News In Brief Technology and Gadgets
News In Brief Technology and Gadgets

Airtel ने स्मार्टवॉच लॉन्च करने के लिए Noise और Mastercard के साथ साझेदारी की

Share Us

142
Airtel ने स्मार्टवॉच लॉन्च करने के लिए Noise और Mastercard के साथ साझेदारी की
20 Mar 2024
8 min read

News Synopsis

एयरटेल पेमेंट्स बैंक Airtel Payments Bank ने भुगतान करने का एक नया तरीका पेश करने के लिए भारत के अग्रणी स्मार्टवॉच ब्रांड नॉइज़ Noise और भुगतान क्षेत्र में एक वैश्विक प्रौद्योगिकी कंपनी मास्टरकार्ड Mastercard के साथ साझेदारी की। बैंक के एयरटेल पेमेंट्स बैंक स्मार्ट वॉच को लॉन्च करने के लिए संस्थाएं एक साथ आई हैं, जिसका उद्देश्य संपर्क रहित भुगतान में क्रांति लाना, संपर्क रहित भुगतान को बड़े उपभोक्ता आधार के लिए फिर से परिभाषित करना और सुलभ बनाना है। यह पहल उपयोगकर्ताओं को स्मार्ट वियरेबल्स की पूरी क्षमता को अनलॉक करने और सुविधाजनक वित्तीय समाधानों का लोकतंत्रीकरण करने के लिए सशक्त बनाएगी, जिससे उपयोगकर्ता आगे रहने और भुगतान के भविष्य के लाभों का आनंद लेने में सक्षम होंगे।

जिन ग्राहकों का एयरटेल पेमेंट्स बैंक में बचत खाता है, वे इस स्मार्ट वॉच को एयरटेल थैंक्स ऐप से खरीद सकते हैं। जो ग्राहक बैंक में नए हैं, वे एयरटेल थैंक्स ऐप पर डिजिटल रूप से बैंक खाता खोलकर तुरंत स्मार्ट वॉच ऑर्डर कर सकते हैं। फिर वे केवल एक मिनट में थैंक्स ऐप के माध्यम से घड़ी को अपने बचत बैंक खाते से जोड़कर सक्रिय कर सकते हैं। एक बार लिंक हो जाने पर उपयोगकर्ता तुरंत टैप एंड पे सुविधा के साथ प्वाइंट ऑफ सेल मशीनों पर घड़ी को टैप करके भुगतान करना शुरू कर सकते हैं। एयरटेल पेमेंट्स बैंक स्मार्ट वॉच का उपयोग करके एक ग्राहक प्रति दिन 1 रुपये से 25,000 रुपये के बीच भुगतान करने में सक्षम होगा।

इस स्मार्ट वॉच की अवधारणा और सावधानी से भारत के अग्रणी स्मार्टवॉच ब्रांड नॉइज़ द्वारा तैयार की गई है, जो अत्याधुनिक तकनीक और कार्यात्मकताओं के बीच एक आदर्श तालमेल की पेशकश के लिए जाना जाता है, जो एक सुविधाजनक जीवन शैली को बढ़ाता है। स्वास्थ्य और उत्पादकता सुविधाओं और उद्योग-अग्रणी नवाचार की एक श्रृंखला से सुसज्जित स्मार्ट घड़ी को पहनने योग्य से सीधे संपर्क रहित भुगतान को सक्षम करके उपयोगकर्ता अनुभव को और बेहतर बनाने के लिए एक आकर्षक 1.85-इंच वर्ग डायल के साथ डिज़ाइन किया गया है।

मास्टरकार्ड नेटवर्क द्वारा समर्थित स्मार्ट वॉच की एनएफसी चिप लोगों को अपने पहनने योग्य उपकरणों के साथ और अधिक काम करने के लिए सशक्त बनाएगी, जिससे स्मार्ट वॉच उनकी जीवनशैली की सभी जरूरतों के लिए वन-स्टॉप समाधान बन जाएगी। एनएफसी चिप-सक्षम स्मार्ट घड़ियों को खुदरा दुकानों, पीओएस टर्मिनलों और विभिन्न अन्य टचपॉइंट्स पर संपर्क रहित भुगतान का निर्बाध समर्थन करने के लिए डिज़ाइन किया गया है, जिससे वित्तीय लेनदेन सभी के लिए अधिक समावेशी और सुविधाजनक हो जाता है।

गणेश अनंतनारायणन सीओओ एयरटेल पेमेंट्स बैंक Ganesh Ananthanarayanan COO Airtel Payments Bank ने कहा शहरी डिजिटल ग्राहकों के पास अब नॉइज़ और मास्टरकार्ड के साथ हमारी साझेदारी के माध्यम से ऑन-द-गो डिजिटल भुगतान के लिए एक सहज समाधान है। एयरटेल पेमेंट्स बैंक स्मार्ट वॉच ग्राहकों को अद्वितीय सुविधा प्रदान करते हुए संपर्क रहित भुगतान में क्रांतिकारी बदलाव लाती है। इस नवाचार के साथ ग्राहक अतिरिक्त कार्ड ले जाने या छोटे भुगतानों के लिए अपने फोन का उपयोग करने की परेशानी के बिना आसानी से लेनदेन कर सकते हैं। नॉइज़ के साथ हमारा सहयोग शहरी डिजिटल उपभोक्ताओं की बढ़ती जरूरतों को पूरा करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। संपर्क रहित भुगतान क्षमताओं को पहनने योग्य तकनीक में एकीकृत करके, हम ग्राहकों को उनके दैनिक लेनदेन में अधिक स्वतंत्रता और लचीलेपन के साथ सशक्त बनाते हैं। यह स्मार्ट वॉच पहला पहनने योग्य डिवाइस है, जिसे बैंक ने लॉन्च किया है। बैंक अपने मूल्यवान ग्राहकों के लिए सुविधा और सुरक्षा सुनिश्चित करते हुए डिजिटल बैंकिंग अनुभव को बढ़ाने के लिए अधिक विकल्प और नवीन भुगतान समाधान लेकर आएगा।

नॉइज़ के सह-संस्थापक अमित खत्री Amit Khatri Co-founder Noise ने कहा नॉइज़ में नवाचार हमारी प्रेरक शक्ति है, जो हमें लगातार बढ़ती उपभोक्ता जरूरतों को पूरा करने के लिए मार्गदर्शन करता है। हम एयरटेल पेमेंट्स बैंक के साथ साझेदारी करके रोमांचित हैं। यह स्मार्ट पहनने योग्य अनुभव को फिर से परिभाषित करने में एक महत्वपूर्ण प्रगति का प्रतीक है, जो एक और उद्योग-अग्रणी नवाचार को बाधित करने और सामने लाने की हमारी क्षमता का उदाहरण देता है: स्मार्ट घड़ियों में टैप और पे कार्यक्षमता। मास्टरकार्ड नेटवर्क पर एनएफसी चिप्स द्वारा संचालित टैप एंड पे कार्यक्षमता के माध्यम से हमारा लक्ष्य भुगतान प्रक्रिया को सरल बनाना और उपयोगकर्ताओं के लिए अपने उपकरणों के साथ बातचीत करने का एक नया तरीका अनलॉक करके सुविधा बढ़ाना है। इस साझेदारी से जन्मी एयरटेल पेमेंट्स बैंक स्मार्ट वॉच सार्थक नवाचार प्रदान करने की हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाती है, जो यह सुनिश्चित करती है, कि हमारे उत्पाद के साथ प्रत्येक इंटरैक्शन उन्नत हो और उनके जीवन को समृद्ध बनाए।

मास्टरकार्ड में दक्षिण एशिया के डिवीजन अध्यक्ष गौतम अग्रवाल Gautam Aggarwal Division President South Asia at Mastercard ने कहा आज के आकांक्षी उपभोक्ता हमेशा अद्वितीय बहुआयामी समाधानों की तलाश में रहते हैं जो त्वरित, आसान, कुशल और सुविधाजनक हों। संपर्क रहित तकनीक उपभोक्ता अनुभवों के नए सेट के लिए एक डिजिटल उत्प्रेरक है। संपर्क रहित भुगतान को जीवन में लाने के लिए मास्टरकार्ड पहनने योग्य क्षेत्र में दुनिया के अग्रणी वैश्विक ब्रांडों के साथ साझेदारी कर रहा है। कंपनी को एयरटेल पेमेंट्स बैंक और नॉइज़ के साथ मिलकर इस इनोवेटिव स्मार्ट वॉच के लॉन्च को सशक्त बनाने में खुशी हो रही है, जो एक व्यापक जीवनशैली समाधान के रूप में काम करेगा। मास्टरकार्ड के सुरक्षित लेनदेन के वादे से समर्थित यह उपयोगकर्ताओं को एक उन्नत और सुरक्षित भुगतान अनुभव प्रदान करेगा।

उपयोगकर्ताओं को स्मार्ट वॉच पर संपर्क रहित भुगतान कार्यक्षमता को अनलॉक करने में मदद करते हुए जो ब्लूटूथ कॉलिंग क्षमता से लैस है, और 10 दिनों तक लंबे समय तक चलने वाली बैटरी जीवन का दावा करता है। इसके अतिरिक्त स्मार्ट वॉच 150 क्लाउड-आधारित वॉच फ़ेस के संग्रह तक पहुंच प्रदान करती है, और 130 विभिन्न खेल मोड का समर्थन करती है। IP68 जल प्रतिरोध के साथ यह पानी के जोखिम का सामना कर सकता है। घड़ी में 550 निट्स ब्राइटनेस के साथ 1.85-इंच टीएफटी एलसीडी है, और यह काले और नीले दोनों रंग विकल्पों में उपलब्ध है। इसके अलावा इसमें उपयोगकर्ताओं को उनके तनाव के स्तर को प्रभावी ढंग से ट्रैक करने और प्रबंधित करने में मदद करने के लिए एक तनाव मॉनिटर सुविधा भी शामिल है। इसके अतिरिक्त स्मार्ट वॉच में SpO2 मॉनिटरिंग की सुविधा है, जो उपयोगकर्ताओं को बेहतर स्वास्थ्य अंतर्दृष्टि और ट्रैकिंग के लिए अपने रक्त ऑक्सीजन संतृप्ति स्तर की निगरानी करने में सक्षम बनाती है। यह ब्लैक, ग्रे और ब्लू कलर ऑप्शन में उपलब्ध है।

स्मार्ट वॉच एयरटेल पेमेंट्स बैंक और नॉइज़ के बीच इस साझेदारी की शुरुआत है, और ब्रांड स्मार्ट पेमेंट सॉल्यूशंस के साथ भारत को सशक्त बनाने, पहनने योग्य वस्तुओं पर नवाचारों के अगले चरण के साथ आने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं।

TWN In-Focus