News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

एपल का भारत में उत्पादन 5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य 

Share Us

368
एपल का भारत में उत्पादन 5 गुना बढ़ाने का लक्ष्य 
25 Sep 2023
8 min read

News Synopsis

प्रसिद्ध iPhone निर्माता, Apple की भारत में अपने उत्पादन को बढ़ावा देने की महत्वाकांक्षी योजना है, जिसका लक्ष्य अगले 4-5 वर्षों में इसे पांच गुना बढ़ाकर $40 बिलियन (लगभग 3.32 लाख करोड़ रुपये) तक पहुंचाना है, जैसा कि एक अज्ञात स्रोत ने खुलासा किया है।

पिछले वित्तीय वर्ष के दौरान, Apple ने सफलतापूर्वक $7 बिलियन का उत्पादन आंकड़ा पार कर लिया। फिर भी, जब आधिकारिक बयान के लिए संपर्क किया गया, तो कंपनी ने इस मामले पर चुप्पी साध ली।

अमेरिकी टेक दिग्गज Apple वर्तमान में भारत में iPhones का निर्माण करती है और अगले साल AirPods का उत्पादन शुरू करने के लिए तैयार है। हालाँकि, सूत्र ने स्पष्ट किया कि Apple का वर्तमान में देश के भीतर iPad या लैपटॉप का उत्पादन शुरू करने का कोई इरादा नहीं है।

वैश्विक बिक्री के संदर्भ में, कंपनी ने उल्लेखनीय आंकड़े हासिल किए, 25 सितंबर, 2022 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष के लिए iPhone की बिक्री 191 बिलियन डॉलर और वियरेबल्स, होम और एक्सेसरीज़ की बिक्री 38.36 बिलियन डॉलर के योगदान के साथ हुई।

वर्तमान के शुरुआती नौ महीनों में वित्तीय वर्ष में, iPhone की बिक्री $156.77 बिलियन थी, और पहनने योग्य, घरेलू और सहायक उपकरण की बिक्री $30.52 बिलियन तक पहुंच गई। Apple ने भारत के अग्रणी मोबाइल फोन निर्यातक के रूप में अपनी स्थिति मजबूत कर ली है।

विशेष रूप से, हाल ही में पेश की गई Apple की iPhone 15 श्रृंखला में अपने पूर्ववर्ती iPhone 14 की तुलना में बिक्री में 100% की प्रभावशाली वृद्धि देखी गई। इस नवीनतम श्रृंखला में चार अलग-अलग मॉडल शामिल हैं, और यह उल्लेखनीय है कि इसके दो वेरिएंट हैं, iPhone 15 और iPhone 15 Plus , भारत में स्थानीय स्तर पर निर्मित किए जा रहे हैं।

कंपनी ने अपने वैश्विक लॉन्च के साथ-साथ मेड इन इंडिया made in India आईफोन जारी करके एक ऐतिहासिक मील का पत्थर चिह्नित किया।

काउंटरपॉइंट रिसर्च के बाजार अनुसंधान विशेषज्ञों के अनुसार, ऐप्पल अल्ट्रा-प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में प्रमुख खिलाड़ी के रूप में उभरा है, जिसमें 45,000 रुपये से अधिक कीमत वाले डिवाइस शामिल हैं, जो 2023 की पहली तिमाही के दौरान 59% की प्रभावशाली बाजार हिस्सेदारी का दावा करता है।

एप्‍पल की भारत में मैन्‍युफैक्‍चरिंग की विस्‍तारित योजनाएं

अमेरिकी कंपनी एप्‍पल हमारे देश में आईफोन के साथ ही अब एयरपॉड्स की मैन्‍युफैक्‍चरिंग भी शुरू करेगी। हालांकि लैपटॉप और आईपैड के निर्माण की कोई योजना अभी तक नहीं है।

भारत में एप्‍पल की बंपर प्रोडक्‍शन और निर्यात

कंपनी ने वैश्विक स्तर पर आईफोन की बिक्री के साथ ही वियरेबल, होम एंड एसेसरीज के क्षेत्र में भी महत्वपूर्ण कदम उठाया है, और वित्त वर्ष के दौरान यही कारोबार कंपनी के लिए लाभकारी रहा है।