अमेरिका फिर कर रहा ग्रीन कार्ड पर विचार

Share Us

1270
अमेरिका फिर कर रहा ग्रीन कार्ड पर विचार
25 Feb 2023
3 min read

News Synopsis

Latest Updated on 25 February 2023
व्हाइट हाउस White House एक बिल पारित Bill Passed करने वाले कांग्रेस Congress का समर्थन कर रहा है। जो देश आधारित कोटा को समाप्त कर देगा, कि प्रत्येक देश कितने ग्रीन कार्ड Green Card लोगों को भेज सकता है। यह अमेरिकी नियोक्ताओं American Employers को उनके कौशल Skill के आधार पर लोगों को नियुक्त करने की अनुमति देगा न कि वे जहां पैदा हुए थे। इस बिल से बहुत सारे लोगों को फायदा होगा खासकर भारतीय-अमेरिकियों Indian-Americans को।

इस सप्ताह प्रतिनिधि सभा कानूनी रोजगार अधिनियम Legal Employment Act के लिए ग्रीन कार्ड के लिए समान पहुंच नामक विधेयक पर मतदान Vote करने जा रही है। यह बिल रोजगार आधारित Bill Employment ग्रीन कार्ड पर प्रति-देश कैप को समाप्त कर देगा, कि विभिन्न देशों के अधिक अप्रवासी ग्रीन कार्ड प्राप्त करने और संयुक्त राज्य United States में रहने में सक्षम होंगे। इस नीति Policy से भारतीय अप्रवासियों Indian Immigrants के विशेष रूप से प्रभावित होने की संभावना है, क्योंकि उन्हें ग्रीन कार्ड प्राप्त करने के लिए अक्सर लंबा इंतजार करना पड़ता है।

यदि यह विधेयक पारित हो जाता है, तो सरकार के पास कम जनसंख्या Population आकार वाले देशों के अप्रवासियों को हर साल दिए जाने वाले ग्रीन कार्ड की संख्या की कोई सीमा नहीं होगी। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलेगी कि कम आबादी वाले देशों के योग्य आप्रवासियों को अप्रवासन प्रणाली Immigration System में मौजूदा बैकलॉग Backlog के कारण अमेरिका से बाहर नहीं रखा गया है।

Last Updated on 08 October 2021

ग्रीन कार्ड के ज़रिये भारतीय अमेरिका में निवास करते हैं। भारतियों को अमेरिका ग्रीन कार्ड मुहैया करवाती है और इसके आधार पर भारतीय वहां स्थायी निवासी बनते हैं। ग्रीन कार्ड न मिलने वाली समस्या को जो बाइडेन की सरकार ख़त्म करना चाहती है, इसके लिए बाइडेन सरकार Biden Government कार्यरत हो गयी है। यदि ऐसा होता है तो कई वर्षों से ग्रीन कार्ड की प्राप्ति के लिए जो भारतीय सरकारी अमेरिकी संस्थानों Indian Government American Institutions के चक्कर लगा रहे हैं, उससे छुटकारा मिलेगा और वे वहां के स्थायी नागरिक बन सकेंगे। प्रति वर्ष भारत से अमेरिका कई लोग नौकरी और व्यवसाय Job and Business के लिए अमेरिका जाते हैं।