News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़न ने किसान स्टोर के तहत नामांकित किसानों को सशक्त बनाने के लिए ICAR के साथ समझौता किया

Share Us

536
अमेज़न ने किसान स्टोर के तहत नामांकित किसानों को सशक्त बनाने के लिए ICAR के साथ समझौता किया
12 Jun 2023
min read

News Synopsis

ई-कॉमर्स फर्म अमेज़न इंडिया Amazon India ने शुक्रवार को सरकार के प्रमुख कृषि-अनुसंधान निकाय आईसीएआर के साथ एक समझौते पर हस्ताक्षर किए, जो इसके 'किसान स्टोर' में नामांकित किसानों को विभिन्न फसलों की वैज्ञानिक खेती पर मार्गदर्शन करने और उन्हें इष्टतम उपज और आय प्राप्त करने में मदद करेगा।

सितंबर 2021 में अमेज़न प्लेटफॉर्म पर एक किसान स्टोर सेक्शन लॉन्च Kisan Store Section Launched किया गया था। किसान अमेज़न ईज़ी स्टोर्स Kisan Amazon Easy Stores पर सहायक खरीदारी के माध्यम से किसान स्टोर के माध्यम से कृषि इनपुट उत्पादों की डोरस्टेप डिलीवरी का लाभ उठा सकते हैं।

कंपनी ने एक बयान में कहा भारतीय कृषि अनुसंधान परिषद - कृषि विज्ञान केंद्र और अमेज़ॅन इंडिया Krishi Vigyan Kendra and Amazon India के बीच पुणे में एक पायलट परियोजना के परिणामों ने साझेदारी को और विस्तारित करने के लिए प्रेरित किया है।

आईसीएआर की ओर से यू एस गौतम उप महानिदेशक U S Gautam Deputy Director General और सिद्धार्थ टाटा प्रोडक्ट लीडर Siddharth Tata Product Leader, अमेज़ॅन फ्रेश सप्लाई चेन और किसान Amazon Fresh Supply Chain and Farmers ने समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए।

आईसीएआर के महानिदेशक हिमांशु पाठक ICAR Director General Himanshu Pathak ने इस अवसर पर कहा आईसीएआर प्रौद्योगिकियों क्षमता निर्माण ICAR Technologies Capacity Building और नए ज्ञान के हस्तांतरण के लिए अमेज़ॅन के साथ सहयोग करेगा।

उन्होंने इस सार्वजनिक-निजी-किसान-भागीदारी की सफलता की भी आशा व्यक्त की।

यह कहते हुए कि प्रौद्योगिकी में कृषि क्षेत्र Agricultural Sector में क्रांति लाने और भारतीय किसानों के जीवन को बेहतर बनाने की अपार क्षमता है, अमेज़ॅन इंडिया के निदेशक और ताजा और रोजमर्रा की अनिवार्यता के प्रमुख हर्ष गोयल Chief Harsh Goyal ने कहा यह साझेदारी कृषक समुदाय के लिए एक पारिस्थितिकी तंत्र Ecosystem को सक्षम करेगी, और मजबूत करेगी, 'फार्म टू फोर्क' सप्लाई चेन।

अमेज़न ने कहा कि अमेज़न किसान स्टोर Amazon Farmers Store के साथ किसानों की साझेदारी में यह समझौता ज्ञापन भारत भर के उपभोक्ताओं के लिए उच्च गुणवत्ता वाली ताज़ी उपज तक पहुँच सुनिश्चित करने में मदद करेगा, जिसमें अमेज़न फ्रेश के माध्यम से ऑर्डर करने वाले भी शामिल हैं।

एमओयू के तहत अमेज़ॅन और आईसीएआर के केवीके ज्ञान नेटवर्क KVK Knowledge Network of Amazon and ICAR का लाभ उठाकर एकीकृत खेती में तकनीकी ज्ञान अंतराल को पाटने के लिए आईसीएआर के व्यापक शोध द्वारा विकसित नवीनतम और सबसे सटीक कृषि प्रथाओं का विस्तार करने के लिए सहयोग करेंगे।

केवीके प्रौद्योगिकी के हस्तांतरण और क्षमता निर्माण कार्यक्रमों के माध्यम से तकनीकी आधार का लाभ उठाकर किसानों के एक व्यापक समूह को मजबूत करते हैं।

इसके अतिरिक्त आईसीएआर और अमेज़ॅन केवीके में किसान जुड़ाव कार्यक्रमों पर एक साथ काम करेंगे, कृषि पद्धतियों और कृषि लाभप्रदता को बढ़ाने के लिए प्रदर्शन, परीक्षण और क्षमता निर्माण Testing and Capacity Building की पहल करेंगे।

इसके अलावा अमेज़ॅन अपने ऑनलाइन प्लेटफ़ॉर्म के माध्यम से अपने उत्पादों के विपणन में किसानों को प्रशिक्षण सहायता प्रदान करेगा और उपभोक्ताओं के साथ सीधे संपर्क की सुविधा प्रदान करेगा।