News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

अमेज़न ने भारत में वर्ल्डवाइड लास्ट माइल फ्लीट प्रोग्राम लॉन्च किया

Share Us

341
अमेज़न ने भारत में वर्ल्डवाइड लास्ट माइल फ्लीट प्रोग्राम लॉन्च किया
09 Nov 2023
8 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन Amazon ने 100% इलेक्ट्रिक वाहनों (ईवी) के साथ भारत में अपने अंतिम मील बेड़े कार्यक्रम की शुरुआत की घोषणा की, जो कंपनी के लिए वैश्विक स्तर पर पहली बार है। यह कार्यक्रम 300 से अधिक डिलीवरी सर्विस पार्टनर्स को शून्य टेलपाइप उत्सर्जन के साथ ग्राहक डिलीवरी करने में मदद करेगा।

अमेज़ॅन का वैश्विक अंतिम मील बेड़ा कार्यक्रम एक बेड़े प्रबंधन कंपनी के माध्यम से अपने डिलीवरी भागीदारों द्वारा वाहनों के एक अनुरूप बेड़े की खरीद को सक्षम बनाता है। उत्तरी अमेरिका और यूरोप में पहले से ही प्रभावी ढंग से काम कर रहे अमेज़ॅन का बेड़ा कार्यक्रम पहली बार भारत में पूरी तरह से कस्टम-डिज़ाइन किए गए ईवी के साथ लॉन्च हो रहा है, जिससे डीएसपी के लिए अंतिम मील डिलीवरी के लिए सुरक्षित, उच्च गुणवत्ता वाले शून्य-उत्सर्जन वाहनों तक पहुंच सुविधाजनक हो जाएगी।

भारत में ऑल इलेक्ट्रिक फ्लीट कार्यक्रम All Electric Fleet Program in India डीएसपी को अंतिम मील डिलीवरी के लिए उपयुक्त अनुकूलित ईवी तक पहुंच प्रदान करता है, जिसमें रखरखाव, चार्जिंग और पार्किंग भी प्रदान की जाती है। वाहन उन्नत सुरक्षा सुविधाओं से भी लैस हैं, जो अमेज़ॅन के डिलीवरी भागीदारों और उनके द्वारा सेवा किए जाने वाले समुदायों की भलाई का समर्थन करते हैं। वाहनों द्वारा उत्पन्न डेटा अमेज़ॅन को सुरक्षा और समय की पाबंदी के लिए डिलीवरी को अनुकूलित करने की अनुमति देता है। भारत में वाहनों का बेड़ा व्यस्त दिवाली सीज़न से पहले लॉन्च हो रहा है, और समय के साथ बेड़े में अधिक इलेक्ट्रिक तीन और चार पहिया वाहन जोड़े जाएंगे।

अमेज़ॅन इंडिया के ऑपरेशंस के वीपी अभिनव सिंह Abhinav Singh VP of Operations Amazon India ने कहा हम 2040 तक शुद्ध-शून्य कार्बन बनने के लिए प्रतिबद्ध हैं, और हमारे डिलीवरी नेटवर्क को डीकार्बोनाइजिंग हमें उस लक्ष्य तक पहुंचाने का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। और भारत में एक ऑल-इलेक्ट्रिक बेड़ा, हम अपने डिलीवरी सेवा भागीदारों को हमारे साथ डीकार्बोनाइज करने में मदद करते हैं, कि भारत पहला देश है, जहां हम ऐसा करने में सक्षम हैं।

अमेज़ॅन के ग्लोबल फ्लीट एंड प्रोडक्ट्स के निदेशक टॉम चेम्पानानिकल ने कहा भारत में अपने अंतिम मील बेड़े कार्यक्रम को लॉन्च करने के लिए उत्साहित हैं, और 100% इलेक्ट्रिक बेड़े के साथ लॉन्च करना हमारे लिए वैश्विक स्तर पर पहली बार है। ये वाहन अंतिम मील डिलीवरी सेवाओं के स्तर को ऊपर उठाएंगे, जिससे हमें अपने ग्राहकों को सुरक्षित, विश्वसनीय और कुशलता से पैकेज वितरित करने में मदद मिलेगी।

अमेज़ॅन का इरादा कार्यक्रम के तहत अंतिम मील डिलीवरी वैन का एक बड़ा हिस्सा लाने का है, जिसमें अंततः प्रत्येक अंतिम मील वैन भी शामिल होगी। कार्यक्रम के शुरुआती चरण में कंपनी ने महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड थ्री-व्हीलर ईवी पेश की है, प्रत्येक अमेज़ॅन की अंतिम मील डिलीवरी के लिए विशेष संवर्द्धन से सुसज्जित है। महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड एक इलेक्ट्रिक थ्री-व्हीलर है, जो अंतिम मील लॉजिस्टिक्स के लिए उपयुक्त है। इसका इलेक्ट्रिक पावरट्रेन कोई उत्सर्जन नहीं करता है, जो इसे खराब वायु गुणवत्ता वाले क्षेत्रों के लिए आदर्श बनाता है। एक विशाल 170 क्यूबिक फीट डिलीवरी बॉक्स और एक मजबूत 400 किलोग्राम पेलोड क्षमता की विशेषता के साथ यह दैनिक शिपमेंट को आसानी से संभाल सकता है। यह इलेक्ट्रिक वाहन 50 किमी प्रति घंटे की गति से सड़कों पर यात्रा कर सकता है, और एक बार चार्ज करने पर 100 किमी से अधिक की यात्रा कर सकता है। यह टेलीमैटिक्स और सुरक्षा तकनीक से लैस है, जो वाहन प्रदर्शन, ड्राइविंग व्यवहार और महत्वपूर्ण सुरक्षा मेट्रिक्स जैसे विभिन्न पहलुओं पर वास्तविक समय डेटा प्रदान करता है। अमेज़ॅन मॉडल में डिजिटल रियर-व्यू कैमरे जैसे सुरक्षा अनुकूलन शामिल हैं।

महिंद्रा लास्ट माइल मोबिलिटी के एमडी और सीईओ सुमन मिश्रा Suman Mishra MD and CEO Mahindra Last Mile Mobility ने कहा शून्य टेलपाइप उत्सर्जन और विश्वसनीयता के साथ हमारा महिंद्रा ज़ोर ग्रैंड न केवल कार्गो डिलीवरी दक्षता को बढ़ाएगा बल्कि हवा की गुणवत्ता में सुधार और ड्राइवर की थकान को कम करने में भी योगदान देगा।

100% इलेक्ट्रिक वाहनों के साथ अमेज़ॅन के बेड़े कार्यक्रम का शुभारंभ स्वच्छ वातावरण की दिशा में एक सराहनीय कदम है। और बेहतर स्वस्थ भविष्य के लिए हम इस परिवर्तन को अधिक टिकाऊ डिलीवरी विकल्पों की ओर प्रोत्साहित करते हैं, जो स्वच्छ, चार्ज और अत्याधुनिक हैं, और प्रदूषक या धुआं उत्सर्जित नहीं करते हैं। इस तरह के कार्यक्रम अंतिम मील वितरण संचालन को डीकार्बोनाइज करने में काफी मदद करते हैं, और अधिक नवाचार और ऐसे समाधानों को अपनाने को प्रोत्साहित करने का मार्ग प्रशस्त करेंगे।

नीति आयोग के सलाहकार सुधेंदु ज्योति सिन्हा Niti Aayog Advisor Sudhendu Jyoti Sinha ने कहा हम अमेज़ॅन की सराहना करते हैं, और उन पर गर्व करेंगे क्योंकि वे इस बदलाव के लिए एक महत्वाकांक्षी और स्पष्ट रोडमैप तैयार करते हैं, और इसमें अधिक वाहन खंड लाते हैं।

अमेज़ॅन शहरी डिलीवरी और राइड-हेलिंग सेवाओं के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों को बढ़ावा देने के लिए नीति आयोग के शून्य - शून्य-प्रदूषण गतिशीलता अभियान का समर्थन करता है। कंपनी अपने बेड़े को विद्युतीकृत करने के लिए वाहन निर्माताओं, बेड़े प्रबंधन विशेषज्ञों, डिलीवरी भागीदारों, चार्जिंग पॉइंट ऑपरेटरों और वित्तपोषण कंपनियों के साथ साझेदारी करके नए तरीकों की तलाश जारी रखती है।

अमेज़न ने आज भारत भर के 400 से अधिक शहरों में पैकेज वितरित करने के लिए 6,000 से अधिक इलेक्ट्रिक वाहनों को तैनात किया है। कंपनी 2025 तक अपने भारतीय बेड़े में 10,000 इलेक्ट्रिक वाहन रखने के अपने लक्ष्य को हासिल करने की राह पर है। अमेज़ॅन और ग्लोबल ऑप्टिमिज्म द्वारा सह-स्थापित क्लाइमेट प्लेज ने हाल ही में लैनशिफ्ट लॉन्च करने के लिए C40 शहरों को 10 मिलियन अमेरिकी डॉलर देने का वादा किया है। एक पहल का उद्देश्य दिल्ली, मुंबई, बेंगलुरु और पुणे सहित लैटिन अमेरिका और भारत के प्रमुख शहरों में शून्य-उत्सर्जन मध्यम और भारी-शुल्क वाले इलेक्ट्रिक ट्रकों और चार्जिंग बुनियादी ढांचे के विकास और तैनाती को शुरू करना है।

अमेज़ॅन सक्रिय रूप से कम कार्बन वाले ईंधन की खोज कर रहा है, ऊर्जा-कुशल नवाचारों को अपना रहा है, और बिजली उत्पादन से उत्सर्जन को कम करने के लिए नवीकरणीय ऊर्जा परियोजनाओं में निवेश कर रहा है। अमेज़ॅन 2025 तक अपने वैश्विक परिचालन को 100% नवीकरणीय ऊर्जा के साथ संचालित करने की राह पर है, और वैश्विक स्तर पर नवीकरणीय ऊर्जा का सबसे बड़ा कॉर्पोरेट खरीदार है।