News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

सभी यूजर्स का डेटा सुरक्षित-पेटीएम मॉल

Share Us

290
सभी यूजर्स का डेटा सुरक्षित-पेटीएम मॉल
28 Jul 2022
7 min read

News Synopsis

पेटीएम मॉल Paytm Mall पर बड़े साइबर अटैक Cyber Attack होने की खबर सामने आ रही है। रिपोर्ट के अनुसार Paytm Mall पर हुए इस बड़े साइबर अटैक में 34 लाख यूजर्स की निजी जानकारी लीक हुई है। खबर है कि यह साइबर अटैक 2022 में हुआ था, लेकिन कंपनी ने इस तरह की किसी भी हैकिंग से साफ इनकार कर दिया है। एक वेबसाइट हैव आई बीन पॉन्ड Have I Been Pwned  ने इस डाटा लीक का दावा किया है।

वहीं दूसरी ओर पेटीएम मॉल के प्रवक्ता Paytm Mall Spokesperson ने कहा है कि यूजर्स का डाटा User Data सुरक्षित है और 2020 में डाटा लीक को लेकर किए जा रहे दावे झूठे हैं। उन्होंने कहा कि डाटा लीक की सूचना को Have I Been Pwned प्लेटफॉर्म पर गलत तरीके से अपलोड किया गया है। हम मामले को सुलझाने के लिए फायरफॉक्स और प्लेटफॉर्म Firefox and Platform से लगातार संपर्क बना रहे हैं। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि इस डाटा लीक में यूजर्स की ई-मेल आईडी E-mail ID से लेकर फोन नंबर, घर का पता, जन्म तारीख, आय की स्थिति और आखिरी शॉपिंग Phone Number, Home Address, Date of Birth, Income Status and Last Shopping तक की जानकारी मौजूद है।

आपको बता दें कि यह उल्लंघन डेटा हैव आई बीन पॉन्ड द्वारा मुहैया कराया गया था। यह एक वेबसाइट है, जो इंटरनेट यूजर्स को यह जांचने की अनुमति देती है कि क्या उनके व्यक्तिगत डेटा से समझौता किया गया है। इस बारे में फायरफॉक्स मॉनिटर Firefox Monitor ने कहा कि हालांकि इस उल्लंघन में पासवर्ड का खुलासा नहीं किया गया, फिर भी आप अपनी व्यक्तिगत जानकारी की बेहतर सुरक्षा के लिए कुछ कदम उठा सकते हैं।