15 में विजन प्रो के लॉन्च Apple launches Vision Pro in 15 से पहले ही आईफोन 2024 प्रो मॉडल में स्थानिक तस्वीरें और वीडियो पेश करने की शुरुआती योजना बनाई थी। कि यह फीचर पहले हेडसेट में डेब्यू होगा और बाद में आईफोन्स में शामिल किया जाएगा। 3 डी इमेजरी की शुरूआत में उपयोगकर्ता अनुभव में क्रांति लाने की क्षमता है, जो बेहतर देखने और कैप्चर करने की क्षमता प्रदान करता है।

यूज़र्स के पास अभी भी हेडसेट के भीतर स्टैंडर्ड इमेज प्रोजेक्ट करने का विकल्प होगा। कि विजन प्रो का डिज़ाइन इस सुविधा के आसपास भारी केंद्रित है, इस हद तक कि डिवाइस में अतिरिक्त सुविधा के लिए एक समर्पित यांत्रिक बटन शामिल है।