News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Apple ने लांच किया नया सिक्योरिटी टूल

Share Us

398
Apple ने लांच किया नया सिक्योरिटी टूल
09 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

Apple ने iPhone, iPad और Mac डिवाइस के लिए एक सिक्योरिटी टूल Security Tools पेश किया है जो कि हाई-प्रोफाइल यूजर्स जैसे कि एक्टिविस्ट, पत्रकार और सरकारी अधिकारियों Activists, Journalists and Government Officials पर टारगेट किए गए साइबर हमले Cyber Attacks को रोकने के लिए डिजाइन किया गया है। आपको बता दें कि यह टूल पेगासस जैसे स्पाइवेयर Spyware like Pegasus से सुरक्षा प्रदान करेगा और इस फीचर को Lockdown Mode का नाम दिया गया है।

गौरतलब है कि नवंबर में ऐपल ने एनएसओ ग्रुप NSO Group पर मुकदमा  दायर किया था, जिसमें कहा गया था कि इजराइल स्थित कंपनी Israel Based Company ऐपल यूजर्स को नुकसान पहुंचाने के लिए पेगासस स्पाइवेयर जैसे टूल विकसित करती है। इस बारे में ऐपल ने कहा कि 150 देशों में इस तरह के हमलों से उसके बहुत कम यूजर्स को निशाना बनाया जा सका है। 

इसी समस्या को देखते हुए IPhone निर्माता ने हाल ही में एक ऐसा फीचर लांच किया  है, जो उन यूजर्स को नोटिफाई करता है जिन पर राज्य द्वारा प्रायोजित साइबर हमले किए जा रहे हैं। बता दें कि लॉकडाउन मोड मैसेज ऐप, फेसटाइम, ऐपल ऑनलाइन सर्विसेस, कॉन्फिगरेशन प्रोफाइल, सफारी वेब ब्राउजर Message App,Facetime,Apple Online Services,Configuration Profile,Safari Web browser और वायर्ड कनेक्शन को प्रभावित करेगा। यह टूल मैसेज ऐप इमेज और अन्य अटैचमेंट्स message app images and other attachments को ब्लॉक करेगा और लिंक प्रिव्यू भी डिसेबल link preview also disabled कर देगा।

TWN Opinion