एयरटेल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की

Share Us

638
एयरटेल ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों के लिए व्हाट्सऐप बैंकिंग सेवाओं की शुरुआत की
01 Apr 2023
6 min read

News Synopsis

भारती एयरटेल Bharti Airtel ने इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक India Post Payments Bank के साथ भारत भर के ग्राहकों के लिए व्हाट्सएप बैंकिंग सेवाओं Whatsapp Banking Services का अनावरण किया। कंपनी का दावा है, कि इससे यूजर्स ऑनलाइन बैंकिंग Users Online Banking के लिए व्हाट्सएप का लाभ उठा सकेंगे।

एयरटेल भारतीय उपयोगकर्ताओं के लिए बैंकिंग को सहज और सुविधाजनक बनाने के लिए भारत में अपने लाखों उपयोगकर्ताओं के लिए व्हाट्सएप पर निर्भर है। पूरे भारत में एक बड़ी पहुंच के साथ मैसेजिंग प्लेटफॉर्म Messaging Platform का उपयोग व्यवसायों द्वारा सीधे भारत में ग्राहकों को सेवाएं और उत्पाद प्रदान करने के लिए किया जा रहा है।

कंपनी ने एक प्रेस नोट में कहा कि व्हाट्सएप मैसेजिंग सॉल्यूशन एयरटेल आईक्यू Whatsapp Messaging Solution Airtel IQ के माध्यम से ग्राहकों तक पहुंचाया जाएगा, एक क्लाउड कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म Cloud Communication Platform जो ब्रांड्स को अपने ग्राहकों के साथ एसएमएस, वॉयस और व्हाट्सएप चैनलों से जुड़ने में सक्षम बनाता है। अनजान लोगों के लिए व्हाट्सएप के लिए बिजनेस सर्विस प्रोवाइडर Business Service Provider के रूप में काम करने वाली एयरटेल दुनिया की पहली कंपनी है।

इससे आईपीबीबी ग्राहक व्हाट्सएप पर आसानी से बैंकिंग कर सकेंगे। व्हाट्सएप पर आईपीपीबी ग्राहकों के लिए डोरस्टेप सेवा अनुरोध, निकटतम डाकघर Post Office का पता लगाने जैसी सेवाएं उपलब्ध होंगी।

कंपनी ने एक बयान में कहा एयरटेल-आईपीपीबी व्हाट्सएप बैंकिंग समाधान भी बहु-भाषा समर्थन के निर्माण पर काम कर रहा है, जिससे ग्राहकों को विशेष रूप से देश के ग्रामीण हिस्सों में अपनी पसंदीदा भाषा Preferred Language में बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने में अतिरिक्त सुविधा मिलती है।

आईपीपीबी और एयरटेल आईक्यू व्हाट्सएप समाधान में एक लाइव इंटरैक्टिव ग्राहक सहायता एजेंट Live Interactive Customer Support Agent को और एकीकृत करने की दिशा में काम कर रहे हैं, जो ग्राहकों को 24X7 समर्थन तक पहुंचने और उनके प्रश्नों के त्वरित समाधान प्राप्त करने में सक्षम बनाएगा।

इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के सीजीएम और सीएसएमओ गुरशरण राय बंसल CSMO Gursharan Rai Bansal ने कहा हम भारत में डिजिटल और वित्तीय समावेशन को चलाने में हमारे भागीदार के रूप में भारती एयरटेल के साथ काम करने को लेकर खुश हैं। हमारा मानना है, कि प्रौद्योगिकी द्वारा संचालित वित्तीय सेवाओं में काफी संभावनाएं हैं। और यह आगे बढ़ सकती हैं, यह सुनिश्चित करने के लिए एक लंबा रास्ता तय करना है, कि सर्वोत्तम वित्तीय उत्पाद देश के कोने-कोने तक पहुँचें।

अभिषेक बिस्वाल बिजनेस हेड Abhishek Biswal Business Head - Airtel IQ ने कहा Airtel IQ एक मजबूत, सहज और सुरक्षित क्लाउड कम्युनिकेशन सूट है। मौजूदा एसएमएस SMS और वॉयस कम्युनिकेशन Voice Communication में व्हाट्सएप मैसेजिंग Whatsapp Messaging को शामिल करने के साथ जो हम इंडिया पोस्ट पेमेंट्स बैंक के ग्राहकों को प्रदान करते हैं, हम आगे करेंगे। बैंक और उसके ग्राहकों के बीच दो-तरफ़ा संचार को सक्षम बनाता है। हम देश के टियर 2,3 शहरों में बैंकिंग सेवाओं को और अधिक सुलभ बनाने में महत्वपूर्ण योगदान देने के लिए IPPB के साथ अपने सहयोग को जारी रखते हुए प्रसन्न हैं। हम ग्राहक-केंद्रित समाधान प्रदान करना जारी रखने का वादा करते हैं, जो ग्राहकों को अधिक सुविधा प्रदान करें।

एयरटेल आईपीपीबी के साथ बैंक के ग्राहकों को प्रति माह 250 मिलियन संदेश देने के लिए काम कर रहा है, जिनमें से कई मुफस्सिल कस्बों और टियर 2,3 शहरों में स्थित हैं।