News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Amazon ने ऑफिस वैकेंसी को कम करके 10000 करोड़ बचाने की योजना बनाई

Share Us

126
Amazon ने ऑफिस वैकेंसी को कम करके 10000 करोड़ बचाने की योजना बनाई
29 Mar 2024
7 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन Amazon कथित तौर पर अपने कार्यालय की रिक्तियों को कम करने के लिए कमर कस रहा है, और आने वाले वर्षों में 1.3 बिलियन डॉलर (लगभग 10,000 करोड़ रुपये) बचाने की योजना बना रहा है।

अमेज़ॅन वर्तमान में लगभग 34 प्रतिशत की कार्यालय रिक्ति दर का सामना कर रहा है, और अमेज़ॅन अब इस मुद्दे को संबोधित करने के लिए लक्षित उपायों की एक श्रृंखला लेना चाहता है। इनमें पट्टों को स्वाभाविक रूप से समाप्त होने की अनुमति देना, कुछ कार्यालय मंजिलों का उपयोग बंद करना और चुनिंदा इमारतों के लिए शीघ्र समाप्ति पर बातचीत करना शामिल है। इन रणनीतियों को लागू करके अमेज़ॅन का लक्ष्य न केवल अंतरिक्ष उपयोग को अनुकूलित करना है, बल्कि पर्याप्त वार्षिक बचत भी करना है।

कंपनी की महत्वाकांक्षी योजना में कार्यालय रिक्तियों में भारी गिरावट की भविष्यवाणी की गई है, जिसमें अनुमान लगाया गया कि 2024 तक 25 प्रतिशत की कमी होगी और अगले तीन से पांच वर्षों में यह घटकर केवल 10 प्रतिशत रह जाएगी। इस महत्वपूर्ण कमी से महत्वपूर्ण लागत बचत की उम्मीद है।

"कर्मचारी हमारे कार्यालयों का उपयोग कैसे कर रहे हैं, इसके रुझानों को देखते हुए हम अमेज़न के व्यवसायों की गतिशील और विविध आवश्यकताओं के आधार पर अपने रियल एस्टेट पोर्टफोलियो Real Estate Portfolio का लगातार मूल्यांकन कर रहे हैं। कर्मचारी सहयोग बढ़ाने और हमारे कार्यस्थलों का बेहतर उपयोग करने के लिए इमारतों को स्थानांतरित कर सकते हैं। अमेज़ॅन के प्रवक्ता ब्रैड ग्लासर Amazon Spokesperson Brad Glasser ने कहा "अन्य मामलों में हम अतिरिक्त जगह ले सकते हैं, जहां हम वर्तमान में सीमित हैं, या जहां हमारे पास अतिरिक्त क्षमता है, वहां समायोजन कर सकते हैं।"

जबकि इस निर्णय का मुख्य फोकस परिचालन दक्षता में सुधार करना है, ब्रैड ग्लासर कहा कि नवीनतम कदम कंपनी की रिटर्न-टू-ऑफिस नीति Return-to-Office Policy से अलग है। इसके बजाय उद्देश्य अमेज़ॅन के कार्यबल की बढ़ती जरूरतों के साथ कार्यालय स्थान को संरेखित करना है।

"यह सुझाव देना कि यह किसी और चीज़ के बारे में है, जैसे कि कार्यालय में काम करने के लिए हमारी अपेक्षाएँ सबसे अच्छी गलतफहमी है, और सबसे खराब रूप से जानबूझकर भ्रामक है। हमने पहले ही जो बदलाव किए हैं, वे रिक्ति दरों में सुधार कर रहे हैं, और हम आगे की प्रगति देखने की उम्मीद करते हैं, जैसा कि हम अपने पोर्टफोलियो पर सीखना और पुनरावृत्ति करना जारी रखते हैं। हम कर्मचारियों और हमारे भागीदारों के साथ उनके स्थान में किसी भी बदलाव के बारे में सीधे संवाद करना जारी रखेंगे, जैसा कि हम हमेशा करते हैं, "ब्रैड ग्लासर ने कहा।

इसके अलावा अमेज़न ने इस साल कई वरिष्ठ कर्मचारियों के लिए आधार वेतन नहीं बढ़ाने का फैसला किया है। इस कदम को अमेज़ॅन के स्टॉक की कीमतों में उल्लेखनीय वृद्धि के लिए जिम्मेदार ठहराया गया है, जो पिछले वर्ष में 75 प्रतिशत से अधिक बढ़ गई है। कर्मचारियों के मुआवजे में स्टॉक की महत्वपूर्ण भूमिका को देखते हुए स्टॉक की कीमतों में बढ़ोतरी आम तौर पर उच्च समग्र कमाई में बदल जाती है। यह अमेज़ॅन को नकद-आधारित वेतन बढ़ाने से रोकने का आधार भी प्रदान करता है।

अमेज़ॅन ने आधार वेतन में वृद्धि न करने के निर्णय के संबंध में संभावित कर्मचारियों की पूछताछ को संबोधित करने के लिए प्रबंधकों को आंतरिक दिशानिर्देश वितरित किए हैं। Q&A दस्तावेज़ में बताए गए ये दिशानिर्देश, प्रबंधकों को अमेज़ॅन के स्टॉक मूल्य में महत्वपूर्ण वृद्धि की ओर इशारा करते हुए वेतन वृद्धि की अनुपस्थिति को समझाने का निर्देश देते हैं, क्योंकि इस वृद्धि के कारण कई कर्मचारियों का कुल मुआवजा उनके पदों के लिए पूर्वनिर्धारित वेतन सीमा से अधिक हो गया है।