News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

IPL मीडिया राइट्स की रेस से बाहर हो सकती है Amazon

Share Us

333
IPL मीडिया राइट्स की रेस से बाहर हो सकती है Amazon
11 Jun 2022
7 min read

News Synopsis

जेफ बेजोस Jeff Bezos की Amazon इंडियन प्रीमियर लीग Indian Premier League क्रिकेट मैचों cricket matches को स्ट्रीम stream करने के मीडिया राइट्स की रेस से बाहर हो सकती है। अगर ऐसा हुआ तो मुकेश अंबानी की कंपनी Mukesh Ambani's company रिलायंस  Reliance मीडिया राइट्स media rights को हासिल करने की प्रबल दावेदार बन जाएगी। ब्लूमबर्ग की एक रिपोर्ट a report by Bloomberg के अनुसार अमेजन 7.7 बिलियन डॉलर या करीब 60 हजार करोड़ रुपये की मीडिया राइट्स के लिए छिड़ी जंग से बाहर निकलने का मन बना रही है। 

सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार अमेरिकी दिग्गज कंपनी ने पहले ही देश में 6 बिलियन डॉलर से अधिक का निवेश किया है। अब आईपीएल के सिर्फ ऑनलाइन स्ट्रीमिंग राइट्स के लिए अधिक खर्च करना व्यवसायिक समझ के बाहर है। हालांकि अभी तक अमेजन के प्रतिनिधियों ने आधिकारिक तौर पर कोई सूचना नहीं दी है।

अमेजन के रेस से बाहर होने के बाद मीडिया राइट्स के लिए मुकेश अंबानी की रिलायंस, डिज्नी Disney और सोनी ग्रुप कार्पोरेशन Sony Group Corp के बीच टक्कर रहेगी। इसमें भी रिलायंस की दावेदारी मजबूत नजर आ रही है। आपको बता दें कि जो भी कंपनी मीडिया राइट्स को हासिल करती है, वह 140 करोड़ लोगों के देश में एक प्रमुख मीडिया प्लेयर के रूप में अपनी स्थिति को मजबूत कर सकती है। यह ई-नीलामी 12 जून से शुरू होगी। वर्तमान में भारत में आईपीएल का एकमात्र लाइव स्ट्रीमिंग मंच ‘डिज्नी प्लस हॉटस्टार Disney Plus Hotstar है।