News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

भारत में 5G परिनियोजन में तेजी लाने के लिए RoW नियम 2023 में संशोधन: COAI

Share Us

276
भारत में 5G परिनियोजन में तेजी लाने के लिए RoW नियम 2023 में संशोधन: COAI
21 Aug 2023
5 min read

News Synopsis

उद्योग निकाय सीओएआई COAI ने कहा कि दूरसंचार बुनियादी ढांचे Telecommunication Infrastructure के लिए मार्ग के अधिकार नियमों में किए गए संशोधन से देश में 5जी रोलआउट में तेजी आएगी और व्यापार करने में आसानी बढ़ेगी।

नवीनतम संशोधन कई छोटी सेल साइटों के लिए एक ही एप्लिकेशन प्रदान करते हैं, और अन्य छूटों के अलावा लाइसेंसधारियों को उनके मौजूदा भूमिगत बुनियादी ढांचे के क्षतिग्रस्त होने पर अस्थायी ओवरग्राउंड टेलीग्राफ बुनियादी ढांचे को स्थापित करने की अनुमति देते हैं।

सेल्युलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया Cellular Operators Association of India जिसके सदस्यों में रिलायंस जियो Reliance Jio, एयरटेल Airtel, वोडाफोन आइडिया Vodafone Idea आदि शामिल हैं, और कहा कि यह प्रावधान प्राथमिकता पर टेलीग्राफ सेवाओं को बहाल करने में मदद करेगा, इस प्रकार उपयोगकर्ताओं के लिए सेवाओं में बड़े व्यवधान Major Disruption of Services को रोका जा सकेगा।

केंद्र ने निर्देश दिया कि इस अस्थायी सेटअप के लिए उपयुक्त प्राधिकारी द्वारा कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा।

सीओएआई ने कहा "यह भूमिगत दूरसंचार बुनियादी ढांचे के क्षतिग्रस्त होने की स्थिति में तेजी से नेटवर्क बहाली को सक्षम करेगा, राज्य के मौजूदा बुनियादी ढांचे का उपयोग करके 5जी रोलआउट 5G Rollout में तेजी लाएगा, कई छोटी सेल साइटों के लिए आवेदन प्रक्रियाओं को सरल बनाएगा और छोटे सेल तैनाती के लिए केंद्र सरकार के क्षेत्रों को बिना किसी लागत के आवंटित करेगा।" महानिदेशक एस पी कोचर Director General S P Kochhar ने कहा।

सीओएआई ने कहा कि संशोधन देश में मजबूत दूरसंचार बुनियादी ढांचे को आगे बढ़ाने की सुविधा के लिए 2017, 2021 और 2022 में किए गए पहले के संशोधनों के क्रम में हैं।

एस पी कोचर ने कहा "संशोधन क्षेत्र में व्यापार करने में आसानी की सुविधा के लिए सरकार द्वारा शुरू किए गए कई कदमों को जोड़ते हैं, और नेटवर्क को और अधिक तेजी से बढ़ाने और बनाए रखने में उद्योग का समर्थन करेंगे।"

संशोधन नियमों में स्ट्रीट फर्नीचर की परिभाषा पर भी सफ़ाई से जोड़ता है, जिसका अर्थ है, बिजली, स्ट्रीटलाइट, ट्रैफिक लाइट, ट्रैफिक साइन, बस स्टॉप, ट्राम स्टॉप, टैक्सी स्टैंड, सार्वजनिक शौचालय, स्मारक, सार्वजनिक मूर्तिकला के लिए उपयोग किया जाने वाला पोस्ट या पोल।

सीओएआई ने कहा उपयोगिता पोल या उपयुक्त प्राधिकारी की संपत्ति पर स्थापित ऐसी प्रकृति की कोई अन्य संरचना या युक्ति, जो तेजी से रोलआउट और अधिक कुशल नेटवर्क तैनाती में सहायता करेगी।

COAI के बारे में:

भारतीय दूरसंचार क्षेत्र की आवाज:

पिछले कुछ वर्षों में COAI भारतीय दूरसंचार उद्योग के लिए आधिकारिक आवाज बनकर उभरा है, और मंत्रालयों, नीति निर्माताओं, नियामकों, वित्तीय संस्थानों और तकनीकी निकायों के साथ सीधे बातचीत करता है। यह इन निकायों और सेवा प्रदाताओं के बीच चर्चा और विचारों के आदान-प्रदान के लिए एक मंच प्रदान करता है, जो देश में मोबाइल टेलीफोनी के विकास में समान रुचि रखते हैं। COAI भारतीय दूरसंचार उद्योग की वृद्धि और विकास से संबंधित महत्वपूर्ण मुद्दों पर सरकार के सामने एक उद्योग सर्वसम्मति दृष्टिकोण प्रस्तुत करने के उद्देश्य से अन्य उद्योग संघों जैसे CII, FICCI, ASSOCHAM, AUSPI, ISPAI, VSAT एसोसिएशन आदि के साथ सहयोग करता है।

COAI विभिन्न अंतर्राष्ट्रीय संगठनों जैसे ITU, GSMA, UMTS, TIA, ITIC, GSA, MMF, डिजिटल यूरोप, WWRF और 3GPP आदि के साथ भी बातचीत करता है, देश के दूतावासों के साथ-साथ प्रेस और मीडिया को यह सुनिश्चित करना है, कि मोबाइल फोन उद्योग से संबंधित मुद्दों पर व्यापक मंच पर चर्चा, समझ और बहस हो।