इस चिप्स पर अमेरिका के एक्सपोर्ट बैन से चीन को तगड़ा नुकसान, जानें डिटेल

Share Us

465
इस चिप्स पर अमेरिका के एक्सपोर्ट बैन से चीन को तगड़ा नुकसान, जानें डिटेल
03 Sep 2022
min read

News Synopsis

अमेरिका America के कदम से चीन China के सामने मुश्किल पैदा हो गई है। अमेरिका ने हाई परफॉर्मेंस चिप्स High Performance Chips के एक्सपोर्ट पर बैन लगा दिया है इससे चीन को टेक्नोलॉजी Technology हासिल करने में मुश्किल होगी। इससे दोनों देशों के बीच पहले से चल रहा तनाव और बढ़ सकता है। अमेरिका ने Nvidia और एडवांस्ड माइक्रो डिवाइसेज Advanced Micro Devices (AMD) की ओर से चीन को इन चिप्स के एक्सपोर्ट Export पर रोक लगाई है। इन चिप्स का इस्तेमाल आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस एप्लिकेशंस Artificial Intelligence Applications को चलाने और डेटा सेंटर्स में किया जाता है।

इन पर अमेरिका के रोक लगने से चीन की फर्मों को एडवांस्ड टेक्नोलॉजी Advanced Technology की जरूरतों को पूरा करने में मुश्किल पैदा हो जाएगी। अमेरिका ने चीन की एडवांस्ड टेक्नोलॉजी तक पहुंचने को रोकने की कोशिशें बढ़ा दी हैं। अमेरिका के कुछ सिक्योरिटी एक्सपर्ट्स Security Experts का कहना है कि इससे पहले तक चीन और रूस को इस तरह की टेक्नोलॉजी के एक्सपोर्ट पर कोई रोक नहीं थी। इन देशों से खतरे को देखते हुए इस तरह का कदम उठाने की जरूरत थी। एडवांस्ड चिप्स के एक्सपोर्ट पर रोक लगाने की घोषणा के बाद Nvidia और  AMD के शेयर्स में गिरावट आई है।

जबकि, बाद में Nvidia ने बताया कि उसे हांगकांग के प्लांट से चिप्स के ऑर्डर्स को पूरा करने की अनुमति मिली है। बड़ी टेक्नोलॉजी कंपनियों Technology Companies में से एक Intel एक नए चिप के साथ ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी में इनवेस्टमेंट कर रही है। कंपनी का दावा है कि अन्य चिप्स की तुलना में यह लगभग 1,000 गुना तेज है। कुछ महीने पहले Intel ने बताया था कि नया क्रिप्टो माइनिंग Crypto Mining चिप इस वर्ष के अंत में उपलब्ध होगा।