News In Brief Travel & Tourism
News In Brief Travel & Tourism

अकासा एयर ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की

Share Us

229
अकासा एयर ने नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की
20 Jan 2024
7 min read

News Synopsis

नवोदित एयरलाइन अकासा एयर और आगामी नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के साथ साझेदारी की घोषणा की, जिससे पूर्व के लिए नए हवाई अड्डे से उड़ानें संचालित करने का मार्ग प्रशस्त हो गया, जिसके इस साल के अंत से पहले परिचालन शुरू होने की उम्मीद है। इसके साथ अकासा एयर एनआईए से संचालन के लिए साइन अप करने वाला दूसरा वाहक बन गया है।

देश के सबसे बड़े वाहक इंडिगो IndiGo ने एनआईए के साथ समझौता किया था, जो हवाई अड्डे का लॉन्च वाहक बन गया।

अकासा एयर-एनआईए समझौते के अनुसार जो हैदराबाद में विंग्स इंडिया 2024 में हस्ताक्षरित किया गया था, एयरलाइन पश्चिमी उत्तर प्रदेश के जेवर में बनने वाले नए हवाई अड्डे पर विमान बेस करेगी और वहां से घरेलू और अंतरराष्ट्रीय उड़ानें संचालित करेगी। एयरलाइन और हवाईअड्डा संचालक दोनों ने कहा कि उड़ानों की प्रारंभिक संख्या सहित साझेदारी की विस्तृत रूपरेखा को हवाईअड्डे के परिचालन के करीब अंतिम रूप दिया जाएगा।

एनआईए के पहले चरण में एक रनवे और एक टर्मिनल के साथ सालाना 1.2 करोड़ यात्रियों के यातायात को संभालने की क्षमता होगी। चौथे चरण के पूरा होने के बाद हवाई अड्डे की क्षमता प्रति वर्ष 70 मिलियन यात्रियों को प्रबंधित करने की होगी।

एनआईए बड़े दिल्ली क्षेत्र और पश्चिमी उत्तर प्रदेश की जरूरतों को पूरा करेगा और दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के अलावा एनसीआर में दूसरे हवाई अड्डे के रूप में काम करेगा, जो भारत का सबसे बड़ा हवाई अड्डा है। भारत के तेजी से बढ़ते हवाई यातायात को देखते हुए आईजीआईए के कुछ वर्षों में संतृप्त होने की संभावना है। कि एनआईए इस क्षेत्र की मांग को पूरा करने में आईजीआईए को पूरक बनाएगी।

एनआईए के मुख्य कार्यकारी अधिकारी क्रिस्टोफ श्नेलमैन NIA Chief Executive Officer Christoph Schnellmann ने कहा कि नौवहन सहायता और अन्य तकनीकी उपकरणों और यहां तक ​​कि निर्माणाधीन टर्मिनल में उपकरणों की स्थापना के अलावा रनवे डामरीकरण का काम चल रहा है। टर्मिनल निर्माण भी पटरी पर है, और एनआईए आने वाले महीनों में वैमानिकी सेवा प्रदाताओं के साथ-साथ हवाई अड्डे के खुदरा और खाद्य और पेय पदार्थों जैसे गैर-वैमानिकी क्षेत्रों में अधिक साझेदारी की घोषणा करेगा।

कनेक्टिविटी के संदर्भ में एनसीआर में आगामी रैपिड रेल ट्रांजिट सिस्टम Upcoming Rapid Rail Transit System के साथ एकीकृत एक रैपिड रेल कॉरिडोर की योजना बनाई जा रही है। उत्तर प्रदेश सरकार के अनुसार रेल गलियारा आईजीआईए के साथ एक तेज़ और विश्वसनीय कनेक्शन सक्षम करेगा। इसके अतिरिक्त यह राजस्थान और हरियाणा को एनआईए से भी जोड़ेगा, जिससे इसके जलग्रहण क्षेत्र का और विस्तार होगा।

रैपिड रेल कनेक्टिविटी के लिए विस्तृत परियोजना रिपोर्ट पर काम चल रहा है, और लगभग तीन महीने में तैयार होने की संभावना है। इस परियोजना की अनुमानित लागत 16,000 करोड़ से अधिक है, और इसे पूरा होने में डीपीआर की मंजूरी मिलने में लगभग पांच साल लगने की उम्मीद है।

आगामी हवाई अड्डे को दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे जैसे प्रमुख राजमार्गों और समर्पित रेल माल गलियारों के नेटवर्क से जोड़ने के लिए अतिरिक्त सड़क और रेल लिंक की भी योजना बनाई जा रही है।