News In Brief World News
News In Brief World News

अजय बंगा को पांच साल की अवधि के लिए विश्व बैंक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया

Share Us

547
अजय बंगा को पांच साल की अवधि के लिए विश्व बैंक का अध्यक्ष नियुक्त किया गया
04 May 2023
7 min read

News Synopsis

भारतीय-अमेरिकी कारोबारी नेता अजय बंगा Indian-American Business Leader Ajay Banga को पांच साल के कार्यकाल के लिए विश्व बैंक World Bank के अध्यक्ष के रूप में नियुक्त किया गया है। वह विश्व बैंक के अध्यक्ष पद के लिए भारत में जन्मे पहले उम्मीदवार हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है, कि उनके जून की शुरुआत में नया काम शुरू करने की उम्मीद है।

63 वर्षीय बंगा को फरवरी के अंत में अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन US President Joe Biden द्वारा कार्यालय के लिए नामित किया गया था। वे विश्व बैंक के दिवंगत प्रमुख डेविड मलपास Late Chief David Malpass की जगह लेने वाले एकमात्र दावेदार थे।

रॉयटर्स ने एक सूत्र के हवाले से कहा कि बंगा ने हाल के सप्ताहों में विश्व बैंक के शेयरधारकों को एक सच्चे परिवर्तन-निर्माता के रूप में प्रभावित किया है, जो वैश्विक विकास बैंक में सुधारों में तेजी लाने में मदद करेगा। यह पहले से ही विकासशील देशों को सैकड़ों अरब डॉलर का ऋण देता है, लेकिन जलवायु परिवर्तन जैसी वैश्विक चुनौतियों का समाधान करने में मदद करने के लिए अपने ऋण को बढ़ाने के लिए काम कर रहा है।

बंगा 2007 से एक अमेरिकी नागरिक और वर्तमान में एक निजी इक्विटी कंपनी जनरल अटलांटिक के उपाध्यक्ष के रूप में कार्य करता है। वह सेंट्रल अमेरिका Central America के लिए पार्टनरशिप के सह-अध्यक्ष के रूप में भी काम करते हैं, जहां उन्होंने उत्तरी मध्य अमेरिका के लिए सार्वजनिक, निजी और गैर-लाभकारी संसाधनों को जुटाने के लिए अमेरिकी उपराष्ट्रपति कमला हैरिस US Vice President Kamala Harris के साथ मिलकर काम किया।

वह मास्टरकार्ड के पूर्व सीईओ हैं। वह मास्टरकार्ड इंक के शीर्ष पर 12 साल बाद दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्त हुए, जहां उन्होंने 2025 तक 1 बिलियन लोगों और 50 मिलियन सूक्ष्म और लघु व्यवसायों को डिजिटल अर्थव्यवस्था Digital Economy to Micro and Small Businesses में लाने का लक्ष्य रखा।

चुनने के दौरान बिडेन ने कई संगठनों में जलवायु परिवर्तन Climate Change जैसी तत्काल चुनौतियों से निपटने के लिए सार्वजनिक-निजी संसाधनों को जुटाने के लिए बंगा के अनुभव को चुना था।

पुणे में जन्मे बंगा ने आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए की डिग्री हासिल करने से पहले दिल्ली के सेंट स्टीफेंस कॉलेज से अर्थशास्त्र में स्नातक की डिग्री पूरी की। उन्होंने भारत में नेस्ले के साथ अपना करियर शुरू किया और भारत और मलेशिया में सिटीग्रुप के साथ काम किया।

मास्टरकार्ड और अमेरिकन रेड क्रॉस, क्राफ्ट फूड्स और डॉव इंक के बोर्डों में विभिन्न भूमिकाओं में काम करने के बाद बंगा के पास 30 से अधिक वर्षों का व्यावसायिक अनुभव है। वह मास्टरकार्ड इंक के शीर्ष पर 12 साल बाद दिसंबर 2021 में सेवानिवृत्त हुए, जहां उन्होंने 2025 तक 1 अरब लोगों और 50 मिलियन सूक्ष्म और लघु व्यवसायों को डिजिटल अर्थव्यवस्था में लाने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

मास्टरकार्ड के सीईओ के रूप में बंगा जिन्होंने 2008-09 के वित्तीय संकट के ठीक बाद कंपनी की कमान संभाली थी, और भुगतान संसाधक के राजस्व को तिगुना देखा क्योंकि ऑनलाइन शॉपिंग Shopping Online ने दुनिया भर में प्रमुखता प्राप्त की।

वह त्रिपक्षीय आयोग के सदस्य, यूएस-इंडिया स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप फोरम के संस्थापक ट्रस्टी, यूएस-चीन संबंधों पर राष्ट्रीय समिति के पूर्व सदस्य और अमेरिकन इंडिया फाउंडेशन के अध्यक्ष एमेरिटस भी हैं।

बंगा जो एक आर्मी जनरल का बेटा है, द साइबर रेडीनेस इंस्टीट्यूट का सह-संस्थापक है, न्यूयॉर्क के इकोनॉमिक क्लब का वाइस चेयरमैन है, और राष्ट्रीय साइबर सुरक्षा बढ़ाने पर राष्ट्रपति बराक ओबामा President Barack Obama के आयोग के सदस्य के रूप में कार्य करता है। वह व्यापार नीति और वार्ता Trade Policy and Negotiations के लिए अमेरिकी राष्ट्रपति की सलाहकार समिति के पूर्व सदस्य हैं।

2016 में बंगा को भारत के राष्ट्रपति द्वारा पद्म श्री पुरस्कार से सम्मानित किया गया था। उन्हें एम्पॉवर एथनिक माइनॉरिटी रोल मॉडल का नाम दिया गया, एलिस आइलैंड मेडल ऑफ ऑनर प्राप्त किया और 2019 में हार्वर्ड बिजनेस रिव्यू Harvard Business Review द्वारा दुनिया भर में शीर्ष 10 सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने वाले सीईओ में स्थान दिया गया। उन्हें 2012 में फॉरेन पॉलिसी एसोसिएशन मेडल से सम्मानित किया गया था, और 2021 में सिंगापुर पब्लिक सर्विस स्टार के विशिष्ट मित्र।

बंगा को फॉर्च्यून की दुनिया के अग्रणी व्यवसायियों की सूची में भी शामिल किया गया था, और बिजनेस काउंसिल फॉर इंटरनेशनल अंडरस्टैंडिंग Business Council for International Understanding से लीडरशिप अवार्ड प्राप्त किया।

2019 में कॉर्पोरेट उत्कृष्टता के लिए इकोनॉमिक टाइम्स अवार्ड्स Economic Times Awards ने अजय बंगा को 'ग्लोबल इंडियन ऑफ द ईयर Global Indian of the Year' के रूप में नामित किया।

यहां यह उल्लेख किया जा सकता है, कि विश्व बैंक की स्थापना के बाद से इसका नेतृत्व एक अमेरिकी कर रहा है।