News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

आनंद समूह और एचएल समूह ने आफ्टरमार्केट व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया

Share Us

383
आनंद समूह और एचएल समूह ने आफ्टरमार्केट व्यवसाय को बढ़ावा देने के लिए समझौता किया
13 Sep 2023
min read

News Synopsis

ऑटो कंपोनेंट निर्माता आनंद ग्रुप Anand Group ने कहा कि उसने घरेलू और अंतरराष्ट्रीय बाजारों में यात्री वाहन खंड के लिए आफ्टरमार्केट कंपोनेंट्स Aftermarket Components की एक विस्तृत श्रृंखला उपलब्ध कराने के लिए दक्षिण कोरिया के एचएल ग्रुप HL Group के साथ समझौता किया। कंपनियों ने एक संयुक्त उद्यम (जेवी) एचएल आनंद ऑटोमोटिव पार्ट्स प्राइवेट लिमिटेड का गठन किया है, जिसके तहत अगले दो वर्षों में दो समर्पित वितरण केंद्र स्थापित किए जाएंगे।

आनंद समूह ने कहा कि संयुक्त उद्यम की अगले दो वर्षों में लगभग 1,200 नई एसकेयू (स्टॉक कीपिंग इकाइयां) जोड़ने की योजना है। कि नया संयुक्त उद्यम भारत में कोरियाई इकाई की उपस्थिति का निर्माण करते हुए भारतीय फर्म के आफ्टरमार्केट व्यवसाय के आकार को दोगुना करने में मदद करेगा।

संयुक्त उद्यम दक्षिण कोरिया स्थित ऑटोमोटिव कंपोनेंट लीडर एचएल ग्रुप के मैंडो कॉर्पोरेशन के साथ आनंद समूह के मौजूदा संयुक्त उद्यम द्वारा निर्मित उत्पादों के साथ आफ्टरमार्केट पोर्टफोलियो का विस्तार करेगा। दोनों संस्थाओं के बीच मौजूदा साझेदारी एचएल मांडो आनंद ऑटोमोटिव प्राइवेट लिमिटेड है, जो स्टीयरिंग, ब्रेक और सस्पेंशन सिस्टम बनाती है, और आनंद मांडो ईमोबिलिटी प्राइवेट लिमिटेड है, जो ईवी के लिए मोटर और कंट्रोलर बनाती है।

एचएल ग्रुप के साथ यह रणनीतिक जेवी घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों बाजारों में हमारे आफ्टरमार्केट कारोबार का महत्वपूर्ण रूप से विस्तार करेगा। जेवी भारत में मजबूत आनंद ग्रुप आफ्टरमार्केट इकोसिस्टम और एचएल ग्रुप की सोर्सिंग विशेषज्ञता और अच्छी तरह से स्थापित वैश्विक नेटवर्क का लाभ उठाएगा। आनंद ग्रुप के सीओओ महेंद्र गोयल Mahendra Goyal COO of Anand Group ने कहा।

आफ्टरमार्केट कारोबार अगले पांच वर्षों में 15 प्रतिशत की चक्रवृद्धि वार्षिक वृद्धि दर (सीएजीआर) से बढ़ेगा।

कंपनी मौजूदा संयुक्त उद्यम इकाइयों द्वारा निर्मित मुख्य उत्पादों पर ध्यान केंद्रित करेगी और विकास के लिए जहां तक संभव हो, अन्य उत्पादों के स्रोत के लिए स्वतंत्र होगी। उन्होंने कहा यह संयुक्त उद्यम एचएल मांडो और आनंद के सह-ब्रांडेड उत्पाद बेचेगा, जो दोनों भागीदारों की ब्रांड ताकत पर आधारित होगा।

ऑटो और अन्य क्षेत्रों में व्यापक वैश्विक उपस्थिति के साथ कोरिया में एक दूरदर्शी उद्योग नेता एचएल ग्रुप और अपने भारत-व्यापी आफ्टरमार्केट नेटवर्क के साथ आनंद का एक साथ आना, दोनों व्यवसायों के लिए सकारात्मक होगा और अवसर-समृद्ध विस्तार में मदद करेगा। एचएल होल्डिंग्स के सीईओ जून-बॉम किम Jun-bom Kim CEO of HL Holdings ने कहा कुल मिलाकर भारतीय आफ्टरमार्केट सेक्टर।

भारत का ऑटो आफ्टरमार्केट जो सालाना लगभग 10 प्रतिशत की दर से बढ़ रहा है, 85,000 करोड़ रुपये का है, जबकि वैश्विक आफ्टरमार्केट 408 बिलियन अमेरिकी डॉलर का है।