News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एप्पल अगले 2 से 3 साल में भारत का तीसरा सबसे बड़ा मॉर्केट बनने की संभावना

Share Us

119
एप्पल अगले 2 से 3 साल में भारत का तीसरा सबसे बड़ा मॉर्केट बनने की संभावना
04 May 2024
7 min read

News Synopsis

Apple ने इस साल मार्च तिमाही में भारत में मजबूत दोहरे अंकों की वृद्धि दर्ज की है, कि देश अगले दो से तीन वर्षों में टेक्नोलॉजी दिग्गज का तीसरा सबसे बड़ा मॉर्केट बन जाएगा।

काउंटरप्वाइंट रिसर्च के रिसर्च डायरेक्टर तरूण पाठक ने कहा एप्पल मॉर्केट की तुलना में तेजी से बढ़ता रहेगा और इस साल देश में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि हो सकती है।

“भारत में बेहतर उत्पाद मिश्रण और चैनल विस्तार के कारण राजस्व रिकॉर्ड स्तर तक बढ़ गया। कि ऐप्पल मॉर्केट की तुलना में तेजी से बढ़ता रहेगा और 2024 में 20 प्रतिशत से अधिक बढ़ सकता है, ”तरूण पाठक ने कहा।

भारत 850 मिलियन से अधिक मोबाइल फोन यूजर्स का घर है, और अगले पांच वर्षों में एक अरब से अधिक स्मार्टफोन यूजर्स होने की क्षमता है।

यह आने वाले वर्षों में चीन और अमेरिका के बाहर विशाल संभावित बाजार के संदर्भ में Apple के लिए एक महत्वपूर्ण अवसर देता है, क्योंकि इनमें से अधिकांश यूजर्स अभी अपने दूसरे या तीसरे स्मार्टफोन में अपग्रेड कर रहे हैं, और 'मोबाइल फर्स्ट' उपभोक्ता बन रहे हैं। खर्च कर रहे हैं, और बेहतर तथा महंगे स्मार्टफोन पर अपग्रेड कर रहे हैं।

Apple ने पिछले साल भारत में लगभग 10 मिलियन iPhones भेजे, जो बाजार हिस्सेदारी का 7 प्रतिशत था।

इसके अलावा मार्केट इंटेलिजेंस फर्म सीएमआर में इंडस्ट्री इंटेलिजेंस ग्रुप के प्रमुख प्रभु राम ने कहा कि ईयू और चीन में ऐप्पल के सामने आने वाली प्रतिकूल परिस्थितियों को देखते हुए भारत अगले दशक में एक प्रमुख विकास इंजन होगा।

प्रभु राम ने कहा ऐप्पल की निरंतर ब्रांड ताकत इसके 'मेक-इन-इंडिया' उत्पादन और मजबूत ऑनलाइन और ऑफलाइन रिटेल उपस्थिति के साथ मिलकर ब्रांड को अधिक युवा भारतीय उपभोक्ताओं के लिए सुलभ बनाती है।

Apple के सीईओ टिम कुक Apple CEO Tim Cook ने कहा कि भारत कंपनी के लिए एक प्रमुख फोकस है।

“हम इससे बहुत-बहुत प्रसन्न हैं। यह हमारे लिए मार्च तिमाही का नया राजस्व रिकॉर्ड था। जैसा कि आप जानते हैं, जैसा कि मैंने पहले कहा है, मैं इसे एक अविश्वसनीय रूप से रोमांचक बाजार के रूप में देखता हूं, और यह हमारे लिए एक प्रमुख फोकस है, एप्पल के सीईओ टिम कुक ने कहा।

टेक दिग्गज भारत में सालाना 50 मिलियन से अधिक iPhones का निर्माण करने के लिए तैयार है, क्योंकि इसका लक्ष्य कुछ उत्पादन चीन से बाहर स्थानांतरित करना है।

मुंबई और नई दिल्ली में दो स्टोर खोलने के बाद Apple को भारत में एक बड़ा अवसर दिख रहा है। यह अपने चैनलों का विस्तार जारी रख रहा है, और साथ ही डेवलपर इकोसिस्टम पर भी काम कर रहा है।