News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता योजना भारत में लॉन्च की गई

Share Us

775
अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता योजना भारत में लॉन्च की गई
15 Jun 2023
7 min read

News Synopsis

ई-कॉमर्स प्रमुख अमेज़न अपने ग्राहकों के लिए एक नई प्रधान सदस्यता योजना का परीक्षण कर रहा है। Amazon India ने अब देश में खरीदारों के लिए अपना नया और किफायती Amazon Prime Lite मेम्बरशिप प्लान लॉन्च किया है। नई प्राइम लाइट सदस्यता योजना नियमित प्रधान सदस्यता योजना के समान ही लाभ प्रदान करती है। यह नया प्लान पहले कुछ चुनिंदा यूजर्स के लिए उपलब्ध था, लेकिन कंपनी ने अब इसे सभी के लिए उपलब्ध करा दिया है। नए अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता योजना के बारे में जानने के लिए आपको यहां सब कुछ चाहिए।

अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता योजना: मूल्य निर्धारण

अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता योजना की कीमत 12 महीनों के लिए 999 रुपये है। ई-टेलर ने प्राइम लाइट सदस्यता के लिए केवल एक योजना पेश की है, और कोई मासिक या त्रैमासिक योजना उपलब्ध नहीं है। अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता योजना प्राइम सदस्यता योजना से सस्ती है, जिसकी कीमत एक वर्ष के लिए 1,499 रुपये है।

अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता: लाभ

प्राइम लाइट के सभी सदस्यों को दो दिन की डिलीवरी और स्टैंडर्ड डिलीवरी मुफ्त मिलेगी। इसके अलावा सदस्य योग्य पतों पर नो-रश शिपिंग का आनंद ले सकते हैं, और योजना के हिस्से के रूप में 25 रुपये का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं।

प्राइम लाइट सदस्यता के एक हिस्से के रूप में अमेज़न पे आईसीआईसीआई बैंक क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके अमेज़न इंडिया वेबसाइट पर की गई खरीदारी पर 5% कैशबैक की पेशकश कर रहा है। डिजिटल और गिफ्ट कार्ड से की गई खरीदारी पर छूट है, क्योंकि वे हर जगह खरीदारी करने पर इनाम के अलावा 2% वापस कमाते हैं।

सदस्यता से ग्राहक प्राइम वीडियो के विज्ञापनों के साथ एचडी गुणवत्ता में 2 उपकरणों पर भारत और दुनिया भर से असीमित वीडियो, फिल्में और टीवी शो स्ट्रीम कर सकते हैं।

प्राइम लाइट मेंबरशिप में अमेज़न इंडिया की वेबसाइट पर लाइटनिंग डील्स की अर्ली एक्सेस शामिल है। इसके साथ ही यूजर्स प्राइम-एक्सक्लूसिव लाइटनिंग डील्स, डील्स ऑफ द डे और भी बहुत कुछ एक्सेस कर सकेंगे।

अमेज़न प्राइम लाइट बनाम अमेज़न प्राइम

अमेज़न प्राइम लाइट सदस्यता अमेज़न प्राइम सदस्यों के लिए उपलब्ध कुछ भत्तों से चूक जाती है। अमेज़न प्राइम मेंबर्स एक दिन की डिलीवरी, निर्धारित डिलीवरी और उसी दिन डिलीवरी जैसे तेज डिलीवरी लाभों के लिए पात्र हैं। साथ ही प्राइम मेंबर्स को विभिन्न उत्पादों पर सुबह की डिलीवरी मिल सकती है।

इसके अलावा Amazon Prime Lite मेंबर्स को प्राइम रीडिंग और Amazon Music का एक्सेस भी नहीं मिलता है। इसके अलावा प्राइम मेंबर्स प्राइम वीडियो पर 4K कंटेंट स्ट्रीम कर सकते हैं, जिसमें अधिकतम छह डिवाइस और कोई विज्ञापन नहीं है। प्राइम मेंबर्स को नो-कॉस्ट ईएमआई, फ्री स्क्रीन रिप्लेसमेंट और कुछ खास गेमिंग ऑफर्स का भी विकल्प मिलता है।