News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Amazon Pay ने सांकेतिक भाषा वीडियो KYC सर्विस लॉन्च किया

Share Us

555
Amazon Pay ने सांकेतिक भाषा वीडियो KYC सर्विस लॉन्च किया
04 Dec 2023
7 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन पे Amazon Pay ने सुनने और बोलने में अक्षम ग्राहकों के लिए एक वीडियो सांकेतिक भाषा अपने ग्राहक को जानें (केवाईसी) सेवा शुरू की है, जिसमें सांकेतिक भाषाओं के माध्यम से संचार शामिल है, जो भारत में डिजिटल भुगतान क्षेत्र में एक अग्रणी पहल है। कंपनी ने एक पहल शुरू की है, जो अमेज़ॅन पे कर्मचारियों और ग्राहकों के बीच सांकेतिक भाषा में दो-तरफा वीडियो संचार को सक्षम बनाती है। और लक्ष्य उन लोगों के लिए केवाईसी प्रक्रिया को आसान बनाना है, जो सांकेतिक भाषा पर भरोसा करते हैं, और डिजिटल भुगतान को अधिक समावेशी बनाना है।

यह अभिनव पहल डिजिटल भारत के प्रति अमेज़ॅन की प्रतिबद्धता के अनुरूप है, कि डिजिटल रूप से सशक्त भारत के व्यापक दृष्टिकोण के अनुरूप इसकी सेवाएं सभी के लिए समावेशी और सुलभ हों।

विकास बंसल निदेशक भुगतान और वित्तीय सेवाएं आईएन पेमेंट्स Vikas Bansal Director of Payments and Financial Services at IN Payments ने कहा ''हमारी सांकेतिक भाषा वीडियो केवाईसी सेवा ग्राहक जुनून और वित्तीय समावेशन पर अमेज़ॅन पे के फोकस का एक स्वाभाविक विस्तार है। इस सेवा के साथ जिसे हमने अपनी बाधा-मुक्त सेवा के दायरे में लागू किया है, हम अपने विकलांग ग्राहकों को आसानी से और सुरक्षित रूप से वीडियो केवाईसी से लाभ उठाने में सक्षम बनाते हैं। यह सेवा उन्हें उनकी रोजमर्रा की भुगतान आवश्यकताओं के लिए डिजिटल वॉलेट के उन्नत लाभ प्रदान करती है। कि हमारे उत्पाद समावेशी हों और हमारी सेवाएँ, अनुभव और कार्यक्षमता सभी के लिए उपलब्ध हो, चाहे उनकी क्षमता कुछ भी हो।''

अमेज़ॅन पे ने 120 से अधिक कर्मचारियों को भारतीय सांकेतिक भाषा प्रशिक्षण प्रदान किया है, जो पूरे भारत में ग्राहकों को वीडियो-आधारित केवाईसी सेवाएं प्रदान करता है। इंटरैक्टिव प्रशिक्षण मॉड्यूल जो कर्मचारियों को सुनने और बोलने में अक्षम ग्राहकों के साथ प्रभावी ढंग से संवाद करने की क्षमता से लैस करने पर केंद्रित है, इन-हाउस टीम द्वारा विकसित किया गया है।

दीप्ति वर्मा उपाध्यक्ष पीपल एक्सपीरियंस एंड टेक्नोलॉजी अमेज़ॅन स्टोर्स इंडिया जापान और इमर्जिंग मार्केट्स Deepti Varma Vice President of People Experience and Technology at Amazon Stores India, Japan, and Emerging Markets ने कहा ''अमेज़ॅन में हम जो कुछ भी करते हैं, उसमें समावेशिता की संस्कृति व्याप्त है। हम अमेज़ॅन को वास्तव में समावेशी बनाने की अपनी प्रतिबद्धता को मजबूत करने की दिशा में लगातार काम कर रहे हैं, विविध कार्यबल और समावेशी संस्कृति से लेकर अपने ग्राहकों को इक्विटी-केंद्रित सेवाएं प्रदान करने तक। कि विकलांग लोगों के लिए अमेज़ॅन सेवाओं की पहुंच में सुधार एक ऐसा मुद्दा है, जिस पर ध्यान दिया जाना चाहिए, और हमारी सांकेतिक भाषा वीडियो केवाईसी पहल के माध्यम से हम उन तरह के विचारशील बदलावों पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, जो विकलांग लोगों की मदद के लिए किए जा सकते हैं। हमारा प्रयास हर संपर्क बिंदु पर एक समावेशी अनुभव बनाना है, चाहे वह हमारे विभिन्न विविधता इक्विटी और समावेशन केंद्रित कार्यक्रमों और लाभों के माध्यम से हमारे कर्मचारियों के लिए हो या अभिनव समाधानों के माध्यम से विकलांग ग्राहकों के लिए अधिक सहानुभूति प्रदर्शित करना हो।''

विकलांग ग्राहकों के अनुभव को बेहतर बनाने के लिए चल रहे प्रयासों के अनुरूप अमेज़ॅन ने कई ऐसे कार्यक्रम लॉन्च किए हैं, जो भारत में ग्राहकों को लाभान्वित करते हैं, जैसे 'लिसन-इन्स फॉर एक्सेसिबिलिटी' जहां ग्राहक सेवा टीमें अज्ञात द्वारा की गई कॉल की रिकॉर्डिंग सुनती हैं। विकलांग ग्राहकों को उनके सामने आने वाली समस्याओं और उनकी विशिष्ट आवश्यकताओं के बारे में जानने के लिए। इसके अतिरिक्त अमेज़ॅन डिजिटल, डिवाइस और एलेक्सा सपोर्ट (डी2एएस) संगठन ने एक्सेसिबिलिटी सपोर्ट टीमें स्थापित की हैं, जो संयुक्त राज्य अमेरिका, यूनाइटेड किंगडम, कनाडा, भारत, फ्रांस, इटली, स्पेन और जर्मनी सहित आठ बाजारों में ग्राहक सेवा प्रदान करती हैं। इन एक्सेसिबिलिटी सहयोगियों की एक बड़ी संख्या भारत से बाहर स्थित है। वे सहायक प्रौद्योगिकियों जैसे एक्सेसिबिलिटी प्रशिक्षण मॉड्यूल और अमेज़ॅन उपकरणों पर एक्सेसिबिलिटी सुविधाओं से गुजरते हैं। और टीम ने ग्राहक के लिए अमेज़ॅन तक पहुंचने के लिए एक समर्पित एक्सेसिबिलिटी आइकन के साथ कई टच पॉइंट्स को बदल दिया, जो विभिन्न प्रकार की विकलांगताओं वाले ग्राहकों को उनकी सुविधा के अनुसार फोन, चैट या ईमेल समर्थन चुनने और एक क्लिक के साथ तकनीकी देखभाल सहयोगियों के साथ तुरंत संपर्क करने की अनुमति देता है।

अमेज़ॅन एक समावेशी संस्कृति विकसित करने के लिए प्रतिबद्ध है, जो सभी कर्मचारियों को उनकी पूरी क्षमता को उजागर करने के लिए समान अवसर प्रदान करती है। फोकस लिंग विविधता से परे महिलाओं, एलजीबीटीक्यूआईए + समुदाय, सैन्य दिग्गजों और अलग-अलग विकलांगों सहित विभिन्न समूहों को शामिल करने तक फैला हुआ है। अमेज़ॅन में एक विविध कार्यबल नवाचार को बढ़ावा देता है, विविध ग्राहक आधार को समझने में मदद करता है, और विविध दृष्टिकोणों के माध्यम से निर्णय लेने को बढ़ाता है। DE&I के प्रति कंपनी की प्रतिबद्धता कार्यस्थल में विविधता, समानता और समावेशन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से इसकी नीतियों, कार्यक्रमों और पहलों में परिलक्षित होती है।