News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

AMD ने बेंगलुरु में सबसे बड़ा ग्लोबल डिज़ाइन सेंटर खोला

Share Us

544
AMD ने बेंगलुरु में सबसे बड़ा ग्लोबल डिज़ाइन सेंटर खोला
29 Nov 2023
6 min read

News Synopsis

एएमडी AMD ने बेंगलुरु में अपने सबसे बड़े ग्लोबल डिज़ाइन सेंटर Global Design Center का उद्घाटन किया, जो भारत में अनुसंधान, विकास और इंजीनियरिंग संचालन का विस्तार करने की कंपनी है। और आने वाले वर्षों में लगभग 3,000 एएमडी इंजीनियरों की मेजबानी करने की योजना बना रहा है, जो 3डी स्टैकिंग, कृत्रिम बुद्धिमत्ता, मशीन लर्निंग और बहुत कुछ सहित सेमीकंडक्टर तकनीक के डिजाइन और विकास पर केंद्रित है।

उद्घाटन के समय भारत सरकार के रेलवे, दूरसंचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी के केंद्रीय कैबिनेट मंत्री अश्विनी वैष्णव, मार्क पेपरमास्टर कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी सहित एएमडी के कार्यकारी नेता डेविड वांग, जीपीयू प्रौद्योगिकियों और इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ब्रायन एमिक, केंद्रीय इंजीनियरिंग के वरिष्ठ उपाध्यक्ष और एएमडी इंडिया लीडरशिप टीम के साथ मुख्य सॉफ्टवेयर अधिकारी और जीपीयू प्रौद्योगिकियों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष आंद्रेज ज़द्रावकोविक उपस्थित थे।

एएमडी टेक्नोस्टार कैंपस अगले पांच वर्षों में भारत में कंपनी के 400 मिलियन डॉलर के निवेश का हिस्सा है, जिसकी घोषणा सेमीकॉन इंडिया 2023 में की गई थी। यह कैंपस डेटा सेंटर के लिए उच्च प्रदर्शन वाले सीपीयू में नेतृत्व उत्पादों के विकास के लिए उत्कृष्टता केंद्र के रूप में काम करेगा। और पीसी, डेटा सेंटर और गेमिंग जीपीयू, और एम्बेडेड उपकरणों के लिए अनुकूली एसओसी और एफपीजीए।

500,000 वर्ग फुट का परिसर और कार्यालय स्थान भारतीय कला और शिल्प का जश्न मनाता है, जिसमें सहयोग और रचनात्मकता को बढ़ावा देने के लिए डिज़ाइन किए गए विशाल स्थान और सम्मेलन कक्ष हैं। इस स्थान में 60,000 वर्ग फुट में फैली आधुनिक अनुसंधान एवं विकास प्रयोगशालाएं और आगंतुकों के लिए एएमडी उत्पादों और समाधानों का अनुभव करने के लिए एक बड़ा डेमो सेंटर है। और 2000 से अधिक कर्मचारियों की सभा की मेजबानी करने के लिए ध्वनिक रूप से इंजीनियर एक कैफेटेरिया और एएमडी कर्मचारियों के समग्र स्वास्थ्य और कल्याण को बढ़ावा देने के लिए एक जिम और एक योग केंद्र भी शामिल है।

भारत सरकार के रेल, संचार एवं इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव Minister Ashwini Vaishnav ने कहा “माननीय प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी Prime Minister Narendra Modi के नेतृत्व में शुरू किया गया भारत का सेमीकंडक्टर कार्यक्रम सेमीकंडक्टर के लिए डिजाइन और प्रतिभा पारिस्थितिकी तंत्र का समर्थन करने पर जोर देता है। एएमडी का बेंगलुरू में अपना सबसे बड़ा डिजाइन सेंटर स्थापित करना वैश्विक कंपनियों के भारत में भरोसे का प्रमाण है।''

एएमडी के कार्यकारी उपाध्यक्ष और मुख्य प्रौद्योगिकी अधिकारी मार्क पेपरमास्टर Mark Papermaster Executive Vice President and Chief Technology Officer AMD ने कहा बेंगलुरु में अपने सबसे बड़े वैश्विक डिजाइन केंद्र का उद्घाटन करते हुए खुशी हो रही है। यह निवेश भारत के साथ हमारे संबंधों को मजबूत करता है, और देश की असाधारण इंजीनियरिंग प्रतिभा में हमारे विश्वास को दर्शाता है। इंजीनियरिंग उत्कृष्टता और नवाचार की निरंतर खोज हमारी सफलता की आधारशिला है। यह नया डिज़ाइन सेंटर एएमडी पोर्टफोलियो में प्रौद्योगिकी और उत्पाद विकास को आगे बढ़ाने में मदद करेगा, जिससे दुनिया भर में हमारे ग्राहकों के लिए उच्च प्रदर्शन, अनुकूली और एआई कंप्यूटिंग समाधानों की अगली पीढ़ी को बढ़ावा मिलेगा।

एएमडी की इंडिया कंट्री हेड जया जगदीश Jaya Jagadish India Country Head AMD ने कहा इंडिया डिज़ाइन सेंटर की शुरुआत 2004 में मुट्ठी भर कर्मचारियों के साथ हुई थी। एएमडी के वैश्विक कार्यबल का 25% भारत में स्थित है, और वे डेटा सेंटर, गेमिंग के लिए एएमडी लीडरशिप उत्पादों के विकास का समर्थन करते हैं। यह नई सुविधा सेमीकंडक्टर्स की उन्नति में महत्वपूर्ण योगदान देने वाली हमारी विकास यात्रा में अगला मील का पत्थर है।

एएमडी के बेंगलुरु साइट लीड दीपक अग्रवाल Deepak Agarwal Bengaluru Site Lead AMD ने कहा “मुझे हमारे नए टेक्नोस्टार परिसर का साइट प्रमुख होने पर बेहद गर्व महसूस हो रहा है। यह सिर्फ एक अत्याधुनिक इमारत से कहीं अधिक है। यह महान उत्पाद बनाने के हमारे मिशन का प्रतीक है, जो अगली पीढ़ी के कंप्यूटिंग अनुभवों को गति देता है। यह परिसर उच्च प्रदर्शन और अनुकूली कंप्यूटिंग लीडर के रूप में कंपनी के विकास का समर्थन करने के लिए हमारी भारतीय टीमों को रचनात्मक और अभिनव बनने के लिए एक शानदार कार्यक्षेत्र प्रदान करेगा।

AMD के बारे में:

50 से अधिक वर्षों से एएमडी ने उच्च-प्रदर्शन कंप्यूटिंग, ग्राफिक्स और विज़ुअलाइज़ेशन प्रौद्योगिकियों में नवाचार को प्रेरित किया है। अग्रणी फॉर्च्यून 500 व्यवसाय और दुनिया भर के अत्याधुनिक वैज्ञानिक अनुसंधान संस्थान अपने रहने, काम करने और खेलने के तरीके को बेहतर बनाने के लिए रोजाना एएमडी तकनीक पर भरोसा करते हैं। एएमडी कर्मचारी नेतृत्व के उच्च-प्रदर्शन और अनुकूली उत्पादों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित करते हैं, जो संभव की सीमाओं को आगे बढ़ाते हैं। एएमडी आज कैसे सक्षम कर रहा है, और कल को कैसे प्रेरित कर रहा है।