News In Brief Auto
News In Brief Auto

एंबेसडर कार बनाने वाली कंपनी अगले साल लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर

Share Us

688
एंबेसडर कार बनाने वाली कंपनी अगले साल लॉन्च कर सकती है इलेक्ट्रिक टू-व्हीलर
04 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

बीते कुछ समय में इलेक्ट्रिक वाहनों Electric Vehicles की बिक्री में उछाल आया है। दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री भी बढ़ रही है। काफी लोग इन्हें खरीदने पर विचार करने लगे हैं। इसी चीज को देखते हुए बाजार में कई नई विनिर्माता कंपनियां आई हैं, जो दो पहिया इलेक्ट्रिक वाहन बना रही हैं। इसी कड़ी में 1970 के दशक में राजनेताओं से लेकर टैक्सी संचालकों तक भारत में सबसे ज्यादा फेमस एंबेसडर कार अगले साल इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन पेश करने की तैयारी कर रही है।  

आपको बता दें कि एंबेसडर Ambassador की मांग इतनी अधिक थी कि भारत में इसकी लगभग 75 प्रतिशत बाजार हिस्सेदारी थी। हालांकि आधुनिक, सस्ती और हल्की कारों की एंट्री के बाद इसकी बिक्री कम हो गई। एंबेसडर की विनिर्माता कंपनी हिंदुस्तान मोटर्स भी कंपनी के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि एक यूरोपीय भागीदार European Partners के साथ संयुक्त उद्यम में इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन को बाजार में उतारने का विचार है। 

गौरतलब है कि एक समय था जब हिंदुस्तान मोटर्स Hindustan Motors  की एंबेसडर कार Ambassador Car का अपना जलवा हुआ करता था। ताकतवर और मशहूर लोग Powerful and Famous People एंबेसडर कार से ही चला करते थे। साथ ही फिल्मों में नेताओं के पास बस यही गाड़ियां दिखती थी। लेकिन साल 2014 में इसका प्रोडक्शन बंद कर दिया गया था। अब करीब 8 साल बाद हिंदुस्तान मोटर्स इलेक्ट्रिक दोपहिया वाहन बाजार Electric Two Wheeler Market में उतरने का विचार बना रही है।