News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

Amazon ने साउथ अफ़्रीका में प्राइम-फ्री मार्केटप्लेस लॉन्च किया

Share Us

127
Amazon ने साउथ अफ़्रीका में प्राइम-फ्री मार्केटप्लेस लॉन्च किया
07 May 2024
7 min read

News Synopsis

अमेज़ॅन Amazon ने साउथ अफ्रीका में अपने ऑनलाइन मार्केटप्लेस Online Marketplace की शुरुआत सावधानी से की है, और कंस्यूमर्स को उनकी शुरुआती खरीदारी पर कम्प्लीमेंटरी डिलीवरी का आनंद लेने का निमंत्रण दिया है। यह इशारा नए ग्राहकों को लुभाने और उन्हें अमेज़ॅन शॉपिंग एक्सपीरियंस से परिचित कराने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

उन खरीदारों को समायोजित करने के लिए जो अपने घरों पर सामान वितरित नहीं करना पसंद करते हैं, अमेज़ॅन ने शुरुआत में 3,000 संग्रह बिंदुओं का एक नेटवर्क स्थापित किया है। ये स्थान स्थानीय डिलीवरी सेवाओं पार्गो और द कूरियर गाइ के साथ-साथ पुडो के साथ साझेदारी का परिणाम हैं, जो अमेज़ॅन की पिकअप स्थान खोज सुविधा के माध्यम से पहुंच योग्य हैं।

कंपनी ने कहा कि मुफ्त डिलीवरी प्रमोशन विशेष रूप से उन वस्तुओं पर लागू होता है, जो अमेज़ॅन द्वारा ही संग्रहीत, पैक और भेजे जाते हैं। इसके अलावा अमेज़ॅन ऐसे ऑर्डर पर मुफ्त डिलीवरी की पेशकश करके R500 से अधिक की खरीदारी को प्रोत्साहित कर रहा है, जिससे ग्राहक अधिक खरीदारी करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं।

अमेज़ॅन व्हाट्सएप के माध्यम से अपडेट प्रदान करके ग्राहकों को उनके ऑर्डर की प्रगति के बारे में सूचित रखने का इच्छुक है। ग्राहकों की संतुष्टि सुनिश्चित करने और किसी भी चिंता का समाधान करने के लिए अमेज़ॅन ने फोन, ईमेल और लाइव चैट सहित विभिन्न चैनलों के माध्यम से ग्राहक सहायता को चौबीसों घंटे सुलभ बना दिया है।

Amazon.co.za ने एक सीधी प्रक्रिया शुरू की है, जो ग्राहकों को 30-दिन की अवधि के भीतर उत्पाद वापस करने की अनुमति देती है। वापसी विकल्प सुविधा के लिए डिज़ाइन किए गए हैं, जो ग्राहकों को घरेलू संग्रह या स्वयं आइटम छोड़ने का विकल्प प्रदान करते हैं।

साउथ अफ़्रीकी मार्केटप्लेस अंतरराष्ट्रीय ब्रांडों तक ही सीमित नहीं है, यह स्थानीय उद्यमों को भी प्रदर्शित करता है। विशेष रुप से प्रदर्शित साउथ अफ़्रीकी ब्रांडों में अमांडा-जेने, किंग कांग लेदर, मासोडी, टाइगर लिली और नोमाकेड शामिल हैं, जो स्थानीय व्यवसायों को समर्थन देने के लिए अमेज़ॅन की प्रतिबद्धता को दर्शाते हैं।

साउथ अफ़्रीकी गैर-लाभकारी संगठन goGOGOgo के साथ एक अद्वितीय सहयोग में अमेज़ॅन ग्राहकों को योग्य उत्पादों को कारीगर उपहार बैग में पैक करने का विकल्प प्रदान कर रहा है, जो खरीदारी के अनुभव में एक स्थानीय स्पर्श जोड़ता है।

अक्टूबर 2023 में साउथ अफ्रीका में अमेज़न के मार्केटप्लेस के लॉन्च की घोषणा की गई। अमेज़ॅन द्वारा साउथ अफ्रीका में गोदाम के लिए जगह मांगने की रिपोर्टें जनवरी 2022 की शुरुआत में सामने आईं, और बाद में मीडिया में लीक से साउथ अफ्रीकी और नाइजीरियाई बाजारों में विस्तार की योजना की पुष्टि हुई।

मार्केटप्लेस में लॉन्च के तुरंत बाद साउथ अफ़्रीका में अमेज़न के प्राइम मेंबरशिप प्रोग्राम की शुरुआत होने की उम्मीद थी। जिसका कोडनेम "प्रोजेक्ट फेला" है, शुरुआत में साउथ अफ्रीका में फरवरी 2023 और नाइजीरिया में अप्रैल 2023 के लिए निर्धारित किया गया था। इन योजनाओं में देरी का सामना करना पड़ा, जैसा कि उद्योग की रिपोर्ट के अनुसार नाइजीरियाई लॉन्च को रोक दिया गया और साउथ अफ़्रीकी लॉन्च को स्थगित कर दिया गया।

अमेज़ॅन में महत्वपूर्ण छंटनी के बावजूद साउथ अफ़्रीकी मार्केटप्लेस के भविष्य के बारे में संदेह पैदा हो रहा है, अमेज़ॅन के स्थानीय परिचालन के सूत्रों ने आश्वस्त किया कि लॉन्च अभी भी ट्रैक पर था। कूरियर सेवाओं और स्थानीय उपभोक्ता सामान रिटेल विक्रेताओं के साथ अमेज़ॅन की सक्रिय भागीदारी ने इस क्षेत्र में उपस्थिति स्थापित करने के उसके इरादों की पुष्टि की है।

अमेज़ॅन ने अगस्त 2022 में साउथ अफ़्रीकी मार्केटप्लेस के लिए एक रणनीतिक लेखा प्रबंधक और एक महाप्रबंधक की तलाश के लिए प्रबंधकीय पदों का विज्ञापन दिया।

अमेज़ॅन के जनरल मैनेजर और अमेज़ॅन में लगभग नौ वर्षों से दक्षिण अफ़्रीकी मूल के रॉबर्ट कोएन ने अपकमिंग लॉन्च के लिए उत्साह व्यक्त किया। उन्होंने अमेज़ॅन के माध्यम से स्थानीय विक्रेताओं और उद्यमियों को अपने व्यवसाय का विस्तार करने के अवसर और दक्षिण अफ्रीकी ग्राहकों को असाधारण मूल्य और सुविधा प्रदान करने के उद्देश्य पर प्रकाश डाला।