तेल कटौती को लेकर ओपेक+ देशों पर भड़का अमेरिका, लगाया रूस की मदद का आरोप

Share Us

485
तेल कटौती को लेकर ओपेक+ देशों पर भड़का अमेरिका, लगाया रूस की मदद का आरोप
19 Oct 2022
8 min read

News Synopsis

तेल उत्पादन Oil Production में कटौती की घोषणा के बाद अमरेकिा USA ने ओपेक प्लस देशों OPEC plus countries पर रुस का साथ देने का आरोप लगाया है। सऊदी अरब Saudi Arabia के नेतृत्व वाले ओपेक + देशों द्वारा तेल उत्पादन में कटौती की घोषणा के बाद अमेरिका बुरी तरह से भड़कता दिखा, और ओपेक के इस कदम को बहुत बड़ी गलती करार दिया है। अमेरिका ने अपने बयान में कहा है कि इन सभी देशों का फैसला एक तरह से रूस का समर्थन Russia support है जिससे भविष्य में मुश्किलों का सामना करना पड़ सकता है। गौर करने वाली बता ये है कि ओपेक प्लस देशों ने हाल में कहा कि वह तेल उत्पादन में प्रति दिन 20 लाख बैरल की कमी करेगा, जो  कि कोरोना महामारी corona pandemic की शुरुआत के बाद से सबसे बड़ी कटौती है।

व्हाइट हाउस white house की प्रेस सचिव काराइन जीन-पियरे Karine jean-pierre ने मंगलवार को संवाददाताओं को संबोधित करते हुए कहा कि ओपेक + ने पिछले सप्ताह जो निर्णय लिए, वे रूसियों के पक्ष में थे और अमेरिकी लोगों और दुनिया भर के परिवारों के हितों के खिलाफ थे। हमारा मानना है कि यह निर्णय निम्न-आय वाली अर्थव्यवस्थाओं Economies को चोट पहुंचाने और नुकसान पहुंचाने वाला है। एक सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि यह गुमराह करने वाला था और यह एक गलती और एक अदूरदर्शी निर्णय था।

वही, तेल उत्पादन को लेकर अमेरिका और सऊदी अरब usa and saudi arabia के संबंधों में दरार आने लगी है। व्हाइट हाउस ने मंगलवार को कहा कि तेल उत्पादक देशों के सऊदी नेतृत्व वाले गठबंधन ने उत्पादन को कम करने के लिए रूस का पक्ष लिया है। राष्ट्रपति जो बाइडन president Joe Biden रियाद के साथ अमेरिकी संबंधों का पुनर्मूल्यांकन करेंगे।