News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़ॅन ने फ्लोरिडा में 120 मिलियन डॉलर का सैटेलाइट प्रोसेसिंग हब बनाया

Share Us

289
अमेज़ॅन ने फ्लोरिडा में 120 मिलियन डॉलर का सैटेलाइट प्रोसेसिंग हब बनाया
22 Jul 2023
min read

News Synopsis

कंपनी और राज्य के अधिकारियों ने कहा कि अमेज़ॅन Amazon अपने हजारों नियोजित कुइपर इंटरनेट उपग्रहों के लिए फ्लोरिडा में नासा के कैनेडी स्पेस सेंटर NASA's Kennedy Space Center in Florida में 120 मिलियन डॉलर की प्रसंस्करण सुविधा का निर्माण कर रहा है।

100,000 वर्ग फुट की इमारत लगभग 10 बिलियन डॉलर का हिस्सा है, जिसे अमेज़ॅन ने अपने कुइपर प्रोजेक्ट में निवेश करने की कसम खाई है, जो वैश्विक स्तर पर ब्रॉडबैंड इंटरनेट को प्रसारित करने के लिए डिज़ाइन किए गए 3,200 कम पृथ्वी-परिक्रमा उपग्रहों Earth-Orbiting Satellites का एक नियोजित नेटवर्क है।

कुइपर इंटरनेट नेटवर्क Kuiper Internet Network जो बड़े पैमाने पर एलोन मस्क Elon Musk के स्पेसएक्स के स्टारलिंक के साथ प्रतिस्पर्धा करेगा, और अमेज़ॅन की वेब सेवा पावरहाउस Amazon's Web Services Powerhouse का पूरक होने की उम्मीद है।

फ्लोरिडा सुविधा में 50 कर्मचारी कार्यरत होंगे और वाशिंगटन के रेडमंड में कुइपर परियोजना Kuiper Project in Redmond के प्राथमिक संयंत्र में निर्मित होने के बाद अंतरिक्ष में जाने से पहले यह अमेज़ॅन के कुइपर उपग्रहों के लिए अंतिम पड़ाव होगा। दस मंजिला लंबा कमरा उपग्रहों को रॉकेट पेलोड फ़ेयरिंग में फिट करने की अनुमति देगा, जो रॉकेट के ऊपर बैठे उपग्रहों के चारों ओर सुरक्षात्मक आवरण है।

अमेज़ॅन के कुइपर प्रोडक्शन ऑपरेशंस के उपाध्यक्ष स्टीव मेटायर Vice President Steve Metaire ने कहा अमेज़ॅन ने जनवरी में साइट का निर्माण शुरू किया और 2024 के अंत तक इसे पूरा करने की योजना बनाई है, जिसमें 2025 की पहली छमाही में प्रसंस्करण के लिए उपग्रहों के पहले बैच को भेजने का लक्ष्य है।

अमेज़ॅन का लक्ष्य 2024 की शुरुआत में अपने पहले बड़े पैमाने पर उत्पादित उपग्रहों को लॉन्च करना है, जो अमेरिकी नियामकों की आवश्यकता के अनुसार 2026 तक आधे नेटवर्क को कक्षा में तैनात करने के लिए एक स्प्रिंट शुरू करेगा।

कंपनी को 77 हेवी-लिफ्ट रॉकेट लॉन्च अनुबंध मिले हैं, जिनकी कुल कीमत संभवतः अरबों डॉलर है, ज्यादातर बोइंग-लॉकहीड संयुक्त उद्यम यूनाइटेड लॉन्च एलायंस और जेफ बेजोस की अंतरिक्ष कंपनी ब्लू ओरिजिन से।

अमेज़ॅन ने वर्ष के अंत तक अपने पहले कुछ प्रोटोटाइप उपग्रहों को अंतरिक्ष में लॉन्च करने की योजना बनाई है, इसके बाद 2024 में अपने पहले बड़े पैमाने पर उत्पादित उपग्रहों को लॉन्च किया जाएगा।

कंपनी ने कहा कि कॉर्पोरेट और सरकारी ग्राहकों के साथ सेवा का परीक्षण उसी वर्ष शुरू होगा।

फ्लोरिडा में अंतरिक्ष व्यवसायों Space Businesses in Florida को आकर्षित करने के लिए एक राज्य-वित्त पोषित इकाई स्पेस फ्लोरिडा के प्रवक्ता अन्ना फर्रार Space Florida spokeswoman Anna Farrar ने कहा कि अमेज़ॅन परिवहन-संबंधित परियोजनाओं के लिए राज्य अनुदान के तहत धन प्राप्त करने के लिए पात्र है, लेकिन आज तक कोई धन प्राप्त नहीं हुआ है।