News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत से Apple iPhone का निर्यात मई में बढ़कर 10,000 करोड़ हो गया: रिपोर्ट

Share Us

341
भारत से Apple iPhone का निर्यात मई में बढ़कर 10,000 करोड़ हो गया: रिपोर्ट
19 Jun 2023
6 min read

News Synopsis

इकोनॉमिक टाइम्स के मुताबिक इस साल मई में भारत से एप्पल के आईफोन का निर्यात कथित तौर पर 10,000 करोड़ बढ़ गया। इंडिया सेल्युलर एंड इलेक्ट्रॉनिक्स एसोसिएशन India Cellular & Electronics Association के अनुसार अप्रैल और मई 2023 में स्मार्टफोन का निर्यात 20,000 करोड़ को पार कर गया, जो पिछले साल की समान अवधि में दोगुने से अधिक था।

वित्त वर्ष 2023 में भारत से Apple iPhone का निर्यात लगभग चार गुना बढ़कर 5 बिलियन डॉलर को पार कर गया क्योंकि कंपनी ने अपने उपकरणों के स्थानीय उत्पादन में तेजी लाई।

क्यूपर्टिनो स्थित कंपनी चीन से बाहर अपनी आपूर्ति श्रृंखलाओं में विविधता ला रही है, और भारत में अपनी उपस्थिति बढ़ाकर इसे प्रीमियम हैंडसेट के लिए नया संभावित केंद्र बना रही है।

कोविड महामारी के बाद अमेरिका और चीन के बीच भू-राजनीतिक तनाव और स्मार्टफोन के लिए नई दिल्ली की महत्वाकांक्षी प्रोडक्शन-लिंक्ड इंसेंटिव योजना Production-Linked Incentive Scheme के कारण एप्पल इंक धीरे-धीरे अपना ध्यान भारत की ओर स्थानांतरित कर रहा है।

भारत यूके, इटली, फ्रांस, मध्य पूर्व, जापान, जर्मनी और रूस जैसे कई विकासशील देशों को स्मार्टफोन निर्यात कर रहा है।

जनवरी 2016 में Apple ने भारत में अपने स्वयं के स्टोर स्थापित करने के लिए भारत सरकार के साथ एक आवेदन दायर किया। उसी वर्ष के दौरान भारत ने विदेशी खुदरा विक्रेताओं के लिए अपने निवेश नियमों में ढील दी, जिससे Apple और IKEA जैसे दिग्गजों के लिए देश में स्टोर स्थापित करने का रास्ता साफ हो गया।

सितंबर 2020 में Apple Inc ने भारत में अपना पहला ऑनलाइन स्टोर लॉन्च किया।

इस साल अप्रैल में Apple के सीईओ टिम कुक Apple CEO Tim Cook ने मुंबई और नई दिल्ली में प्रीमियम स्मार्टफोन ब्रांड के दो रिटेल स्टोर लॉन्च करने के लिए भारत का दौरा किया था।

वर्तमान में भारत में Apple के घटकों के कुल विनिर्माण उत्पादन का लगभग 5-7% हिस्सा है। JP Morgan के विश्लेषकों के अनुसार Apple को 2025 तक सभी iPhones का 25% उत्पादन करने के लिए भारत में अपनी विनिर्माण क्षमता का विस्तार करने की उम्मीद है। भारत में Apple की रोजगार शक्ति 1 लाख है। सूत्रों ने कहा कि आने वाले वर्षों में इसके 2 लाख तक जाने की उम्मीद है।

कुक ने भारत के साथ दीर्घकालीन कार्य संबंध के बारे में विश्वास जताया है।

इस साल अप्रैल में प्रधान मंत्री मोदी Prime Minister Modi के साथ बैठक के बाद टिम कुक ने ट्वीट किया गर्मजोशी से स्वागत के लिए प्रधान मंत्री @narendramodi को धन्यवाद। हम भारत के भविष्य पर प्रौद्योगिकी के सकारात्मक प्रभाव के आपके दृष्टिकोण को साझा करते हैं, शिक्षा, पर्यावरण और डेवलपर्स से विनिर्माण तक। हम देश भर में बढ़ने और निवेश करने के लिए प्रतिबद्ध हैं।