News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Apple ने नया iPad Pro और M4 चिप लॉन्च किया

Share Us

108
Apple ने नया iPad Pro और M4 चिप लॉन्च किया
08 May 2024
8 min read

News Synopsis

Apple ने M4 नाम से एक नई चिप पेश की, जिसके बारे में कहा गया कि यह एआई के लिए डिज़ाइन किए गए पर्सनल कंप्यूटरों को मात देगी, लेकिन नई चिप को लैपटॉप के बजाय iPad Pro मॉडल में लगाया।

यह कदम Apple के लिए असामान्य है, जो आम तौर पर अपने लेटेस्ट चिप को अपने मैक लाइनअप में डालता है, जहां M3 चिप पिछली बार दिखाई देने लगे थे। कि ऐप्पल अगले महीने अपने वार्षिक सॉफ्टवेयर डेवलपर सम्मेलन से पहले अपने लेटेस्ट चिप जो अधिक शक्ति-कुशल हैं, और एआई कार्यों को संभालने के लिए समर्पित चिप के बड़े हिस्से ऐप निर्माताओं के हाथों में देने के लिए उत्सुक हैं।

आईफोन निर्माता का लेटेस्ट प्रोडक्ट लॉन्च इवेंट तब आता है, जब सिलिकॉन वैली हेवीवेट बिग टेक प्रतिद्वंद्वियों से पीछे है, जबकि वे अपने व्यवसायों में अपने उत्पादों में एआई का निर्माण करने और उभरती हुई टेक्नोलॉजी पर हावी होने की होड़ में हैं।

Apple ने कहा कि iPad Pro उसका सबसे अधिक कीमत वाला मॉडल में अपग्रेड डिस्प्ले होंगे और अब यह एक बड़े "न्यूरल इंजन" के साथ M4 चिप के साथ आएगा। ऐप्पल चिप्स में 2017 से एक न्यूरल इंजन शामिल है, लेकिन इंटेल जैसे प्रतिद्वंद्वियों ने पर्सनल कंप्यूटर के लिए अपनी कॉम्पिटिटिव टेक्नोलॉजीज का प्रचार करना शुरू कर दिया है।

ऐप्पल ने अपने मध्यम कीमत वाले आईपैड एयर के नए मॉडल भी पेश किए, जो अब 13 इंच के बड़े स्क्रीन आकार में 800 डॉलर में आएगा, साथ ही 11 इंच आकार में यह पहले 600 डॉलर में आता था। मॉडल Apple की M2 चिप के साथ आते हैं, जो पहली बार 2022 में Apple के मैकबुक में बाजार में आया था।

Apple अक्सर मई में नए iPads पेश करता है, वह समय होता है, जब शिक्षा ग्राहक अगले शैक्षणिक वर्ष के लिए खरीदारी का निर्णय ले रहे होते हैं। लेकिन हाल के वर्षों में Apple ने अपने iPad Pro मॉडल के साथ अपने हाई कीमत वाले मॉडल को रचनात्मक और व्यावसायिक पेशेवरों के लिए उपकरणों में बदलना शुरू कर दिया है।

नए चिप की AI विशेषताओं के बारे में सटीक जानकारी Apple के डेवलपर कॉन्फ्रेंस तक पूरी तरह से स्पष्ट नहीं हो सकती है, इसके वॉयस असिस्टेंट और साथ ही इसके बाकी ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए नई क्षमताओं को दिखाता है।

कई एआई सुविधाएं जैसे कि वीडियो कॉल के दौरान यूजर्स को ज़ूम इन करने में मदद करना और उनकी आंखों के लुक को थोड़ा बदलना ताकि ऐसा लगे कि वे सीधे कैमरे में देख रहे हैं, अपग्रेड की लहर को प्रेरित करने की संभावना नहीं है।

गार्टनर के एनालिस्ट मिकाको कितागावा ने कहा "क्या यह वास्तव में लोगों के लिए इसे देखने और उन्हें खरीदने के लिए पर्याप्त है? शायद नहीं।" "यह किसी प्रकार का उल्लेखनीय अनुभव होना चाहिए।"

एप्पल के प्रतिद्वंदी माइक्रोसॉफ्ट और अल्फाबेट के गूगल ने एआई में तेजी से कदम बढ़ाए हैं, और चैटबॉट पेश किए हैं, जिनका लक्ष्य ईमेल लिखने या कंप्यूटर कोड की लाइनों को टैप करने जैसे कार्यों के लिए आभासी सहायक के रूप में कार्य करना है।

जबकि उन कंपनियों के स्टॉक रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए हैं, Apple के शेयर में अब तक 6% की गिरावट आई है, क्योंकि यह चीन में कमजोर iPhone की मांग और कड़ी प्रतिस्पर्धा से जूझ रहा है, और निवेशक यह दिखाने के लिए इंतजार कर रहे हैं, कि यह AI टेक्नोलॉजी का लाभ कैसे उठाएगा।

एप्पल के चीफ एग्जीक्यूटिव टिम कुक Apple Chief Executive Tim Cook ने कहा कि कंपनी "जेनरेटिव एआई में हमारे अवसर को लेकर बहुत उत्साहित है" और इस साल के अंत में और अधिक घोषणाएं करने की योजना बना रही है।

क्रिएटिव स्ट्रैटेजीज़ के एनालिस्ट कैरोलिना मिलानेसी ने कहा कि अपग्रेड आईपैड ऐप्पल के लिए अगले महीने होने वाले डेवलपर सम्मेलन से पहले बाजार में नए चिप लाने का एक तरीका हो सकता है, जहां वह एआई को संबोधित करने की योजना के बारे में अधिक खुलासा कर सकता है।

TWN Special