News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

Amazon Layoffs: अमेजन में 10000 कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी, जानें वजह

Share Us

704
Amazon Layoffs: अमेजन में 10000 कर्मचारियों की छंटनी की तैयारी, जानें वजह
15 Nov 2022
min read

News Synopsis

Amazon Layoffs: मौजूदा वक्त में दुनिया की बड़ी कंपनियों large companies में छंटनी Layoff का सिलसिला लगातार जारी है। इसी कड़ी में अमेरिका US की टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी E-commerce companies अमेजन Amazon ने बढ़ती आर्थिक मंदी economic downturn के बीच अपने गैर-लाभकारी पहल को कम करना शुरू कर दिया है। इस दौरान अमेजन अपने हजारों कर्मचारियों  amazon employees की छंटनी करने और साथ ही लागत कटौती के उपायों को लागू करने की योजना पर काम कर रही है। क्योंकि रिपोर्ट के अनुसार पिछली कुछ तिमाहियां लाभदायक नहीं रही हैं।

न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के मुताबिक, कंपनी इस सप्ताह की शुरुआत में जल्द से जल्द 10,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है। अगर छंटनी की कुल संख्या 10,000 के आसपास रहती है, तो यह अमेजन के इतिहास Amazon history में सबसे बड़ी छंटनी होगी। वहीं यह छंटनी कंपनी के कार्यबल के एक फीसदी से भी कम है, क्योंकि अमेजन विश्व स्तर पर 16 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। एनवाईटी की रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी में कटौती अमेजन की डिवाइस यूनिट पर केंद्रित होगी, जिसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा voice-assistant alexa और इसके रिटेल और मानव संसाधन डिवीजन human resources division शामिल हैं।

वॉल स्ट्रीट जर्नल wall street journal की रिपोर्ट के अनुसार, अमेजन ने एक महीने की लंबी समीक्षा के बाद कुछ लाभहीन इकाइयों के कर्मचारियों को कंपनी के भीतर अन्य अवसरों की तलाश करने के लिए आगाह किया है। रिपोर्ट में जानकारी देते हुए कहा गया है कि अमेजन अपने एलेक्सा व्यवसाय का बारीकी से मूल्यांकन कर रहा है और वर्तमान में इस पर विचार कर रहा है कि क्या उसे वॉयस असिस्टेंट voice assistant में नई क्षमताओं को जोड़ने की कोशिश पर ध्यान देना चाहिए, जो विभिन्न प्रकार के अमेजन उपकरणों पर उपलब्ध है।

यह रिपोर्ट ई-कॉमर्स दिग्गज द्वारा व्यस्त छुट्टियों के मौसम में विकास में मंदी की चेतावनी के कुछ ही हफ्तों बाद आई है। यह ऐसी अवधि थी, जब सबसे अधिक बिक्री होती थी। अमेजन ने कहा कि ऐसा इसलिए हुआ है क्योंकि बढ़ती कीमतों के कारण उपभोक्ताओं और व्यवसायों के पास खर्च करने के लिए पैसा कम है।