News In Brief Career & Jobs
News In Brief Career & Jobs

Amazon Layoffs: अमेजन में हुए इस्तीफों की होगी जांच!, जानें मामला

Share Us

844
Amazon Layoffs: अमेजन में हुए इस्तीफों की होगी जांच!, जानें मामला
29 Nov 2022
7 min read

News Synopsis

Amazon Layoffs: दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेटफार्म अमेजन Amazon में छंटनी के मामले को लेकर श्रम मंत्रालय Labour Ministry इस्तीफों Resignations की जांच कराएगा। मंत्रालय यह पता लगाने के लिए एक जांच बिठाएगा कि हाल ही में दिग्गज कंपनी अमेजन इंडिया Amazon India में बड़े पैमाने पर हुए इस्तीफों Amazon layoffs india के दौरान श्रम कानूनों या सेवा की शर्तों का उल्लंघन Labour Laws or Conditions of Service किया गया है या नहीं? इस घटना से वाकिफ लोगों ने इसकी पुष्टि की है।

मंत्रालय ने नवगठित सूचना प्रौद्योगिकी कर्मचारी सीनेट Information Technology Employees Senate (NITES) की ओर से श्रम मंत्री भूपेंद्र यादव Labour Minister Bhupendra Yadav को श्रम कानूनों का उल्लंघन करते हुए बड़े पैमाने पर छंटनी की शिकायत मिलने के बाद पिछले सप्ताह अमेज़न इंडिया को एक नोटिस भेजा था। अमेजन इंडिया प्रबंधन ने अपने जवाब में जानकारी देते हुए कहा था कि किसी भी कर्मचारी को नहीं हटाया गया है और कुछ कर्मचारियों ने ई-कॉमर्स फर्म के 'स्वैच्छिक अलगाव कार्यक्रम' को स्वीकार करने के बाद इस्तीफा दे दिया है।

एनआईटीईएस के अध्यक्ष हरप्रीत सिंह सलूजा NITES Chairman Harpreet Singh Saluja के मुताबिक कंपनी ने कर्मचारियों को अपने आंतरिक संचार में कहा था कि जो लोग स्वैच्छिक अलगाव कार्यक्रम voluntary separation program का विकल्प नहीं चुनते हैं उन्हें "कार्यबल अनुकूलन कार्यक्रम" Workforce Adaptation Program के तहत बिना किसी लाभ के निकाल दिया जाएगा। यह श्रम कानूनों Labour Laws का उल्लंघन है।

रिपोर्ट की मानें तो, अमेजन ने वैश्विक स्तर पर कॉरपोरेट और प्रौद्योगिकी नौकरियों Corporate and technology jobs में लगभग 10,000 लोगों को बाहर निकालने की योजना बनाई है। यह कंपनी के इतिहास में अब तक की सबसे बड़ी छंटनी होगी। अमेज़न इंडिया में हुए इस्तीफों को ई-कॉमर्स दिग्गज की वैश्विक छंटनी Global layoffs के एक हिस्से के रूप में देखा जा रहा है।

 

 

26 Nov 2022

LAST UPDATE

Amazon Layoffs: अमेजन ने छंटनी की खबरों को बताया गलत, कही बड़ी बात

Amazon Layoffs: दुनिया  World में मौजूदा वक्त में कई बड़ी कंपनियों Big Companies में कर्मचारियों की छंटनी Layoffs का सिलसिला जारी है। इसी कड़ी में दिग्गज ऑनलाइन रिटेल प्लेटफाॅर्म Online Retail Platforms अमेजन Amazon ने अपने बयान में कहा है कि कंपनी ने किसी को नौकरी से नहीं निकाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेजन ने कहा है कि उसने किसी को नौकरी से नहीं निकाला है, कुछ लोग वॉलेंटेरी रिडक्शन ऑफर के तहत खुद अपनी कंपनी छोड़कर गए हैं।

अपने ब्लैक फ्राइडे सेल Black Friday Sale के दौरान 40 देशों में गोदाम मजदूरों की हड़ताल Warehouse Workers Strike से जूझ रही ऑनलाइन रिटेल प्लेटफाॅर्म अमेजन Online Retail Platform Amazon ने कहा है कि कंपनी ने किसी को नौकरी से नहीं निकाला है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार अमेजन ने कहा है कि उसने किसी को भी नौकरी से नहीं हटाया है। वहीं कंपनी ने अपने बयान में आगे कहा है कि कुछ लोग वॉलेंटेरी रिडक्शन ऑफर के तहत खुद अपनी कंपनी छोड़कर चले गए हैं।

सरकार से जुड़े सूत्रों के मुताबिक अमेजन Amazon ने कर्मचारियों को नौकरी से निकालने की खबर को बिल्कुल गलत बताया है। मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार जब कंपनी से नौकरियां कम करने के संबंध में पूछा गया तो उसने जवाब दिया कि उसने किसी को नहीं निकाला है। कुछ जिन्होंने नौकरी छोड़ी है, वे अपनी मर्जी से स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति कार्यक्रम Voluntary Disengagement Program के तहत चले गए हैं।