News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

Amazon Layoffs: अमेजन में बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू, कर्मियों को लिखा पत्र

Share Us

759
Amazon Layoffs: अमेजन में बड़े पैमाने पर छंटनी शुरू, कर्मियों को लिखा पत्र
17 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Amazon Layoffs:  दुनिया में दिग्गज अमेरिकन America टेक्नोलॉजी और ई-कॉमर्स दिग्गज कंपनी technology and e-commerce companies अमेजन Amazon ने बढ़ती आर्थिक मंदी economic downturn के बीच अपने खर्च को कम करने का प्लान बनाया है। साथी ही इस पर अमर भी शुरू हो चुका है। इसके मद्देनजर कंपनी ने नौकरियों में कटौती Amazon Layoffs की प्रक्रिया शुरू कर दी है। इस बीच कंपनी के हार्डवेयर प्रमुख डेव लिम्प Amazon hardware chief Dave Limp ने बुधवार को श्रमिकों को पत्र लिखा।

इस पत्र में कहा गया है कि कई दौर की समीक्षाएं करने के बाद हमने हाल ही में कुछ टीमों और कार्यक्रमों को पूनर्गठित करने का फैसला किया है। इन निर्णयों में से एक परिणाम यह है कि अब कुछ भूमिकाओं की आवश्यकता नहीं होगी। उन्होंने कहा कि मुझे यह खबर देते हुए बहुत दुख हो रहा है। हम जानते हैं कि इसके परिणामस्वरूप हम डिवाइसेस एंड सर्विसेज devices and services ऑर्ग से प्रतिभाशाली अमेजोनियन खो देंगे।

कंपनी ने प्रभावित कर्मचारियों को अधिसूचित किया है। हम नई भूमिकाएं खोजने में मदद करने सहित अन्य सहायता प्रदान करने के लिए प्रत्येक व्यक्ति के साथ मिलकर काम करना जारी रखेंगे। जबकि इससे पहले समाचार एजेंसी एएनआई ने न्यूयॉर्क टाइम्स (एनवाईटी) की रिपोर्ट के हवाले से जानकारी देते हुए बताया था कि कंपनी जल्द से जल्द 10,000 कर्मचारियों को निकाल सकती है। अगर छंटनी की कुल संख्या 10,000 के आसपास रहती है, तो यह अमेजन के इतिहास में सबसे बड़ी छंटनी होगी।

वहीं, यह कंपनी के कार्यबल के एक प्रतिशत से भी कम है, क्योंकि अमेजन विश्व स्तर पर 16 लाख से अधिक लोगों को रोजगार देता है। रिपोर्ट में कहा गया था कि नौकरी में कटौती अमेजन की डिवाइस यूनिट पर केंद्रित होगी, जिसमें वॉयस-असिस्टेंट एलेक्सा voice-assistant Alexa और इसके रिटेल और मानव संसाधन डिवीजन human resources division शामिल हैं।