News In Brief Business and Economy
News In Brief Business and Economy

कुछ ही मिनटों में डूबे अलीबाबा के 26 अरब डॉलर

Share Us

372
कुछ ही मिनटों में डूबे अलीबाबा के 26 अरब डॉलर
07 May 2022
8 min read

News Synopsis

जब इंसान का समय ख़राब हो तो उसके साथ कुछ भी अच्छा नहीं होता है। यह लाइन ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा के मालिक owner of e-commerce company Alibaba जैक मा Jack Ma पर बिलकुल सटीक बैठती है। पहले से ही चीनी सरकार Chinese Government से तानतानी के बाद उनको एक और बड़ा झटका लगा है। आपको बता दें कि अलीबाबा के हेडक्‍वार्टर से जैक मा नामक एक व्‍यक्ति की गिरफ्तार की खबर सामने आते ही अलीबाबा के शेयर अचानक 9 फीसदी गिर गए, जिससे अलीबाबा की मार्केट वैल्‍यू Market Value 26 अरब डॉलर तक घट गई।

इस बारे में चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी CCTV ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया कि मा नाम के एक व्‍यक्ति को होंगहोंझोउ Hangzhou स्थित अलीबाबा के मुख्‍यालय से पकड़ा गया है। इस रिपोर्ट में कहा गया कि इस व्‍यक्ति पर चीनी सरकार के खिलाफ अलगाव और चीन विरोधी विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत के संदेह में गिरफ्तार किया गया है। ये सब होने के बाद यह खबर तेजी से वायरल Viral हुई। इसके चलते हांगकांग में अलीबाबा के शेयरों में भारी बिकवाली शुरू हो गई और कुछ मिनटों में इसकी मार्किट वैल्यू गिर गई। बाद में कंपनी की तरफ से बताया गया कि जैक मा को गिरफ्तार नहीं किया गया है।

इसके बाद ही कंपनी के शेयरों की बिकवाली रुकी और कुछ रिकवरी देखी गई। चीन China के एक और सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के पूर्व एडिटर-इन-चीफ former editor-in-chief of state media Global Times ने भी बाद में कहा कि संदिग्ध व्यक्ति को लेकर आई रिपोर्ट भ्रामक और गलत थी।