अमेरिका में वैश्विक आर्थिक मंदी का खतरा, दुनियां में जा सकती हैं लाखों नौकरियां

Share Us

386
अमेरिका में वैश्विक आर्थिक मंदी का खतरा, दुनियां में जा सकती हैं लाखों नौकरियां
22 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

पिछले कुछ सालों में कोरोना महामारी Corona pandemic और फिर उसके बाद रूस-यूक्रेन संघर्ष Russia-Ukraine conflict से बढ़ी महंगाई का असर केवल भारत India पर ही नहीं है बल्कि दुनिया पर दिख रहा है। इस समस्या से विश्व की महाशक्ति कहा जाने वाला अमेरिका USA भी बचा नहीं है। वहां पर इन दिनों महंगाई का स्तर Inflation level पिछले 40 सालों के रिकॉर्ड लेवल पर पहुंच गया है।

हालात को बिगड़ने से बचाने के लिए बाइडेन प्रशासन Biden administration ने ब्याज दरें बढ़ाने का कदम उठाया है। बड़े कारोबारियों और आर्थिक विशेषज्ञों Businessmen and economic experts का मानना है कि इस कदम से महंगाई को कंट्रोल करने में मदद तो मिलेगी लेकिन लोगों तक पैसे की पहुंच कम होने के कारण अमेरिका और दुनिया में वैश्विक मंदी Global Economic Slowdown फैलने का खतरा भी रहेगा।

रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया के सबसे बड़े स्टॉक एक्सचेंज Big stock exchange में से एक नैसडैक की सीईओ एडेना फ्रीडमैन Nasdaq CEO Adena Friedman का कहना है कि अभी तो मंदी शुरू नहीं हुई है लेकिन जिस तरह इसकी चर्चा चलने लगी है, उससे लोगों के मन में संदेह गहरा सकता है। जिससे कारोबारी गतिविधियों को धक्का लगेगा और यह मंदी शुरू होने का बड़ा कारण बन सकता है।

वहीं, जापान के इन्वेस्टमेंट बैंक नमूरा Japan's investment bank Namura ने भी अमेरिका मे आर्थिक मंदी Economic recession in America शुरू होने की आशंका जताई है। बैंक का कहना है कि इस साल के अंत तक अमेरिका में मंदी शुरू हो सकती है, जिसका असर केवल अमेरिका पर ही नहीं बल्कि भारत-चीन  China समेत दुनिया के तमाम देशों पर पड़ सकता है। वर्ष 2008 में भी ऐसी ही आर्थिक मंदी आई थी, जिसके चलते दुनिया में मांग काफी कम हो गई थी।

इसके चलते लोगों को बड़े पैमाने पर नौकरियों has a large number of jobs से हाथ धोना पड़ा था और आर्थिक गतिविधियां प्रभावित हो गई थी।