News In Brief Government Policies
News In Brief Government Policies

श्रीलंका में बनेगी सर्वदलीय अंतरिम सरकार, सभी पार्टियां राज़ी 

Share Us

273
श्रीलंका में बनेगी सर्वदलीय अंतरिम सरकार, सभी पार्टियां राज़ी 
11 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

श्रीलंका Sri Lanka में जारी राजनीतिक और आर्थिक संकट Political and Economic Crisis के बीच प्रधानमंत्री रानिल विक्रमसिंघे Prime Minister Ranil Wickremesinghe के कार्यालय ने सोमवार को कहा कि नयी सर्वदलीय अंतरिम सरकार All-Party Interim Government बनते ही समूचा मंत्रिमंडल इस्तीफा दे देगा और उन्हें अपनी जिम्मेदारी सौंप देगा। राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे President Gotabaya Rajapaksa ने शनिवार को घोषणा की कि वह बुधवार को इस्तीफा देंगे। प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे ने भी कहा है कि नई सरकार बनने के बाद वह पद छोड़ देंगे।

राष्ट्रपति राजपक्षे और प्रधानमंत्री विक्रमसिंघे के इस्तीफा देने पर सहमत होने के बाद विपक्षी दलों ने रविवार को वार्ता की और सर्वदलीय अंतरिम सरकार बनाने का फैसला किया। प्रधानमंत्री कार्यालय Prime Minister's Office ने कहा है कि मंत्रिमंडल के सभी सदस्य नयी सर्वदलीय सरकार बनते ही अपनी जिम्मेदारी सौंपने पर सहमत हो गए हैं।

आपको बता दें कि शनिवार को प्रदर्शनकारियों के राष्ट्रपति भवन Rashtrapati Bhavan पर धावा बोलने के बाद राजपक्षे इस्तीफा देने को तैयार हो गए। राष्ट्रपति अभी कहां हैं, यह पता नहीं है। इससे पहले, विक्रमसिंघे ने घोषणा की थी कि राष्ट्रपति राजपक्षे ने उन्हें इस्तीफा देने के फैसले से आधिकारिक रूप से अवगत करा दिया है। श्रीलंका के संविधान के तहत यदि राष्ट्रपति और प्रधानमंत्री President and Prime Minister दोनों इस्तीफा देते हैं, तो संसद का अध्यक्ष अधिकतम 30 दिनों के लिए कार्यवाहक राष्ट्रपति के रूप में कार्य करेगा।