Airtel ने स्मार्ट मीटरों को बिजली देने के लिए IntelliSmart के साथ साझेदारी की

Share Us

312
Airtel ने स्मार्ट मीटरों को बिजली देने के लिए IntelliSmart के साथ साझेदारी की
22 Dec 2023
6 min read

News Synopsis

भारत के अग्रणी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं में से एक भारती एयरटेल Bharti Airtel ने घोषणा की कि उसने अग्रणी स्मार्ट मीटरिंग और डिजिटल समाधान प्रदाता इंटेलीस्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड IntelliSmart Infrastructure Private Limited के साथ 20 मिलियन स्मार्ट मीटर तक बिजली देने के लिए साझेदारी की। यह साझेदारी एयरटेल के क्लाउड और एनालिटिक्स के साथ-साथ एडवांस मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर और मीटर डेटा मैनेजमेंट सिस्टम जैसे उच्च अंत अनुप्रयोगों में प्रवेश का भी प्रतीक है। यह देश में स्मार्ट मीटरिंग क्षेत्र में इस तरह का सबसे बड़ा सौदा है। यह सभी क्षेत्रों में एयरटेल की तेजी से बढ़ती IoT तैनाती में महत्वपूर्ण योगदान देगा।

एयरटेल के IoT प्रस्ताव में इसका मालिकाना प्लेटफ़ॉर्म "एयरटेल IoT हब" शामिल है, जो टेल्को ग्रेड सुरक्षा के साथ अत्यधिक उच्च विश्वसनीयता बनाए रखते हुए उन्नत एनालिटिक्स के साथ इन स्मार्ट मीटरों को ट्रैक और मॉनिटर करने में उपयोगिता को मदद करेगा। एयरटेल के अपने क्लाउड नेटवर्क पर स्थित IoT हब एंटरप्राइज़ उपयोगकर्ताओं को अत्यधिक सुरक्षित और निर्बाध तरीके से अरबों डिवाइस और एप्लिकेशन को कनेक्ट करने और प्रबंधित करने की क्षमता प्रदान करेगा।

गणेश लक्ष्मीनारायणन सीईओ एयरटेल बिजनेस Ganesh Lakshminarayanan CEO Airtel Business ने कहा "हमने देश में सबसे बड़े IoT इनेबलर के रूप में अपने बाजार नेतृत्व को और मजबूत किया है। IoT एयरटेल बिजनेस के लिए सबसे तेजी से बढ़ते बिजनेस सेगमेंट में से एक है, और इस सौदे के साथ हम अब 250 मिलियन पारंपरिक मीटरों को स्मार्ट मीटरों में डिजिटलीकृत करने के भारत सरकार के दृष्टिकोण को आगे बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने के लिए रणनीतिक रूप से तैयार हैं। जैसे ही हम देश भर के उपकरणों को अपने प्लेटफॉर्म पर जोड़ते हैं, हम अपनी वर्तमान IoT बाजार हिस्सेदारी में तेजी से वृद्धि करेंगे 55.4% का।"

अनिल रावल एमडी और सीईओ इंटेलिस्मार्ट इंफ्रास्ट्रक्चर प्राइवेट लिमिटेड Anil Rawal MD & CEO Intellismart Infrastructure Pvt Ltd ने कहा "भारत का स्मार्ट मीटरिंग कार्यक्रम बिजली वितरण क्षेत्र को आधुनिक बनाने के लिए सरकार द्वारा उठाए गए महत्वपूर्ण कदमों में से एक है। स्मार्ट मीटर स्मार्ट ग्रिड के लिए महत्वपूर्ण बिल्डिंग ब्लॉक हैं, और बिजली प्रणाली के डिजिटलीकरण प्रयासों का एक मौलिक प्रवर्तक हैं।" जैसा कि हम भारत के स्मार्ट मीटर के सबसे बड़े पोर्टफोलियो में से एक को लागू करने के लिए आगे बढ़ रहे हैं, हम अपने उन्नत मीटरिंग इंफ्रास्ट्रक्चर समाधानों की सफल तैनाती का समर्थन करने के लिए विभिन्न समाधान तत्वों के लिए क्षेत्र के कुछ सबसे सक्षम और शक्तिशाली भागीदारों पर भरोसा कर रहे हैं। कि एक रणनीतिक भागीदार के रूप में एयरटेल का शामिल होना एक लचीले और सुरक्षित क्लाउडहोस्टेड सेलुलर संचार नेटवर्क के साथ हमारे बुनियादी ढांचे के समाधान को मजबूत करने के लिए मजबूत एसोसिएशन बनाने के हमारे लक्ष्य की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम होगा।

भारत सरकार की एएमआई पहल के हिस्से के रूप में अगले पांच वर्षों में 250 मिलियन पारंपरिक मीटरों को स्मार्ट मीटर से बदलने की महत्वाकांक्षी दृष्टि है। एयरटेल IoT का लक्ष्य अपनी अनूठी क्षमताओं के साथ सरकार के इस दृष्टिकोण को सक्षम करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाना है। इस क्षेत्र में पारदर्शिता लाने और उपभोक्ता अनुकूल उपायों के लिए भारत सरकार के दबाव से बिजली क्षेत्र के डिजिटलीकरण में स्मार्ट मीटर जैसे नवाचार आम हो जाएंगे।