News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Amazon  दे रहा Alexa को Voice-Mimicking की ट्रेनिंग

Share Us

309
Amazon  दे रहा Alexa को Voice-Mimicking की ट्रेनिंग
03 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

Amazon अपने वर्चअल असिस्टेंट Alexa के लिए एक वॉयस मिमिकिंग फीचर Voice Mimicking Feature विकसित कर रहा है, जो जीवित और मृत Living and Dead लोगों के स्पीच की कॉपी Speech Copy करता है। एलेक्सा के प्रमुख वैज्ञानिक रोहित प्रसाद Alexa Chief Scientist Rohit Prasad ने कहा कि एलेक्सा आवाज के रिकॉर्ड किए गए ऑडियो के एक मिनट से भी कम समय में आवाजों की नकल कर सकता है। उन्होंने कहा कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस Artificial Intelligence भले  ही अपनो को खोने के दर्द को कम नहीं कर सकता, लेकिन यह निश्चित रूप से यादों को संजो कर रख सकता है। 

आपको बता दें कि यह फीचर उन कंपनियों के लिए फायदे वाला होगा, जो मरने के बाद लोगों की डिजिटल स्मृति Digital Memory बनाती है। इसी को देखते हुए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर अमेजन के MARS 2022 सम्मेलन में नए फीचर का एक वीडियो क्लिप पेश किया। क्लिप में एक लड़के को एलेक्सा से उसकी दादी की आवाज में ‘द विजार्ड ऑफ ओज’ The Wizard of Oz पढ़ने के लिए कहते हुए दिखा गया।इ सके बाद एलेक्सा ने अपनी डिफॉल्ट आवाज को नरम आवाज में स्विच किया।

गौरतलब है कि कई स्टार्टअप Startup लोगों की मौत के बाद उनके वर्जन बनाने के लिए आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करने पर काम कर रहे हैं। एलेक्सा ऐप किसी व्यक्ति को चैटबॉट के रूप में दोहराना सीखती है। उसके बाद AI लोगों की कहानियों को रिकॉर्ड करती है और स्मार्ट स्पीकर Smart Speaker में एम्बेडेड रिप्लिका Embedded Replica बनाने के लिए उसका उपयोग करती है। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जल्द ही दैनिक जीवन का हिस्सा बन जाएगी।