News In Brief Media and Infotainment
News In Brief Media and Infotainment

15 लाख से अधिक मोबाइल एप हटाएगा ऐप स्टोर

Share Us

777
15 लाख से अधिक मोबाइल एप हटाएगा ऐप स्टोर
17 May 2022
8 min read

News Synopsis

Apple और Google ने इस साल की शुरुआत में डेवलपर्स Developers को उन ऐप्स के बारे में चेतावनी दी थी, जिन्हें लंबे समय से अपडेट Update नहीं किया गया है। कई रिपोर्ट के अनुसार Apple ने कुछ डेवलपर्स को नोटिस भेजा था और उन्हें चेतावनी दी थी कि अगर ऐप को एक तय समय में अपडेट नहीं किया गया तो ऐप को ऐप स्टोर से हटा दिया जाएगा।

एक रिपोर्ट के अनुसार ऐसा मालूम होता है कि Google Play Store और Apple App Store के 1.5 मिलियन ऐप्स को सालों से कोई अपडेट नहीं मिला है। रिपोर्ट में आगे कहा गया है कि ऐप्लिकेशन कैटेगरी Application Categories में शिक्षा Education सन्दर्भ Reference और गेम Game को छोड़ा गया है। 

आपको बता दें कि गूगल और एपल ने ऐसे सभी एप्स को स्टोर से हटाने का फैसला लिया है जिन्हें सालों से कोई अपडेट नहीं मिला है। अपडेट ना मिलने वाले एप्स में एजुकेशन, रेफ्रेंस और गेम्स कैटेगरी के एप्स की संख्या काफी है। इनमें 3,14,000 एप्स ऐसे हैं जिन्हें सुपर तत्काल प्रभाव से हटाजा सकता है।

इन एप्स को पिछले पांच सालों से कोई अपडेट नहीं मिला है। गौरतलब ही कि जिन एप्स को लंबे समय तक अपडेट नहीं किया जाता है, उनके साथ सिक्योरिटी का खतरा बहुत ज्यादा बढ़ जाता है। इसके अलावा अपडेट ना मिलने वाले एप्स में बग Bug की संभावना भी रहती है। जिसका नुकसान कंपनी के साथ साथ यूजर User को भी उठाना पड़ता है।