News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Apple ने नया MacBook Air लैपटॉप लॉन्च किया

Share Us

182
Apple ने नया MacBook Air लैपटॉप लॉन्च किया
05 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

Apple ने एक नया MacBook Air लॉन्च किया है, जिसके अंदर एक नई चिप है।

लैपटॉप Apple के सबसे छोटे और सस्ते कंप्यूटर के समान मूल डिज़ाइन लेता है, लेकिन यह M3 चिप देता है, जिसे पहली बार पिछले साल के अंत में लॉन्च किया गया था।

ऐप्पल ने कहा कि बेहतर चिप के अलावा नए कंप्यूटर में बेहतर वाईफाई, नए माइक्रोफोन फीचर और कॉल पर बेहतर आवाज स्पष्टता है। यह अब ढक्कन बंद होने पर एक के बजाय दो डिस्प्ले को भी सपोर्ट करेगा।

इसकी $1,099 की शुरुआती कीमत और इसे हमेशा पेश किए जाने वाले चार रंग शामिल हैं, और "मिडनाइट" संस्करण अब एक विशेष कोटिंग के साथ आता है, जो कम उंगलियों के निशान उठाएगा। और पिछले मॉडल की तरह ऐप्पल मैकबुक एयर को भी 13 और 15-इंच डिस्प्ले संस्करणों में पेश करेगा।

कुछ देशों में कीमत कम हो जाएगी। यूके में नए लैपटॉप की कीमत £1,099 से शुरू होगी, जबकि पिछले मॉडल की कीमत £1,149 थी।

यह नया लैपटॉप ऐप्पल New Laptop Apple के एम1 चिप के साथ आए पूर्ववर्ती लैपटॉप की तुलना में 60 प्रतिशत अधिक तेज है। जैसा कि उसने पहली बार चिप लॉन्च करते समय किया था, उसने मैकबुक एयर के प्रदर्शन की तुलना केवल दो पीढ़ी पहले के एम1 चिप से की, और न कि हाल के एम2 से संभवतः इस धारणा पर कि अधिक लोग उन पुराने कंप्यूटरों से अपग्रेड करेंगे।

Apple अभी भी मैकबुक एयर का M2 संस्करण 13-इंच डिस्प्ले आकार में बेचेगा। इसकी कीमत $999 या £999 होगी।

उस सस्ते मॉडल की शुरूआत का मतलब है, कि ऐप्पल एम1 मैकबुक एयर को बंद कर रहा है, जो आज तक बिक्री पर था। इसे पहली बार 2020 में रिलीज़ किया गया था, और अभी भी पुराने डिज़ाइन का उपयोग किया गया था, जिसे पहली बार 2018 में अनावरण किया गया था।

ऐप्पल ने कहा कि नया मैकबुक एयर "एआई के लिए दुनिया का सबसे अच्छा उपभोक्ता लैपटॉप" है, जो नई चिप में समर्पित हार्डवेयर की ओर इशारा करता है। कृत्रिम बुद्धिमत्ता की हालिया लहर में धीमी शुरुआत के बाद ऐप्पल अपने नए ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए कई नई सुविधाओं की योजना बना रहा है, जिनके इस गर्मी से आने की उम्मीद है।

नया मैकबुक एयर आने वाले दिनों में नई घोषणाओं की श्रृंखला में पहला हो सकता है। कि ऐप्पल एक स्प्रिंग लॉन्च इवेंट की योजना बना रहा है, लेकिन हालिया रिपोर्टों से पता चला है, कि वह इसके बजाय अपनी वेबसाइट पर अपडेट के माध्यम से उत्पादों का खुलासा करेगा।

अफवाहों के मुताबिक लॉन्च की श्रृंखला में अपडेटेड आईपैड भी शामिल हो सकते हैं। Apple ने पिछले साल अपने किसी भी iPad को अपडेट नहीं किया था, कि वह इस साल की शुरुआत में बड़े पैमाने पर अपग्रेड की योजना बना रहा है।

यूरोपीय संघ द्वारा Apple पर 2 बिलियन डॉलर के जुर्माने की घोषणा के लगभग कुछ घंटों बाद नया कंप्यूटर लॉन्च किया गया। इसने कहा कि इसने उपयोगकर्ताओं को Spotify जैसी प्रतिद्वंद्वी स्ट्रीमिंग सेवाओं के बारे में जानने से रोकने के लिए iPhone पर अपने प्रभुत्व का "दुरुपयोग" किया है।

TWN Special