Amazon: अमेजन बनी एक ट्रिलियन डॉलर गंवाने वाली दुनिया की पहली सूचीबद्ध कंपनी 

Share Us

746
Amazon: अमेजन बनी एक ट्रिलियन डॉलर गंवाने वाली दुनिया की पहली सूचीबद्ध कंपनी 
11 Nov 2022
min read

News Synopsis

Amazon:  दुनिया की दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन इंक Amazon inc के नाम एक बेहद खराब रिकॉर्ड poor record दर्ज हो गया है। अमेजन बाजार एक ट्रिलियन डॉलर खोने वाली दुनिया की पहली सार्वजनिक रूप से सूचीबद्ध कंपनी listed company बन गई है। समाचार एजेंसी ब्लूमबर्ग की रिपोर्ट की मानें तो, बढ़ती मुद्रास्फीति inflation, सख्त मौद्रिक नीतियों tighter monetary policies और निराशाजनक कमाई के संयोजन ने इस साल कंपनी के शेयरों में ऐतिहासिक बिकवाली historic selloff शुरू कर दी है। बुधवार को ई-कॉमर्स और क्लाउड सेवा कंपनी e-commerce and cloud services company के शेयरों में 4.3 प्रतिशत की गिरावट आई, जिससे इसका बाजार मूल्य जुलाई 2021 में 1.88 ट्रिलियन डॉलर के रिकॉर्ड स्तर से गिरकर लगभग 879 बिलियन डॉलर हो गया।

रिपोर्ट के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट microsoft को भी नवंबर 2021 के मुकाबले 889 बिलियन डॉलर का नुकसान हुआ है। इस दौड़ में विंडोज सॉफ्टवेयर windows software निर्माता अमेजन के पीछे चल रहा है। वहीं अगर राजस्व के लिहाज से देखा जाए तो शीर्ष पांच अमेरिकी टेक फर्मों को इस साल अपने बाजार मूल्य से 4 ट्रिलियन डॉलर का नुकसान झेलना पड़ा है। रिपोर्ट में जानकारी देते हुए बताया गया है कि मंदी की आशंका ने टेक सेक्टर tech sector में धारणा को और कमजोर कर दिया है। इस पूरे वर्ष के दौरान निवेशक टेक और वृद्धि क्षेत्रों के स्टॉक को डंप करते रहे हैं। दुनिया का सबसे बड़ा ऑनलाइन रिटेलर online retailer होने के नाते अमेजन ई-कॉमर्स क्षेत्र में तेज मंदी को थामने के लिए काफी निवेश किया था।

ब्लूमबर्ग ने आगे बताया कि धीमी बिक्री, बढ़ती लागत और ब्याज दरों में उछाल के बीच इसके शेयरों में लगभग 50 फीसदी की गिरावट आई है। रिपोर्ट में बताया गया है कि साल की शुरुआत के बाद से सह-संस्थापक जेफ बेजोस Jeff Bezos की संपत्ति में लगभग 83 अरब डॉलर की गिरावट के साथ कुल 109 अरब डॉलर की कमी आई है। इस महीने की शुरुआत में कंपनी ने मौजूदा स्थिति को देखते हुए कर्मचारी हायरिंग को रोक दिया।

वहीं अमेजन ने दो साल पहले टेक शेयरों का बहुत बुरा दौर देखा। आर्थिक अनिश्चितता को देखते हुए खरीदारों ने अपने खर्च को कम कर दिया। अमेजन ने पिछले महीने कंपनी के इतिहास में तिमाही के लिए सबसे धीमी राजस्व वृद्धि revenue growth दर्ज की। इसने पहली बार कंपनी का बाजार मूल्य एक ट्रिलियन से नीचे चला गया।